बाबुल सुप्रियो के पूर्व कर्मचारी पर CBI ने किया भ्रष्टाचार का मामला दर्ज

सुप्रियो तक पहुंच सकती है CBI जांच !

babul supriyo

Source- TFI

सीबीआई ने तत्कालीन भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो के पूर्व कर्मचारी सुशांत मल्लिक के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया है, जो कुछ महीने पहले भाजपा छोड़कर तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए थे। सुप्रियो जुलाई 2016 से मई 2019 तक भारी उद्योग मंत्री थे।

प्राथमिकी के अनुसार, भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय के तहत इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स इंडिया लिमिटेड (EPIL) के अधिकारी सुप्रियो के तत्कालीन कर्मचारी के साथ भ्रष्टाचार में शामिल थे। ईपीआईएल के तत्कालीन अधिकारियों ने 2016-2017 की अवधि के दौरान ईपीआईएल द्वारा प्रदान की गई निविदाओं के लिए आशुतोष बंदोपाध्याय से 50 लाख रुपये मांगे।

और पढ़ें: सीबीआई का दावा- ममता सरकार ने 2 साल तक CM रिलीफ फंड से तारा टीवी के लोगों को दी सैलरी

सत्यापन से पता चला

50 लाख रुपये में से 40 लाख रुपये तत्कालीन सीएमडी बख्शी को दिए जाने थे और 10 लाख रुपये तत्कालीन कार्यकारी निदेशक (अनुबंध) हरचरण पाल और तत्कालीन प्रबंधक (ग्रेड II), ईपीआईएल परितोष कुमार प्रवीण को दिए जाने थे। प्राथमिकी के अनुसार एसपीएस बख्शी ने तत्कालीन डीजीएम (संविदात्मक आधार) आरएस त्यागी के माध्यम से आशुतोष बंदोपाध्याय को अवगत कराया था कि 40 लाख रुपये की रिश्वत राशि में से 5 लाख रुपये सुशांत मल्लिक के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिए गए थे। आरोपियों के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के प्रावधानों के अलावा आपराधिक साजिश से संबंधित भारतीय दंड संहिता की धारा के तहत मामला दर्ज किया गया है। एजेंसी ने शनिवार शाम को मामला दर्ज किया।

कोलकाता की एक सीबीआई अदालत ने मंगलवार को एजेंसी की याचिका स्वीकार कर ली और मल्लिक और पांच अन्य के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया। यह आरोप लगाया गया है कि मल्लिक ने सुप्रियो के सहायक के रूप में अपने आधिकारिक पद का दुरुपयोग किया, जब उन्होंने इसका प्रयोग कर पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में एक प्रस्तावित सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के लिए एक अनुबंध हासिल किया। मल्लिक को ठेकेदार से 10 करोड़ रुपये मिलने थे, लेकिन बाद में उसने 8 करोड़ रुपये का सौदा किया और 2 करोड़ रुपये अपने पास रख लिए। उन्होंने कथित तौर पर सुप्रियो के नाम का इस्तेमाल किया क्योंकि सुशांत मल्लिक ने जुलाई-अक्टूबर 2014 के बीच उनके कार्यालय में भी काम किया था।

और पढ़ें: सीबीआई विवाद के पीछे है विपक्ष की बड़ी साजिश, ममता के साथ एकजुट हुआ पूरा विपक्ष

सुप्रियो ने इस घटनाक्रम पर तुरंत प्रतिक्रिया व्यक्त की। मुझे पता था कि इस प्रकार का कुछ मेरे लिए आ रहा था क्योंकि मैंने भाजपा छोड़ दी थी। इसके अलावा मुझे नहीं पता कि 2016 का मामला अब क्यों खोला गया। 2021 में प्राथमिकी दर्ज की गई और 2022 में कार्यवाही शुरू हुई। आरोप में किसी भी तरह से मेरा नाम मामले के साथ टैग नहीं किया गया है। अगर किया जाता है तो यह जानबूझकर है। उन्होंने यह भी कहा कि वह मल्लिक को जानते हैं। वे अन्य केंद्रीय मंत्रियों के भी पीए रह चुके हैं।

Exit mobile version