ऑलराउंडर की परिभाषा को पुन: परिभाषित कर रहे हैं आर अश्विन

अश्विन के धमाल के आगे सब फेल हैं!

Ashwin

Source- Google

राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज आर अश्विन को नवी मुंबई के डॉ डीवाई पाटिल स्टेडियम में आईपीएल 2022 के 58वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ बल्लेबाजी क्रम में तीसरे नंबर पर पदोन्नत किया गया था और उन्होंने टीम प्रबंधन को चौकाते हुए अपना पहला आईपीएल अर्धशतक बनाया। अश्विन ने 38 गेंदों में चार चौकों और दो छक्कों की मदद से अपना प्रथम और एकमात्र आईपीएल अर्धशतक लगाया। उन्होंने 131 की स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी की। उनकी पारी के बाद ट्विटर पर अश्विन के प्रशंसकों की बाढ़ सी आ गई और उन्हें ऑस्ट्रेलिया में होने वाले ICC T20 विश्व कप 2022 के लिए भारतीय टीम में शामिल करने की मांग की गई।

पिंच हिटर के रूप में तीन नंबर पर अश्विन की पदोन्नति ने तब अच्छा काम करना शुरू कर दिया, जब उन्होंने शार्दुल ठाकुर की गेंद पर चौका लगाया, फिर मिड-विकेट पर एक साफ शॉट और उसके बाद एक्स्ट्रा कवर पर एक करारा पंच। रविचंद्रन अश्विन ने न केवल अपनी गेंदबाजी से बल्कि हाथ में बल्ले से भी जबरदस्त विकास किया है। टेस्ट में भारत के तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज होने के अलावा, ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भी 80 टेस्ट में 2755 रन बनाए हैं। इतना ही नहीं निचले क्रम के बल्लेबाज़ के रूप में भी रविचंद्रन अश्विन ने पांच टेस्ट शतक लगाए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट की दूसरी पारी में भी उन्होंने श्रेयस अय्यर के साथ साझेदारी कर भारत को संभाला और महत्वपूर्ण 32 रन बनाए।

और पढ़ें: पाक क्रिकेट टीम में हिंदू खिलाड़ी से भेदभाव ने पकड़ा तूल, ‘जिहादी’ अफरीदी की खुली पोल

रविचंद्रन अश्विन को भारत के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर

वैसे कपिल देव अभी भी भारत के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर मने जाते हैं, पर न्यूजीलैंड के एक पूर्व ऑलराउंडर क्रेग मैकमिलन को लगता है कि रविचंद्रन अश्विन कोई बहुत पीछे नहीं हैं। जब भारतीय ऑलराउंडरों की बात आती है, तो शायद अजीत अगरकर, इरफान पठान, हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा को छोड़कर कोई नाम दिमाग में नहीं आता, लेकिन क्रेग मैकमिलन का मानना ​​है कि रविचंद्रन अश्विन पहले से ही उस श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ हैं।

क्रेग मैकमिलन ने कहा, “मुझे लगता है कि शायद आर अश्विन को पर्याप्त क्रेडिट नहीं मिलता है। वह न केवल एक महान स्पिनर बल्कि एक ऑलराउंडर हैं क्योंकि उनके पास कई टेस्ट शतक भी हैं और इसमें से अधिकांश महत्वपूर्ण समय पर आए, जब भारत खेल में पीछे था तब अश्विन ने शतक बनाया, विकेट लिए और खेल को बदल दिया। हम हमेशा महान भारतीय ऑलराउंडरों के बारे में बात करते हैं जिसमें कपिल देव शीर्ष पर हैं, लेकिन मुझे दृढ़ता से लगता है कि उनके बाद, रवि अश्विन को भारत के बहुत अच्छे ऑलराउंडरों में से एक माना जाना चाहिए।”

रविचंद्रन अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले कानपुर टेस्ट में छह विकेट हथियाकर विकेट के मामले में हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया। अब केवल अनिल कुंबले और कपिल देव उनसे अग्रणी हैं। महान तेज गेंदबाज कपिल देव के 434 विकेट से आगे निकलने के लिए रविचंद्रन अश्विन को मात्र 16 और विकेट की जरूरत है। रविचंद्रन अश्विन एक किंवदंती बनते जा रहे हैं, क्योंकि भारत के प्रमुख ऑफ स्पिनर टेस्ट में देश के तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। 35 वर्षीय रविचंद्रन अश्विन ने अपने 80वें टेस्ट में अपना 419वां विकेट लेकर हरभजन सिंह (103 टेस्ट में 417) को 24.49 के शानदार औसत से पीछे छोड़ दिया।

दुनिया के टॉप गेंदबाजों में से एक हैं अश्विन

यह उल्लेखनीय है कि किसी अन्य भारतीय को उनकी सर्वांगीण प्रतिभा के लिए इतनी बार अपमानित और सम्मानित नहीं किया गया है। अश्विन ने न केवल भारत की श्रृंखला जीत में सबसे अधिक विकेट लिए हैं, बल्कि मुश्किल परिस्थितियों से टीम को उबारने के लिए उन्होंने बल्ले से भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पिच पर तमिलनाडु के इस खिलाड़ी के जबरदस्त प्रयासों ने टीम की बेहतरी हेतु अपनी जान झोंक दी। रविचंद्रन अश्विन दुनिया के नंबर 2 गेंदबाज और नंबर 2 टेस्ट ऑलराउंडर हैं, और उन्होंने बार-बार शीर्ष पर भी अपनी स्थिति को सही ठहराया है। उन्हें देखकर ऐसा लगता है मानों भारत या यह क्रिकेटर आलराउंडर की परिभाषा को पुनः परिभाषित कर रहा है।

और पढ़ें: ‘क्रिकेट का मक्का’ कहा जाने वाला लॉर्ड्स अब वास्तव में ‘मक्का’ बन गया है

Exit mobile version