भोलेनाथ हम आएंगे, मंदिर पूरा कराएंगे: ASI ने प्रारंभ किया काशी विश्वनाथ का सर्वे

अयोध्या के बाद अब होगा काशी का उद्धार!

ज्ञानवापी सर्वेक्षण

Source- Google

होई वही जो राम रची राखा, अब कितने भी भूत-पिशाच दानव या राक्षस क्यों न आ जाएं प्रभु के काम में विघ्नकर्ता मुंह की खाते आए हैं और कलयुग में भी कुछ ऐसा ही है। पहले राम मंदिर पर अड़चन लगाने वाले कुत्सित सोच के जिहादी अब काशी विश्वनाथ मंदिर निर्माण में विघ्न डालने के लिए बड़ी तीव्रता से आगे बढ़ चुके हैं। ताजा घटनाक्रम काशी से जुड़ा है। अदालत द्वारा नियुक्त अधिवक्ता आयुक्त के साथ कानूनी पक्षों का विरोध करने वाले वकीलों की एक टीम ने शुक्रवार को वाराणसी में मां श्रृंगार गौरी स्थल का वीडियोग्राफी सर्वेक्षण शुरू कर दिया है। यह इस कारण से और महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि यह स्थल वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद-काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर के निकट है। पूर्व में इसी के विरोध में ज्ञानवापी मस्जिद के कार्यवाहकों ने मस्जिद परिसर के अंदर किसी भी वीडियोग्राफी की संभावना के बारे में चिंता व्यक्त की थी और कहा था कि वे अदालत के अंदर फिल्मांकन की अनुमति नहीं देंगे। पर जैसा कि प्रारंभ लिखा ही है कि होना तो सब प्रभु इच्छा से ही है तो यह भी अंततः होना ही था।

और पढ़ें: PM मोदी ने काशी विश्वनाथ धाम को संवारा अब केजरीवाल को चाहिए जामा मस्जिद में बहार

जानें क्या है पूरा मामला?

दरअसल, वर्तमान सर्वेक्षण सिविल जज (सीनियर डिवीजन) रवि कुमार दिवाकर द्वारा कोर्ट कमिश्नर की नियुक्ति के अनुसार किया जा रहा है। पिछले साल अप्रैल में राखी सिंह और चार अन्य द्वारा दायर मामले में आयुक्त की नियुक्ति की गई है। उनके द्वारा एक मांग की गई कि वादी दैनिक दर्शन, पूजा करने और मां श्रृंगार गौरी, भगवान गणेश, महावीर हनुमान और अन्य “पुराने मंदिर परिसर के भीतर दृश्यमान और अदृश्य देवताओं” से संबंधित सभी अनुष्ठान करने के हकदार थे। वादी का दावा है कि ज्ञानवापी मस्जिद की पश्चिमी दीवार के पीछे, देवी श्रृंगार गौरी की एक छवि थी। इसलिए, वादी प्राचीन स्थल के परिसर में निर्बाध पहुंच चाहते हैं। वे यह भी चाहते हैं कि मस्जिद के कार्यवाहकों को हस्तक्षेप करने, प्रतिबंधित करने या इसमें कोई बाधा पैदा करने से रोकने के खिलाफ एक निर्देश दिया जाए। भगवान आदि विश्वेश्वर के स्थान पर भगवान गणेश, महाबली हनुमान, नंदी और अन्य देवताओं के साथ मां श्रृंगार गौरी भक्तों द्वारा धार्मिक गतिविधियों का प्रदर्शन करने के साथ-साथ इसके अलावा वादी ने मूर्ति को कोई नुकसान न पहुंचाने के लिए विरोधी पक्ष के खिलाफ निर्देश देने की भी मांग की है।

इसी क्रम में, वाराणसी के काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी परिसर में तनाव बना हुआ है क्योंकि अदालत द्वारा नियुक्त वकीलों की टीम ने शुक्रवार को दोपहर 3 बजे मां श्रृंगार गौरी स्थल का वीडियोग्राफी सर्वेक्षण और निरीक्षण किया। साथ ही मामले की संवदेनशीलता को देखते हुए पुलिस बल को तैनात किया गया था क्योंकि ज्ञानवापी मस्जिद की प्रबंधन समिति पहले ही स्थानीय अदालत के फैसले का विरोध करने की घोषणा कर चुकी थी। ज्ञानवापी मस्जिद प्रबंध समिति के संयुक्त सचिव एसएम यासीन ने कहा था कि शनिवार (30 अप्रैल) को किसी को भी मस्जिद में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी और समिति न्यायिक निकाय के फैसले का विरोध करने के लिए परिणाम भुगतने के लिए तैयार थी।

