पर्दे पर म्यूज़िक और पीछे कुछ और – अल्लाह रखा रहमान की असलियत

ए आर रहमान की काली सच्चाई का हुआ पर्दाफाश!

अल्लाह रक्खा रहमान

Source- Google

अल्लाह रक्खा रहमान (AR Rahman ) का जन्म ए.एस. दिलीप कुमार के रूप में हिन्दू परिवार में हुआ था। अल्लाह रक्खा रहमान एक भारतीय फिल्म संगीतकार, रिकॉर्ड निर्माता, संगीतकार और गायक हैं। उनका फिल्म कैरियर 1990 के दशक के पूर्वार्द्ध में शुरू हुआ था। AR Rahman सिर्फ अपने म्यूजिक के लिए ही नहीं अपने विवादों के लिए भी हमेशा चर्चाओं में रहे हैं। ए आर रहमान एक ऐसे संगीतकार हैं जिन्होंने सैकड़ों फिल्मों के लिए संगीत दिया है और उनके नाम कई पुरस्कार हैं। लेकिन अल्लाह रक्खा रहमान के बारे में कुछ ऐसा है जो कम ही लोग जानते हैं।

आइये जानते हैं अल्लाह रक्खा रहमान के उस रूप से जिससे दुनिया अभी तक अनजान रही है। ए आर रहमान के बारे में कुछ ऐसे खुलासे उनके नज़दीकी व्यक्तियों द्वारा की गई है, जिसको सुनने के बाद आप सोंच में पड़ जाएंगे की एक शांत सा दिखने वाला व्यक्ति कैसे इतना कट्टरवादी सोंच वाला हो सकता है। हालाँकि, हम ऐसा पुष्टि नहीं कर रहे हैं पर कुछ मीडिया वक्तव्य में छापे लेख में ए आर रहमान के बारे में ऐसा छपा है जिसको बताना हमारे लिए आवश्यक है।

और पढ़ें: आखिर लता मंगेशकर से इतना नफरत क्यों करते थे लिबरल्स?

आपको बता दें कि धार्मिक होने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन अगर कोई व्यक्ति दूसरे के विश्वास को कम करता है या उसका अपमान करता है तो यह चिंता का विषय बन जाता है। ए आर रहमान से जुड़े कुछ घटनाओं के बारे में आज आपको हम बताते हैं

घटना-1

पिरईसूदन एक प्रसिद्ध पुरस्कार विजेता तमिल कवि हैं, जिन्होंने कई तमिल गीतों के लिए गीत लिखे हैं। उन्होंने अपने शुरुआती दिनों में रहमान के साथ काम किया था जब बाद में एड जिंगल्स स्कोर कर रहे थे। पिरईसूदन ने ए आर रहमान के कुछ गानों के बोल भी लिखे हैं। एक तमिल यूट्यूब चैनल को दिए इंटरव्यू में पिरईसूदन ने कहा था कि एक बार जब वह रहमान के घर गए थे तो रहमान की मां ने उन्हें विभूति (पवित्र राख) और कुमकुम (सिंदूर) निकालने के लिए कहा था। रहमान परिवार के साथ तब तक इस्लाम कबूल कर चुके थे। हालाँकि, पिरईसूदन ने माथे पर विभूति को यह कहते हुए हटाने से इनकार कर दिया और कहा की वह बचपन से अपनी इस संस्कृति का पालन करते आए हैं ।

घटना-2

अल्लाह रक्खा रहमान के एक प्रशंसक के लिए फिल्म न्यू का गाना ‘कलयिल धिनामुम’ न सुनना मुश्किल है। यह गीत दिवंगत गीतकार वली द्वारा लिखे गए माताओं के लिए एक गीत है, जो स्पष्टवादी होने के लिए जाने जाते हैं। वली द्वारा रिकॉर्ड की गई एक घटना में, उन्होंने कहा कि रहमान की वजह से मां को भगवान का दर्जा देने वाले गाने के लिरिक्स को बदलना पड़ा।

वली द्वारा लिखी गई प्रारंभिक पंक्तियाँ थीं:

कलाई धिनामुम कान विजिथल (हर सुबह जब मैं उठता हूं)

नान काई थोडुम देइवं अम्मा (गाने की शूटिंग पहले ही पूरी हो चुकी थी)

