यदि भारत रोहिंग्याओं को दूसरे देशों में निर्वासित करता है तो क्या ब्रिटेन स्वीकार करेगा?

ब्रिटेन करे तो ठीक, भारत करे तो इस्लामोफोबिया!

रवांडा प्रवासियों

Source- TFIPOST

यूनाइटेड किंगडम अवैध प्रवासियों को रवांडा भेज रहा है। यह मूल रूप से दूसरे देश में निर्वासन है, क्योंकि लंदन ऐसे शरणार्थियों और अवैध अप्रवासियों को अपनी धरती पर समायोजित करने के मूड में नहीं है। वास्तव में, यूनाइटेड किंगडम ने रवांडा के साथ लंदन में लगभग 158 मिलियन डॉलर की लागत का एक समझौता किया है, जो इसे शरण चाहने वालों को रवांडा में निर्वासित करने की अनुमति देगा। दिलचस्प बात यह है कि उक्त सौदे को “आर्थिक विकास साझेदारी” कहा जा रहा है।

और पढ़ें- बोरिस जॉनसन ने रोकी BBC की फंडिंग, अब कटोरा लेकर करना प्रोपोगैंडा

बोरिस जॉनसन ने क्या घोषणा की

गुरुवार की सुबह एक भाषण में, यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने घोषणा की कि “आज से कोई भी व्यक्ति जो अवैध रूप से यूके में प्रवेश कर रहा है और जो 1 जनवरी से अवैध रूप से आए हैं, उन्हें अब रवांडा स्थानांतरित किया जा सकता है।”

पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा कि कुछ शरण चाहने वालों और यूनाइटेड किंगडम में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले सभी प्रवासियों को रवांडा स्थानांतरित कर दिया जाएगा। 15 अप्रैल को जॉन्सन ने कहा, “समझौते में कुछ लोग यूके में ट्रकों पर या छोटी नावों में पूर्वी अफ्रीकी देश में 4,000 मील की दूरी पर पहुंचेंगे, जहां उनके शरण को लेकर  कार्रवाई की जाएगी और सफल होने पर वे रहेंगे”।

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आगे कहा कि जो लोग इस योजना का पालन करने में विफल रहते हैं, उन्हें तेजी से किसी तीसरे देश या उनके मूल देश में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। हाल ही में, द गार्जियन नामक एक ब्रिटिश दैनिक द्वारा प्रकाशित एक लेख में रोहिंग्याओं को संभालने के तरीके के लिए भारत को बदनाम करने की मांग की गई थी। हालांकि, रोहिंग्याओं के सवाल पर मोदी सरकार बिल्कुल स्पष्ट है- उन्होंने अवैध रूप से भारत में प्रवेश किया और उन्हें निर्वासित किया जाएगा।

हालांकि, गार्जियन ने अपनी रिपोर्ट में कहा, “2014 में हिंदू राष्ट्रवादी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सत्ता में आने के बाद से 40,000 मुस्लिम रोहिंग्या लोगों के खिलाफ कार्रवाई तेज हो गई है। भाजपा नेताओं ने सभी रोहिंग्याओं को निर्वासित करने की मांग को लेकर अभियान शुरू किया है।”

और पढ़ें- दिल्ली में अवैध रोहिंग्याओं की खातिरदारी के बजाय पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थियों को दिया जाना चाहिए उनका हक

भारत ऐसा ही करने लगे तो लगने लगते हैं आरोप

जिस तरह यूनाइटेड किंगडम अपनी धरती से अवैध अप्रवासियों, शरणार्थियों और शरण चाहने वालों को निर्वासित कर रहा है कुछ उसी तरह का मामला भारत के साथ भी है। फिर भी, जब यूनाइटेड किंगडम अवैध अप्रवासियों को निर्वासित करता है, तो वह ऐसा इसलिए कर रहा है क्योंकि उसके पास उन्हें रखने के लिए संसाधन नहीं होते हैं। हालांकि, जब भारत ऐसा ही करता है, तो उस पर इस्लामोफोबिया और कट्टरता के साथ अंतर्राष्ट्रीय कानूनों के उल्लंघन का आरोप लगाया जाता है। जब भारत अवैध अप्रवासियों को निर्वासित करता है, तो इसे क्रूर और अमानवीय करार दिया जाता है। क्या आप ऐसे परिदृश्य की कल्पना कर सकते हैं जहां भारत, बांग्लादेश जैसे देश के साथ इसी तरह के सौदे में कटौती करता है?

हर एक देश को अपने मौलिक अधिकार का प्रयोग करने का हक है। रिपोर्टों के अनुसार, रवांडा में स्थानांतरित लोगों को आवश्यक समर्थन और प्रेरणा दी जाएगी, जिसमें पांच साल तक का प्रशिक्षण, एकीकरण, आवास और स्वास्थ्य देखभाल शामिल है ताकि वे फिर से बस सकें और पनप सकें। यूके की गृह सचिव प्रीति पटेल ने यह भी बताया कि रवांडा प्रवासियों के भविष्य का समर्थन करने के लिए बुनियादी ढांचे में निवेश करेगी।

और पढ़ें- रोहिंग्या मुद्दे पर जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय ने पूरे देश के लिए एक मिसाल कायम की है

Exit mobile version