एस. जयशंकर ने की पूर्वोत्तर भारत के लिए वैश्विक कनेक्टिविटी की वकालत

एस. जयशंकर ने जो कहा उससे पता चलता है कि अब पूर्वोत्तर भारत बदल चुका है।

Source: TFI

भारत के राज्यों में सबसे अहम हिस्सा पूर्वोत्तर का है पर विडंबना ऐसी थी कि आजादी के 70 वर्षों के बाद भी उसका उत्थान दूसरे राज्यों की तुलना में धीरे-धीरे हुआ। इसी से उभरने की आवश्यकता काफी वर्षों से महसूस तो होती रही पर सरकारें इस संबंध में बहुत दोयम दर्ज़े पर काम करती दिखीं। फिर आया 2014 का वो वर्ष जब देश की कमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संभाली और पूर्वोत्तर को मानों नया जीवन मिल गया हो।

अब पूर्वोत्तर, मजबूती के साथ विकास तो कर रही रहा है इसके साथ ही विदेशी तंत्र में भी पूर्वोत्तर का डंका प्रधानमंत्री मोदी की नई विदेश नीति के कारणवश बजने लगा है। भारत को सही समय पर सही विदेश मंत्री के रूप में मिले एस. जयशंकर इस बात के लिए सबसे उपयुक्त व्यक्ति हैं जिन्हें इसका श्रेय दिया जाए तो अतिश्योक्ति नहीं होगी।

अब वो भूगोल पर काबू पाने के साथ ही पूर्वोत्तर के सकारात्मक इतिहास को लिखने की ओर अग्रसर हैं। अन्तोत्गत्वा अब वो पूर्वोत्तर को वैश्विक रूप से जोड़ने के लिए कटिबद्ध दिखाई पड़ रहे हैं।

और पढ़ें:  एस. जयशंकर के फैन क्लब में शामिल हो गए हैं कांग्रेस सांसद शशि थरूर!

दरअसल, एस जयशंकर ने भारत के विदेशी संबंधों के लिए घरेलू तंत्र को सही करने का काम करना शुरू कर दिया है। हाल ही में, वह उत्तर पूर्व में थे और उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कैसे पूर्वोत्तर के लिए वैश्विक संपर्क केवल उस क्षेत्र के साथ-साथ पूरे देश के लिए अच्छा है।

अपने पूर्वोत्‍तर दौरे के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस क्षेत्र के विकास के लिए भविष्‍य का मार्ग निर्धारित करते हुए बताया कि कैसे मोदी सरकार ने पूरे क्षेत्र का कायाकल्प करते हुए उसकी धारणा को बदल दिया है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने यह भी बताया कि कैसे यह क्षेत्र भारत के रणनीतिक मोर्चे के लिए एक बड़ा उत्प्रेरक बनने जा रहा है।

और पढ़ें: एस जयशंकर ने अमेरिका की CAATSA धमकी का बताशा बना दिया

एस जयशंकर गुवाहाटी में विकास और अन्योन्याश्रय में प्राकृतिक सहयोगी (नाडी) सम्मेलन के तीसरे संस्करण को संबोधित कर रहे थे। एक समावेशी पूर्वोत्तर दुनिया के पाठ्यक्रम को कैसे बदल सकता है, इस विषय पर बोलते हुए जयशंकर ने कहा कि, “म्यांमार के जरिये भूमि संपर्क और बांग्लादेश के रास्ते समुद्री संपर्क वियतनाम और फिलीपींस के लिए सभी रास्ते खोल देगा। एक बार जब यह व्यावसायिक स्तर पर व्यवहार्य हो जाएगा तो यह महाद्वीप के लिए व्यापक परिणामों के साथ एक पूर्व-पश्चिम पहलू का निर्माण करेगा।”

और पढ़ें: देश के विश्वास पर इस तरह खरे उतर रहे हैं एस. जयशंकर

जयशंकर ने आगे कहा कि उत्तर पूर्व में विकास हमें आसियान और जापान के साथ अपने संबंधों को आगे बढ़ाने के महान अवसर प्रदान करता है। जाहिर है, इस क्षेत्र में कनेक्टिविटी, दीर्घकालिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की दिशा में किए गए काम से पड़ोसी देशों के साथ जुड़ने में और मदद मिलेगी।

