TFI ग्लोबल ने दो दिन पहले ही बताया था – मस्क लूट लेगा ट्विटर को

ट्विटर की बैंड बजाने की तैयारी में लग गए हैं मस्क!

ट्विटर एलन मस्क

Source- Google

एलन मस्क के माइक्रोब्लॉगिंग साइट के सबसे बड़े शेयरधारक बनने के कुछ दिनों बाद यह घोषणा की थी वह ट्विटर के बोर्ड का हिस्सा नहीं बनेंगे। हालिया घटनाक्रम कोई आश्चर्य की बात नहीं है। लेकिन, एलन मस्क अपने बात पर कभी नहीं टिकते। उन्होंने फिर पलटी मारते हुए ट्विटर के 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की बात की है।

जैसा कि टीएफआई ग्लोबल ने भविष्यवाणी की थी, एलन मस्क ट्विटर कंपनी को खरीदने की पेशकश की है। मस्क ने ट्विटर की किस्मत को पुनर्जीवित करने के लिए 43 अरब डॉलर खर्च करने की पेशकश की है। सुरक्षा और विनिमय आयोग (एसईसी) को नवीनतम नियामक फाइलिंग में, मस्क ने कहा है कि वह $ 54.20 प्रति शेयर के लिए ट्विटर का 100 प्रतिशत खरीदने को तैयार है। वह यह पूरी रकम नकद देने को तैयार है। हाल ही में मस्क ने ट्विटर में निवेश करने के अपने फैसले की घोषणा की थी।

उन्होंने ट्विटर के 9.2 प्रतिशत शेयर खरीदे। यह भी कयास लगाए जा रहे थे कि वह ट्विटर बोर्ड में शामिल होंगे। लेकिन, मस्क निराश हो गए क्योंकि उन्होंने महसूस किया कि वह सिर्फ एक शेयरधारक बनकर ज्यादा बदलाव नहीं ला सकते। एलन का मानना है कि किसी भी बदलाव को प्रभावित करने के लिए उसे ट्विटर का नंबर एक मालिक बनना चाहिए।

और पढ़ें: एलन मस्क तो कहीं के नहीं रहे, ट्विटर ने उन्हें बोर्डरूम से किया दरकिनार

एलन मस्क ने ट्विटर के प्रत्येक शेयर के लिए 54.20 डॉलर की पेशकश की

नियामक फाइलिंग में मस्क ने लिखा “हालांकि, अपना निवेश करने के बाद से मुझे अब एहसास हुआ है कि कंपनी न तो पनपेगी और न ही अपने मौजूदा स्वरूप में इस सामाजिक अनिवार्यता को पूरा करेगी। ट्विटर को एक निजी कंपनी के रूप में बदलने की जरूरत है। परिणामस्वरूप, मैं ट्विटर में निवेश शुरू करने से एक दिन पहले 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से 100% ट्विटर खरीदने की पेशकश कर रहा हूं। मेरा प्रस्ताव मेरा सबसे अच्छा और अंतिम प्रस्ताव है और यदि इसे स्वीकार नहीं किया जाता है, तो मुझे एक शेयरधारक के रूप में अपनी स्थिति पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता होगी तो ट्विटर में वह असाधारण क्षमता है।

एलन मस्क ने रेखांकित किया कि उन्हें कंपनी के प्रबंधन ढांचे में विश्वास नहीं है। उनका मानना है कि ट्विटर को तब तक नहीं बदला जा सकता जब तक कि वह सार्वजनिक बाजार में काम करना बंद नहीं कर देता और इसे एक निजी कंपनी में बदलने का समय आ गया है। मस्क को विश्वास है कि इससे अंततः कंपनी के शेयरधारकों को लाभ होगा और उन्होंने अपने प्रस्ताव को ‘अच्छा निवेश’ करार दिया।

इस बीच, ट्विटर ने अधिग्रहण के प्रयास की पुष्टि की है। ट्विटर ने कहा कि उसे एलन मस्क की ओर से एक अवांछित और गैर-बाध्यकारी प्रस्ताव मिला है। “ट्विटर बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स कंपनी और सभी ट्विटर स्टॉकहोल्डर्स के सर्वोत्तम हित में कार्रवाई के पाठ्यक्रम को निर्धारित करने के प्रस्ताव की सावधानी पूर्वक समीक्षा करेगा।” जाहिर है, जब से मस्क ने कंपनी में निवेश किया है, तब से कयास लगाए जा रहे थे कि एलन मस्क ट्विटर के संचालन के तरीके में बड़े पैमाने पर बदलाव ला सकता है। हालांकि, बहुत कम लोगों में यह भविष्यवाणी करने का दुस्साहस था कि एलन मस्क कंपनी का अधिग्रहण करने की योजना बना रहे हैं। लेकिन, हमारे सहयोगी प्रकाशन टीएफआई ग्लोबल ने इसे सहजता से किया।

और पढ़ें: Twitter पर सवाल उठाने वाले एलन मस्क तो ट्विटर की गोद में ही जाकर बैठ गए हैं

TFI ने पहले ही लगाया पूर्वानुमान

टीएफआई ग्लोबल के प्रतिष्ठित लेखकों में से एक, सनबीर सिंह रणहोत्रा ने 12 अप्रैल को “एलन मस्क ट्विटर के शत्रुतापूर्ण अधिग्रहण कर सकते हैं” शीर्षक से एक लेख लिखा था। ट्विटर के बोर्ड में शामिल नहीं होने के मस्क के फैसले का जिक्र करते हुए रणहोत्रा ने कहा था कि यह मस्क की ट्विटर के संचालन में निर्णय लेने की प्रक्रिया को प्रभावित करने की क्षमता को प्रभावित करेगा।

पहले से ही ट्विटर के सबसे बड़े शेयरधारक, एलन मस्क अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के शत्रुतापूर्ण अधिग्रहण को आसानी से प्रभावित कर सकते हैं और ट्विटर के सम्राट बन सकते हैं। यही कारण है कि उन्होंने ट्विटर से जुड़ने और कंपनी के 9.2% शेयर खरीदने का फैसला किया। ध्यान रहे, उन्होंने सिर्फ ट्विटर पर अपना आधिपत्य हासिल करने के लिए निवेश किया था। हालांकि, यह कंपनी के सर्वोत्तम हित में काम नहीं कर सका। इसके चलते मस्क बोर्ड का हिस्सा नहीं बने लेकिन आज के परिस्थिति में मस्क का असली चेहरा उजागर हो गया है जिसका पूर्वानुमान TFI द्वारा पहले ही लगा लिया गया था।

और पढ़ें: ये तो गजब हो गया, अब एलन मस्क भी ‘टेस्ला’ से छुटकारा पाना चाहते हैं!

Exit mobile version