भारत के पास हो गए अब 100 यूनिकॉर्न, वैल्यूएशन में भी तोड़ा रिकॉर्ड

Unicorn की रेस में विश्व में सबसे आगे भारत !

यूनिकॉर्न भारत

Source- Tfi

भारत एक विकासशील देश है पर उसके विकास मानक वैश्विक स्तर पर दिनों दिन विकसित देशों को टक्कर दे रहा है। इनमें सबसे बड़ा योगदान सदी के सबसे बड़े आविष्कार “स्टार्टअप” का है। भारत में स्टार्टअप का प्रभाव लगातार तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। पिछले साल भारत को 44 यूनिकॉर्न मिले थे और इस साल अब तक 16 यूनिकॉर्न मिल चुके हैं। वहीं इस वर्ष अपने वर्चस्व को भुनाते हुए भारत को तीसरे सबसे बड़े स्टार्टअप इकोसिस्टम के रूप में देखा जा रहा है।

और पढ़ें: भारत के सिलिकॉन वैली ने 3 बिलियन डॉलर का इजरायली निवेश आकर्षित किया

भारतीय स्टार्टअप

2021 में 42 यूनिकॉर्न के बाद, 100 यूनिकॉर्न का मील का पत्थर भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम के लिए बस एक मार्मिक दूरी थी। 2021 के अंत तक, भारत ने अपनी यूनिकॉर्न काउंट को दोगुना कर 84 कर दिया था, और दो सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियां MapmyIndia और EaseMyTrip भी यूनिकॉर्न क्लब में शामिल हो गईं। और 2022 की पहली तिमाही में, यह संख्या 1 अरब डॉलर से अधिक के मूल्यांकन के साथ 13 और बढ़कर 99 स्टार्टअप हो गई।

अब, नियो बैंकिंग स्टार्टअप ओपन के प्रवेश के साथ, जिसने आईआईएफएल से टेमासेक, टाइगर ग्लोबल और 3one4 कैपिटल की भागीदारी के साथ सीरीज डी फंडिंग राउंड जुटाया। अपने 50 मिलियन डॉलर के फंडरेज के साथ, स्टार्टअप का दावा है कि वह भारत में 100वीं शक्ति बन गया है।

और पढ़ें: भाजपा की सशक्त सरकार में हाई-स्पीड माल ट्रेनों को शुरू करने के लिए तैयार है भारतीय रेलवे

भारत में 100वें यूनिकॉर्न की घोषणा ने पारिस्थितिकी तंत्र से कई प्रतिक्रियाएं देखीं, जिनमें से कई ने पिछले एक दशक में स्टार्टअप के लिए शानदार प्रदर्शन की ओर इशारा किया। पिछले साल 42 यूनिकॉर्न के साथ, यूनिकॉर्न की संख्या के बारे में पिछले सभी दीर्घकालिक भविष्यवाणियां खिड़की से बाहर थीं। और जहां तक ​​स्टार्टअप अनुमानों और अपेक्षाओं का एक नया बेंचमार्क स्थापित किया गया था। ऐसे में भारत अपने प्रादुर्भाव और प्रासंगिकता को भुनाने के लिए स्टार्टअप के क्षेत्र में खूँटा गाढ़ता दिख रहा है।

और पढ़ें: भारत ने बनाया अपना पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत

Exit mobile version