IMF को भारत की $5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था पर अपना रुख वापस लेने के लिए मजबूर होना पड़ा

भारत के बारे में कुछ भी बोलने से पहले 100 बार सोचो!

Indian Economic

source google

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने भारतीय अर्थव्यवस्था के सन्दर्भ में पिछले महीने एक भविष्यवाणी की थी।  संस्था ने कहा था कि भारत 2028-29 से पहले $ 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था नहीं बन सकता है। संस्था के इस अनुमान को मीडिया में व्यापक रूप से उद्धृत किया गया, विशेष रूप से उन उद्धरणों को जो मोदी सरकार के अनुकूल नहीं थे। पर, इस संस्था ने अपने निराशावादी पूर्वानुमान से एक त्वरित वापसी की है।

5 ट्रिलियन डॉलर का है लक्ष्य

5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था को 2026-27 में प्राप्त कर लेने का भारत का लक्ष्य है। वास्तव में, 2026-27 में ही भारत $ 5 ट्रिलियन के लक्ष्य को प्राप्त कर लेगा और 2027-28 में यह $ 5.5 ट्रिलियन हो जायेगा। यह बदलाव काफी हद तक रुपया-डॉलर की दर के बारे में नई धारणाओं के कारण है। वैसे IMF द्वारा अपने अनुमान में इस तरह का बदलाव फंड के क्रेडिट के लिए है। यह विकास, भारत और अमेरिका के बीच मुद्रास्फीति के अंतर और विनिमय दरों के बारे में धारणाओं के अनुरूप है।

किसी भी लक्ष्य के साथ प्राथमिक मुद्दा डॉलर की विनिमय दर है। उदाहरण के लिए आप मान लें कि रुपया अमेरिकी डॉलर में 100 या 120 तक पहुंचने वाला है तो हम 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था को प्राप्त करने के लिए 2028-29 की समयसीमा को भी पीछे धकेल सकते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि भारतीय अर्थव्यवस्था कितनी अच्छी तरह बढ़ रही है।

भारत में मुद्रास्फीति के बारे में अपनी धारणाओं से संबंधित पहले के दावों को बनाने में आईएमएफ की अप्रत्याशित त्रुटियां और मुद्रास्फीति दर अंतर को देखते हुए डॉलर के मुकाबले रुपया कितनी तेजी से मूल्यह्रास करेगा यह सबसे बड़ा प्रश्न है?

और पढ़ें:- भारतीय अर्थव्यवस्था को मिलेगी उड़ान, वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने वाला भारत का पहला प्राइवेट बैंक होगा HDFC

क्यों है IMF का दावा झूठा?

प्रथम कारण तो यह है की चीन-आधारित आपूर्ति श्रृंखलाओं में तीव्र व्यवधान के बाद, दुनिया चीन प्लस वन नीति की ओर देख रही है, जहां चीनी आपूर्तिकर्ताओं पर अधिक निर्भरता दूसरे भूगोल में एक विनिर्माण स्थान के साथ प्रति-संतुलित होगी। इसे मोदी सरकार के मैन्युफैक्चरिंग के लिए नए प्रोत्साहनों से मदद मिलेगी, खासकर कई क्षेत्रों के लिए उत्पादकता से जुड़ी प्रोत्साहन योजनाओं से।

दूसरा, सॉफ्टवेयर सेवाओं में भारत की बड़ी बढ़त यह सुनिश्चित करेगी कि भले ही सेवा क्षेत्र में व्यापार घाटा बढ़े, लेकिन सेवाओं से होने वाला अंतर्वाह कम से कम आंशिक रूप से घाटे की भरपाई तो करेगा ही।

तीसरा, रुपया-डॉलर की दर में मौजूदा सुधार जल्द ही  विदेशी पोर्टफोलियो विनिवेश सहित डॉलर के बहिर्वाह को उलट देगा, क्योंकि मुद्रास्फीति से निपटने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा हमेशा से ब्याज दरें बढ़ाई जाती हैं।

चौथा, नई स्टार्ट-अप संस्कृति. यह भारत के कई हिस्सों में फैल रही है। यह अक्सर विदेशी उद्यम पूंजी और निजी इक्विटी निवेशकों द्वारा वित्त पोषित होती है और देश में स्थायी पूंजी प्रवाह लाएगी। भारत कब 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था होगी, न केवल मुद्रास्फीति और विकास के बुनियादी सिद्धांतों पर निर्भर करती है, बल्कि विनिमय दर में उतार-चढ़ाव की उम्मीदों पर भी निर्भर करती है। भारत उस बिंदु के करीब हो सकता है जहां निवेशकों को यह एहसास होता है कि भारतीय विकास अच्छा होगा, चाहे वैश्विक व्यवधान कुछ भी हों, और भारत का नीतिगत वातावरण अब विकास और निवेश का तेजी से समर्थन कर रहा है।

अतः, इस बात की बहुत अच्छी संभावना है कि भारत 2026-27 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

और पढ़ें:- जानिए कैसे आयुष्मान भारत भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद कर रहा है

Exit mobile version