भारत के स्टार्टअप का सबसे चमकीला सितारा है Zerodha

'जेरोधा' ही है भारत मे ट्रेडिंग का भविष्य !

ZERODHA

Source- TFI Post

जब भारत दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और एक समृद्ध उच्च आय वाला देश बन जाएगा, तो 2020 के दशक को कॉर्पोरेट भारत के लोकतंत्रीकरण के लिए याद किया जाएगा। आजादी के बाद से शुरुआती चार दशकों तक, भारत एक सांठगांठ वाली समाजवादी अर्थव्यवस्था थी, जिसमें केवल कुछ राजनीतिक रूप से जुड़े व्यापारिक घरानों को माल बनाने और उन्हें बेचने की अनुमति थी। 1991 में, देश ने राजनीतिक अर्थव्यवस्था में सुधार करना शुरू किया, लेकिन एक उचित पूंजीवादी ढांचा स्थापित करने के बजाय, यह क्रोनी कैपिटलिज्म के लिए चला गया। क्रोनी कैपिटलिज्म की ज्यादतियों ने 2014 में मोदी सरकार को सत्ता में आने के लिए प्रेरित किया, और एक नियम-आधारित पूंजीवादी अर्थव्यवस्था के लिए एक उचित ढांचा स्थापित करने में एक से अधिक कार्यकाल लगे।

मोदी सरकार के छह से सात वर्षों में, भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र परिपक्व होने लगा और नए व्यवसायों के लिए अनुकूल वातावरण के साथ, 2021 वह वर्ष बन गया जब भारत की उद्यमिता का असली कौशल दुनिया को दिखाई देने लगा। ज़ोहो और ज़ेरोधा जैसी कुछ कंपनियां भारत के स्टार्टअप आकाश में सबसे चमकीला सितारा बनी हुई हैं। कंपनी ने 2021-22 के लिए अपने मुनाफे और राजस्व दोनों में लगभग 60% सालाना आधार पर क्रमशः 1,800 करोड़ रुपये और 4,300 करोड़ रुपये की छलांग लगाई।

और पढ़ें: जानिए कैसे आयुष्मान भारत भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद कर रहा है

भारतीय वित्तीय बाजार

कंपनी के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी नितिन कामथ ने कहा, “पिछले वित्तीय वर्ष में हमने कई उपयोगकर्ताओं को आते देखा, बाजार में उतार-चढ़ाव और बहुत सारे प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) थे इसलिए हम उच्च दैनिक औसत उपयोगकर्ताओं को देखने में सक्षम थे। आपको बतादें कि आज, भारत में लगभग हर पात्र व्यक्ति के पास एक बैंक खाता है और वह किसी न किसी प्रकार के मोबाइल वॉलेट का संचालन करता है जो UPI द्वारा संचालित होता है।”

इसने ज़ेरोधा, 5- पैसा और ग्रो जैसे डिजिटल ब्रोकरेज प्लेटफॉर्म के साथ-साथ आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और कोटक महिंद्रा सिक्योरिटीज जैसे पारंपरिक लोगों का काम बहुत आसान बना दिया। आजकल एक डीमैट खाते के माध्यम से एक ग्राहक को शेयर बाजार में शामिल करने में 10 मिनट से भी कम समय लगता है और इसने भारतीय फिनटेक क्षेत्र में एक क्रांति ला दी है। केवल 3 वर्षों में निवेशकों की संख्या का दोगुना होना उस क्रांति का प्रमाण है जिसके माध्यम से भारतीय वित्तीय बाजार बढ़ रहे हैं और ज़ेरोधा जैसी कंपनियां इसका प्रमुख लाभार्थी हैं।

और पढ़ें: भारतीय अर्थव्यवस्था को मिलेगी उड़ान, वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने वाला भारत का पहला प्राइवेट बैंक होगा HDFC

फिनटेक सेक्टर, जो इंडियास्टैक प्लेटफॉर्म (आधार, ई-केवाईसी, डिजिलॉकर, यूपीआई)  ने देश के सबसे बड़े आईपीओ- पेटीएम के साथ परिपक्वता के संकेत दिखाए। इसी तरह, सास, जो लगभग एक दशक पुराना क्षेत्र है, ने फ्रेशवर्क्स के आईपीओ के साथ परिपक्वता के संकेत दिखाए और ज़ोहो, ज़ेरोधा जैसी अन्य कंपनियों की बिक्री और मुनाफे में तेजी से वृद्धि हुई। ये दो क्षेत्र (फिनटेक और सास) एक दशक पुराने हैं और धीरे-धीरे परिपक्व हो रहे हैं।किसी भी कंपनी का अंतिम उद्देश्य लाभदायक होना और शेयरधारकों के लिए मूल्य बनाना है।

Exit mobile version