निश्चित रूप से अपने बिंदुओं में तटस्थ हमारे विदेश मंत्री अपने दृष्टिकोण में सतर्क थे। उन्होंने एक बयान पर जोर दिया, जो एक लोक सेवक की परिपक्वता को दर्शाता है। जयशंकर ने कहा, “इस क्षेत्र के देश” भूगोल पर काबू पा सकते हैं और इतिहास को फिर से लिख सकते हैं यदि उन्हें नीतियां और अर्थशास्त्र सही मिले।

भारत के उत्तर पूर्व का रणनीतिक महत्व एक अज्ञात क्षेत्र बना रहा, पीएम मोदी ने इस क्षेत्र की गतिशीलता को पूरी तरह से बदल दिया। अपनी सरकार के 8 वर्षों में, प्रधानमंत्री मोदी ने इस क्षेत्र को भारत के पड़ोस के आउटरीच के केंद्र बिंदु के रूप में स्थापित किया है। यह पुष्टि होने के बाद कि सार्क अप्रासंगिक हो गया है, भारत ने उल्टे क्षेत्रीय मंचों की तलाश शुरू कर दी, जो चीन और पाकिस्तान नामक दो एशियाई बाधकों से बाधित नहीं होंगे।

और पढ़ें: ‘कुछ विदेश मंत्री किताबें भी पढ़ते हैं’ – एस. जयशंकर ने लिबरल इतिहासकार रामचंद्र ‘गुहा’ की बखिया उधेड़ दी

इन बिंदुओं को आधारभूत रखते हुए यह प्रदर्शित होता है कि यहीं से उत्तर पूर्व का सामरिक महत्व सामने आया। मोदी सरकार ने सुनिश्चित किया कि उत्तर पूर्व के लोग भारत और उसके लक्ष्यों के साथ जुड़ा हुआ महसूस करें। इसके लिए सरकार ने काफी राजनीतिक और मौद्रिक निवेश किया

इसने क्षेत्र में एक स्थिर राजनीतिक इकाइयाँ बनाने में मदद की और स्थिर राजनीति ने आर्थिक विकास के द्वार खोल दिए। फिर सरकार ने अपनी विदेश नीति की पहल जैसे “एक्ट ईस्ट पॉलिसी” में उत्तर पूर्व को शामिल करना शुरू कर दिया। समय बीतने के साथ, इस क्षेत्र में चीनी प्रभाव को समाप्त करना भी एक प्रमुख लक्ष्य बन गया। इस उद्देश्य के लिए, सरकार ने अपनी बिम्सटेक पहल को तेजी से निशाने पर लिया। इसने बांग्लादेश, म्यांमार, थाईलैंड जैसे पड़ोसी देशों को शामिल करना शुरू कर दिया।

 और पढ़ें: एस जयशंकर द्वारा फटकार के बाद घुटनों पर आ गया है बाइडेन प्रशासन

ज्ञात हो कि आर्थिक रूप से महत्वपूर्ण वस्तुओं और सेवाओं की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए सरकार बीबीआईएन समझौते को पूरा करने के अंतिम चरण में है। सड़क संपर्क के मामले में भारत-म्यांमार-थाईलैंड त्रिपक्षीय राजमार्ग क्षेत्र के लिए एक बड़ा मास्टरस्ट्रोक साबित हो रहा है।

लेकिन, ये घटनाक्रम भारत के लिए आसान नहीं रहा है अभी भी आगे की राह कठिन है। परंतु, अपने विदेश मंत्री एस जयशंकर अपनी कार्यपद्धति से दृढ़ हैं, कॉन्क्लेव के दौरान, जयशंकर ने कहा, “मुझे इस बारे में स्पष्ट होना चाहिए कि हम कहां हैं। हमने पूर्वोत्तर में वास्तव में बहुत ही जटिलता के साथ संघर्ष किया है, लेकिन अब इसे पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ने के लिए हम पहले से कहीं अधिक दृढ़ संकल्पित हैं।”

किसी भी देश के लिए भौगोलिक बाधाओं को पार करना कठिन होता है। इसमें बहुत सारे राजनीतिक और रणनीतिक पैंतरेबाज़ी शामिल हैं। लेकिन, एस जयशंकर भारत के बारे में अपने दृष्टिकोण पर अडिग हैं। उनके शब्दकोश में कोई अर्ध-माप है ही नहीं। उत्तर पूर्व का देश से ऐसा संबंध पहले ही बन जाता यदि पूर्व की सरकारों की नियत होती कुछ करने की।

और पढ़ें: एस जयशंकर ने अमेरिका को लताड़ते हुए यह स्पष्ट कर दिया है कि “वह गलत जगह बकलोली कर रहा है”

Exit mobile version