अदालत के आदेश के अनुसार, पूरे सर्वेक्षण में तीन से चार दिन लगने की उम्मीद है, इस दौरान पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी और फोटो भी खींची जाएगी। कोर्ट ने आगे आदेश दिया है कि मस्जिद के दोनों बेसमेंट का भी सर्वे किया जाएगा। एक तहखाने की चाबी जिला प्रशासन के पास होती है, जबकि दूसरे तहखाने की चाबी मस्जिद की प्रबंध समिति के पास होती है। काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी परिसर ज्ञानवापी मस्जिद के अधिकारियों ने अपने परिसर के अंदर अनैतिक वीडियोग्राफी का विरोध किया। जिसपर विश्व हिंदू परिषद ने कहा कि अदालत की अवमानना करते हुए ज्ञानवापी मस्जिद के अधिकारी इसके परिसर के अंदर ‘अनैतिक’ वीडियोग्राफी का विरोध करते हैं। विहिप ने नाराजगी जताते हुए कहा कि यह अदालत की अवमानना है जिला प्रशासन को डर है कि इंतेजामिया समिति के निरंतर प्रतिरोध से स्थिति अस्थिर हो सकती है, खासकर जब से उनके पास एक तहखाने की चाबी है। हालांकि, समिति ने आश्वासन दिया है कि वे शांतिपूर्ण तरीके से सर्वेक्षण का विरोध करेंगे।

भोलेनाथ हम आएंगे, मंदिर पूरा कराएंगे

बता दें, काशी-विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद, जिसे मुगल बादशाह औरंगजेब ने बनवाया था, वो लंबे समय से विवाद का विषय बना हुआ है। काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान शिव का एक केंद्रीय पवित्र स्थल है और यह दावा किया जाता है कि ज्ञानवापी मस्जिद मूल काशी विश्वनाथ मंदिर के ऊपर बनी है। इसलिए, विवाद कुछ हद तक राम मंदिर विवाद के समान है, जो अंततः 2019 में सुलझ गया था। पिछले साल, वाराणसी की एक अदालत ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) को ज्ञानवापी मस्जिद के परिसर का सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया था ताकि यह पता लगाया जा सके कि मस्जिद बनाने के लिए एक हिंदू मंदिर को आंशिक रूप से तोड़ा गया था या नहीं, इससे दशकों पुराने विवाद में कुछ विकास की उम्मीद जगी थी। हालांकि, बाद में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वेक्षण के आदेश पर रोक लगा दी थी।

ऐसा लग रहा था कि ज्ञानवापी-काशी विश्वनाथ मामला पटरी से उतरकर फिलहाल सुर्खियों से दूर रहने वाला है। हालांकि, ज्ञानवापी मस्जिद से सटे एक स्थल पर नवीनतम सर्वेक्षण और वीडियोग्राफी कुछ नए ऐतिहासिक खुलासे कर सकती है और इस मुद्दे में रुचि को पुनर्जीवित कर सकती है। अंततः, भगवान शिव के भक्त एक भव्य काशी विश्वनाथ मंदिर को उसके मूल स्थान पर आते देखना चाहते हैं। यही कारण है कि वर्तमान सर्वेक्षण और वीडियोग्राफी एक अत्यंत महत्वपूर्ण घटना है। यह तो सर्वविदित है कि अपने आराध्यों के देवस्थानों को पुनर्जीवित करने के लिए जितनी सहिष्णुता और धैर्य हिन्दू अनुयायी दिखा रहे हैं वो परीक्षा उन सबकी बाबा के प्रति उनकी निष्ठा-प्रेम और आदर की है। ऐसी विलक्षण आस्था की पराकाष्ठा देर-सवेर ही सही पर सब मंगलकारी और भक्त हितकारी होती है। श्रीराम जन्मभूमि विवाद उसका सैंकड़ों साल बाद हुआ निस्तारण इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है। यह सर्वे भोलेनाथ हम आएंगे, मंदिर पूरा कराएंगे हेतु निर्णायक कदम होने वाला है इसमें शंका नहीं है।

और पढ़ें: हर औरंगज़ेब के लिए एक शिवाजी आयेंगे- PM मोदी ने किया काशी विश्वनाथ धाम का भव्य उद्घाटन

Exit mobile version