NEET-PG से जुड़ी ये दुविधा आखिर है क्या?

छात्रों के भविष्य पर है बड़ा प्रश्नचिह्न!

NEET-PG dilemma

source google

मेडिकल छात्रों और NEET-PG 2022 के उम्मीदवारों ने परीक्षा स्थगित करने के लिए मांग के साथ एकजुटता से विरोध प्रदर्शन करने का फैसला किया है। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-पोस्ट ग्रेजुएट (NEET-PG) परीक्षा 21 मई को आयोजित होने वाली है।

ऑल इंडिया मेडिकल स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AIMSA) ने NEET-PG को स्थगित करने की मांग पर दबाव बनाने के लिए आह्वान किया। कई छात्र और डॉक्टर संघों ने भारत के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति सहित केंद्र सरकार से हस्तक्षेप करने और परीक्षा स्थगित करने का अनुरोध किया है।

AIMSA के अनुसार, NEET-PG के उम्मीदवार दुविधा में हैं। उनके लिए जो एक करियर निर्णायक परीक्षा होनी चाहिए थी, आज वह एक बुरे सपने में बदल गई है। छात्र 21 मई, 2022 को होने वाली नीट पीजी परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं।

और पढ़ें:- NEET, CUET & Hindi – केजरीवाल और ममता जैसे नेताओं के कारण रडार में नहीं आते ‘कुंठित’ स्टालिन जैसे लोग

छात्रों की दुविधा

परीक्षा स्थगित करने की अपील करने वाले विभिन्न मुद्दों में NEET PG 2021 काउंसलिंग की विलंबित प्रक्रिया भी शामिल है और इस देरी के कारण, काउंसलिंग प्रक्रिया और NEET PG 2022 परीक्षा के बीच की अवधि तैयारी के लिए बहुत कम है।

केरल, बिहार, जम्मू और कश्मीर और झारखंड के 5000 से अधिक इंटर्न COVID-19 महामारी के कारण अपनी इंटर्नशिप के पूरा होने में देरी के कारण NEET PG लिखने के लिए अयोग्य होंगे। AIMSA के एक बयान में कहा गया है- “कई इंटर्न को उनकी इंटर्नशिप में देरी के कारण परीक्षा के लिए अयोग्य माना जाता है क्योंकि उन्हें हमारे प्रधानमंत्री द्वारा कोविड के चरम समय के दौरान सेवा करने के लिए कहा गया था।”

छात्रों ने विरोध करने का फैसला किया है क्योंकि उनके अनुसार अनुरोध करने की प्रक्रिया और उनके कारण के लिए प्रदर्शन 20 दिनों से अधिक समय से चल रहा है। इसमें कहा गया है- “कई चिकित्सा संगठनों ने MoHFW से संपर्क करने की कोशिश की है। दुर्भाग्य से, मंत्रालय हमारे कठिन प्रयासों के साथ नहीं आया है और NBEMS ने हमारे प्रतिनिधियों से मिलने के लिए नियुक्तियों से भी इनकार कर दिया है।”

और पढ़ें:- योगी सरकार से है बड़ी आस, परीक्षा माफिया पर चलेगा बाबा का बुल्डोजर

विरोध के लिए खड़े होने का किया जा रहा है अनुरोध

एसोसिएशन ने चिकित्सा समुदाय और अन्य संघों के सभी डॉक्टरों से उम्मीदवारों का समर्थन करने और सभी कॉलेजों में विरोध के लिए खड़े होने का अनुरोध किया है ताकि संबंधित अधिकारियों द्वारा तत्काल आधार पर हमारी आवाज सुनी जा सके।

राष्ट्रीय प्रवेश-सह-पात्रता परीक्षा स्नातकोत्तर (NEET PG) 2022 के उम्मीदवार NEET PG 2021 के लिए चल रही काउंसलिंग के साथ तारीख मिलने का हवाला देते हुए परीक्षा स्थगित करने का अनुरोध कर रहे हैं। कई छात्रों ने शिकायत की कि उन्हें काउंसलिंग राउंड के लिए उपस्थित होने और उनके बीच चयन करना था। आईएनआई-सीईटी परीक्षा, 8 मई को निर्धारित है। राष्ट्रीय महत्व संयुक्त प्रवेश परीक्षा संस्थान (आईएनआई-सीईटी) एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान), दिल्ली द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। आईएनआई-सीईटी स्कोर 10 एम्स केंद्रों में प्रवेश के लिए स्वीकार किए जाते हैं, जैसे कि दिल्ली, भोपाल, भुवनेश्वर, जोधपुर, पटना, नागपुर, रायपुर, ऋषिकेश, बठिंडा और बीबीनगर में। इसके अलावा, कुछ संस्थान जैसे NIMHANS बेंगलुरु, JIPMER पुडुचेरी, PGI चंडीगढ़ और SCTIMST त्रिवेंद्रम भी INI-CET स्कोर स्वीकार करते हैं, जिससे यह परीक्षा मेडिकल छात्रों के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण हो जाती है।

Covid महामारी के कारण मेडिकल छात्रों के इंटर्नशिप में देरी हुई है, ये बात सत्य है. काउंसलिंग की तारीख और परीक्षाओं के बीच भी संघर्ष है. लेकिन छात्रों को समझना होगा की चिकित्सक एक ऐसा पेशा है, देश जिसकी कमी नहीं झेल सकता. छात्रों को मामले की नजाकत को समझते हुए काउन्सलिंग और परीक्षा में से किसी एक को चुनना होगा वर्ना ऐसे छात्र अच्छी रैंक और पोस्ट के चक्कर में 5 से 10 परीक्षाओं में बैठते हैं। सभी में उतीर्ण होते हैं और फिर अंत समय में सबसे अच्छे विकल्प को चुन लेते हैं लेकिन बाकी अन्य 9 सीटों का क्या जो उनके वजह से खाली रह गयी, जो किसी अन्य छात्र के लिए अच्छी हो सकती थी?

Exit mobile version