ONGC भारतीय सार्वजनिक उपक्रमों का मुकुट रत्न है

ONGC ने कमाया है बेतहाशा मुनाफा

ONGC

तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ओएनजीसी) ने सार्वजनिक क्षेत्र के खोजकर्ता और जीवाश्म ईंधन के उत्पादक के रूप में वित्त वर्ष-2022 में 40,306 करोड़ रुपये का लाभ दर्ज किया है। यह एक रिकॉर्ड है और यह रिकॉर्ड उन लोगों के मुंह पर तमाचा है जो यह कहते हैं कि नमो सरकार एक-एक करके सार्वजनिक क्षेत्र के सभी उपक्रमों को बेच रही है। यह मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को छोड़कर किसी भी भारतीय कंपनी द्वारा दूसरा सबसे अधिक लाभ है।

ओएनजीसी के मुनाफे में भारी उछाल

यह पिछले वित्त वर्ष की तुलना में ओएनजीसी के मुनाफे में 258 प्रतिशत का उछाल है, जो मुनाफा पिछले साल लगभग 11,246 करोड़ रुपये का था। ओएनजीसी की सहायक कंपनियों जैसे एचपीसीएल और ओएनजीसी विदेश लिमिटेड ने भी मुनाफा कमाया, जिससे कंपनी का कुल लाभ लगभग 49,000 करोड़ रुपये हो गया। हालांकि, ओएनजीसी एक्सप्लोरर (विदेश) की विदेशी शाखा का मुनाफा 2021-22 में 16% गिरकर 1,589 करोड़ हो गयी।

वित्त वर्ष 2022 में कई भारतीय कंपनियों ने बहुत अच्छा मुनाफा कमाया। टाटा समूह की दो फर्म, टाटा स्टील और टीसीएस ने क्रमशः 40,000 करोड़ रुपये और 38,000 करोड़ रुपये के साथ मुनाफे में तीसरा और चौथा स्थान हासिल किया। टाटा समूह ने इस साल भारी लाभांश अर्जित किया और इस पैसे का उपयोग खुदरा हथियारों और सेमीकंडक्टर पैकेजिंग जैसे नए व्यवसायों में निवेश करने के लिए कर रहा है।

और पढ़ें:- भारत ने प्रारंभ किया चीन से तिब्बत की स्वतंत्रता का अभियान

निजी और सार्वजनिक दोनों बैंकों ने अच्छा मुनाफा कमाया। सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के सबसे बड़े क्रमशः एसबीआई और एचडीएफसी ने लगभग 31,000 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया। भारत सरकार को इस वित्त वर्ष और भारी लाभांश अर्जित करने की उम्मीद है। इस हेतु तेल और गैस क्षेत्र के व्यापार में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के विशाल पोस्टिंग के साथ सरकार द्वारा अर्जित सार्वजनिक पूंजी व्यय द्वारा संचालित एक नया निवेश चक्र का शुभारम्भ हो सकता है। पिछले कुछ वर्षों में ऊर्जा और कमोडिटी क्षेत्र में बहुत अधिक अस्थिरता देखी गई है। कोविड के आरम्भ होने से पहले, तेल, गैस और वस्तुओं की कीमतें पहले से ही कम थीं। इस क्षेत्र में कोई नया निवेश नहीं आ रहा था। कोविड-प्रेरित लॉकडाउन के साथ, मांग गिर गई और कच्चे तेल की कीमतें नकारात्मक स्तर की हो गईं।

हालांकि, अर्थव्यवस्था के फिर से खुलने के बाद से इनकी कीमतें दो कारकों से बढ़ी- यूक्रेन-रूस युद्ध से उत्पन्न होनेवाला संकट और आपूर्ति की समस्याओं के कारण पतन। ऐसे मौके पर सरकार को बाजार के झटकों को अवशोषित करने और भारत के लिए इस क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए सार्वजनिक निवेश करने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए और हम ऐसा कर भी रहे हैं।

भारत की इस क्षेत्र में आयात पर भारी निर्भरता के कारण मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से पेट्रोकेमिकल क्षेत्र एक प्रमुख फोकस रहा है। भारत हर साल तेल और पेट्रोकेमिकल क्षेत्र के आयात में 100 अरब डॉलर से अधिक की विदेशी मुद्रा खर्च करता है। इस प्रकार, सरकार न केवल अक्षय ऊर्जा उत्पादन का तेजी से विस्तार कर रही है, बल्कि मौजूदा पेट्रोकेमिकल पीएसयू की दक्षता में भी सुधार कर रही है।

और पढ़ें:- भारत ने चीन के ड्रोन निर्यात में सेंध लगाना शुरु कर दिया है

भारत के पास है दुनिया की चौथी सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी क्षमता

भारत के पास संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और रूस के बाद दुनिया की चौथी सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी क्षमता है। अमेरिका की रिफाइनिंग क्षमता 841 एमटीपीए है जबकि चीन की क्षमता 589 एमटीपीए है। अकेले चीन की एमटीपीए एशिया की उत्पादन क्षमता का 41% हिस्सा है जबकि रूस की क्षमता 282 एमटीपीए है। भारत के पास 266 एमटीपीए उत्पादन क्षमता है और जल्द ही भारत रूस से आगे निकल सकता है। वेस्ट कोस्ट रिफाइनरी जो कि क्षमता को 60 एमटीपीए तक बढ़ाएगी, इसके 2020 की शुरुआत तक कार्यात्मक होने की उम्मीद हे जबकि भारत इसके परिचालन से पहले ही रूस से आगे निकलने के लिए तैयार है।

बढ़ती रिफाइनिंग क्षमता के साथ भारत तेल आयात बढ़ाने के लिए रिफाइंड पेट्रोलियम उत्पादों का निर्यात कर सकता है। इसके अलावा, अक्षय ऊर्जा में निवेश भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। भारत पहले से ही नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा का चौथा सबसे बड़ा उत्पादक है और प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश हाइड्रोजन ऊर्जा और जैव ईंधन जैसे कुछ हरित ऊर्जा क्षेत्रों में एक वैश्विक नेता बन सकता है यदि सही नीतियों को प्रोत्साहित किया जाए और उद्योगपति इन क्षेत्रों में निवेश करें।

Exit mobile version