हालांकि, रहमान ने इन पंक्तियों पर आपत्ति जताते हुए कहा कि इस्लाम उन्हें अपने भगवान के साथ मां की बराबरी करने की अनुमति नहीं देता है और गीतकार वली को गीत बदलने के लिए कहा। “वली सर, मेरे धर्म में हमें माँ की तुलना भगवान से नहीं करनी चाहिए और कृपया इस शब्द को किसी अन्य शब्द से बदल दें।” रहमान ने वली को फोन पर बताया और वली ने बाद में रहमान के आग्रह पर ‘देवम’ शब्द को बदल दिया, जिसका अर्थ तमिल में ‘देवथाई’ है, जो देवदूत के लिए तमिल शब्द है।

और पढ़ें: शास्त्रीय संगीत को आगे ले जाने के लिए PM मोदी ने सुझाया संगीत आधारित स्टार्टअप का आईडिया

घटना-3

तमिल संगीत उद्योग के सूत्र यह भी ध्यान देते हैं कि अल्लाह रक्खा रहमान ने फिल्म बॉयज़ (2003) में आने वाले अयप्पा गीत की रचना नहीं की थी। यहां तक ​​कि म्यूजिक एल्बम के कैसेट/सीडी कवर में भी अयप्पा गाने का जिक्र नहीं है। ऐसा कहा जाता है कि फिल्म के अयप्पा गीत को उनके संगीत प्रोग्रामर प्रवीण मणि ने संगीत दिया था। ऐसी कई और घटनाएं हैं जिनका अभी पर्दाफाश नहीं हुआ है। आपको बता दें की ए आर रहमान फिर चर्चाओं में बने हुए हैं।

दरअसल 8 अप्रैल 2022 को, अल्लाह रक्खा रहमान ने अपने सोशल मीडिया पेजों पर तमिल देवी का एक विचित्र चित्रण साझा किया, जिसमें तमिल थाई वाज़थु (देवी तमिल का आह्वान) का एक शब्द ‘थामिझिनंगु’ लिखा था और इसमें एक टैग लाइन भी थी जिसमें कहा गया था कि “प्रिय तमिल हमारे अस्तित्व की जड़ है।” 20 वीं शताब्दी के कवि भारतीदासन के आधुनिक तमिल कवि द्वारा लिखी गई एक पंक्ति उन्होंने जिक्र किया। ए आर रहमान द्वारा साझा की गई यह तस्वीर अब सोशल मीडिया पर बवाल मचा चूका है, कई लोगों ने इसे गृह मंत्री अमित शाह की टिप्पणी के रूप में सभी भारतीयों के लिए एक लिंक भाषा के रूप में हिंदी के उपयोग के बारे में एक गुप्त प्रतिक्रिया के रूप में कहा है।

और पढ़ें: “एक गैंग मेरे खिलाफ काम कर रही है”, बॉलीवुड माफिया ने AR रहमान जैसे दिग्गज को भी नहीं छोड़ा

पहले भी भाषा को लेकर घिरे चुके है रहमान

इस पोस्ट के ठीक दो दिन बाद, रहमान ने भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित दक्षिण भारत मीडिया और मनोरंजन शिखर सम्मेलन ‘दक्षिण’ में भाग लेते हुए यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया कि तमिल भारत का सबसे प्रभुत्व वाली भाषा के साथ एक लिंक भाषा  है’

यह पहली बार नहीं है जब रहमान ने भाषा पर राजनीति करने का सहारा लिया है। जून 2019 में, जब राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मसौदे में मौजूद त्रिभाषा नीति के बारे में बहस हुई थी। जून 2019 में, जब राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मसौदे में मौजूद त्रिभाषा नीति के बारे में बहस हुई थी। रहमान द्वारा इस पर भी राजनीति की गई थी हालांकि बाद में जब केंद्र ने हिंदी को हटा दिया और मसौदे में ‘कोई अन्य भारतीय भाषा’ जोड़ दी तो रहमान ने लिखा अच्छा निर्णय हैं तमिलनाडु में हिंदी अनिवार्य नहीं है और ड्राफ्ट को सही कर दिया गया है। ए आर रहमान कलाकार के रूप में बहुत बड़ा नाम हैं पर उनका यह रूप देखने के बाद लोगों को सोंचने पर मजबूर कर दिया की व्यक्ति जन्मांध होता है पर धर्मांध होना कट्टरता का भाव दर्शाता है।

Exit mobile version