संत या पापी? स्काई डॉक्यूमेंट्री ने ‘मदर’ टेरेसा को किया एक्सपोज

इन्हें तो लिबरलों ने संत का दर्जा दे दिया!

Teresa

Source- Google

बीते सोमवार को स्काई डॉक्यूमेंट्रीज ने ‘मदर’ टेरेसा पर उनके जीवन के अंधेरे पक्ष और एनजीओ ‘मिशनरीज ऑफ चैरिटी’ के काले सच को उजागर करने के लिए एक नई डॉक्यूमेंट्री जारी की. मदर टेरेसा: फॉर द लव ऑफ गॉड नामक वृत्त चित्र सीधे उनके करीबी सहयोगियों और उनके दुश्मनों से आने वाली कहानियों को दिखाता है और दर्शकों को उनके पास मौजूद इंजील उत्साह को जानने की अनुमति देता है.

सालों से ‘मदर’ टेरेसा पर धोखेबाज होने के आरोप लगते रहे हैं. आदिम स्वास्थ्य प्रथाओं का पालन करने का उनका समस्याग्रस्त इतिहास और कमजोरों को ईसाई धर्म में परिवर्तित करने के लिए उनके इंजील उत्साह को लेकर उनके आलोचकों द्वारा अनवर आरोप लगाए जाते रहे हैं. नवीनतम वृत्त चित्र का उद्देश्य ‘मदर’ टेरेसा के ‘संतत्व’ के अंधेरे पक्ष को सूचीबद्ध और सुदृढ़ करना एवं विवादास्पद प्रचारक के खिलाफ लगाए गए आरोपों की सत्यता का आंकलन करना है. रिपोर्ट्स के अनुसार, वृत्तचित्र का दावा है कि विश्व स्तर पर ज्ञात ‘संत’ का एक गंभीर स्याह पक्ष था और उन्होंने धारावाहिक दुर्व्यवहार करने वालों एवं अपराधियों का बचाव किया. उन्होंने अपनी छवि को कैथोलिक चर्च के प्रचार उपकरण के रूप में इस्तेमाल करने की भी अनुमति दी.

और पढ़ें: विदेशी फंडिंग के मामले में NGOs पर लगाम लगाने की हो गई है तैयारी

क्या है इस वृत्त चित्र में?

मदर टेरेसा: फॉर द लव ऑफ गॉड, मदर टेरेसा के पीछे की सच्चाई का पता लगाने की एक साहसिक कोशिश है, जो समकालीन इतिहास में दुनिया की सबसे विवादास्पद और जटिल शख्सियतों में से एक है. सीरियल गाली देने वालों का बचाव करने से लेकर ननों के कल्याण की अनदेखी करने के कारण मदर टेरेसा को विवादों के केंद्र में रखती हैं. इसमें कुछ सामान्य ज्ञात उदाहरणों पर एक नज़र डाली गई है जिनका वृत्त चित्र में उल्लेख किया गया है.

डेली मेल के एक लेख के अनुसार, टेरेसा का जन्म 1910 में स्कोप्जे, अब उत्तरी मैसेडोनिया के एग्नेस गोंक्सा बोजाक्सीहु में हुआ था. जब वह आठ साल की थी, तब उनके पिता की मृत्यु हो गई थी. गरीबी का सामना करते हुए, उन्होंने चर्च में एकांत जीवन बिताया और 12 वर्ष की उम्र में उसमें शामिल होने का फैसला किया. 18 वर्ष की उम्र में, वह लोरेटो के कैथोलिक सिस्टर्स ऑफ ऑर्डर में शामिल होने के लिए डबलिन गई. एक साल बाद, वह एक शिक्षिका बनने के लिए कलकत्ता आई. वहां, 1946 में उन्होंने दावा किया कि यीशु ने उसे गरीबों की मदद करने का मिशन दिया था. चार साल बाद, 1950 में, उन्होंने गरीबों की सेवा के लिए तत्कालीन कलकत्ता में मिशनरीज ऑफ चैरिटी की स्थापना की. दान के माध्यम से टेरेसा ने अनाथालयों और मरने वालों के लिए घरों का एक वैश्विक साम्राज्य बनाया है.

हालांकि, वृत्त चित्र के अनुसार उनके साथ काम करने वालों का दावा है कि वह चीजों के बारे में अस्पष्ट विचार रखती थी और संभवतः गरीबी और दर्द को आध्यात्मिकता के लिए एक आवश्यकता के रूप में देखती थी. क्रिस्टोफर हिचेन्स ने “द मिशनरी पोजीशन: मदर टेरेसा इन थ्योरी एंड प्रैक्टिस” पुस्तक में दावा किया है कि टर्मिनल कैंसर से पीड़ित रोगियों को अक्सर दर्द निवारक दवाओं से वंचित किया जाता था. दर्द उनके काम का सिर्फ एक उपोत्पाद नहीं था, बल्कि इसका एक अभिन्न हिस्सा था. नन को खुद को कोड़े मारने और तार की जंजीरों को पहनने का निर्देश दिया गया था. कोलकाता के एक पूर्व मेयर ने टेरेसा पर बीमारों का इलाज करने के बजाय उनसे फायदा उठाने का आरोप लगाया था और उन पर कोलकाता को “कोढ़ी और भिखारियों के शहर” के रूप में नकारात्मक छवि बनाने का कुत्सित प्रयास करने का आरोप लगाया.

और पढ़ें: वड़ोदरा स्थित मदर टेरेसा के संगठन पर युवतियों के जबरन धर्म परिवर्तन का मामला हुआ दर्ज

मदर टेरेसा पर आरोप

सुविधाओं में सुधार के लिए धन होने के बावजूद स्वच्छता की कमी, बुनियादी सुविधा से रहित निर्मल हृदय, कोलकाता में मरने वालों के लिए एक धर्मशाला और मिशनरीज ऑफ चैरिटी का खराब प्रबंधन, अस्वच्छ जीवन स्थितियों के साथ-साथ बुनियादी सुविधाओं की कमी के लिए विवादों का केंद्र रहा है. ऐसी कई जांच रिपोर्ट्स सामने आई हैं, जहां स्वयंसेवकों ने मरीजों की देखभाल करने वाली नर्सों या स्वयंसेवकों के लिए गर्म पानी और चिकित्सा प्रशिक्षण की कमी जैसी बुनियादी सुविधाओं की कमी की शिकायत की है. हिचेन्स ने अपनी किताब में बताया है कि कैसे घरों में रहने वाले मरीजों ने देखभाल की कमी का अनुभव किया, जो अपर्याप्त भोजन के साथ अस्वच्छ परिस्थितियों में रहते थे. मैरी लाउडन नामक एक स्वयंसेवक की गवाही का हवाला देते हुए, हिचेन्स का कहना है कि निर्मल हृदय में सुइयों का पुन: उपयोग किया जाता था. क्यूबा में जन्मे मियामी रियल-एस्टेट ब्रोकर हेमली गोंजालेज ने 2008 में निर्मल हृदय में एक स्वयंसेवक के रूप में काम किया था. वो एक सच्ची तस्वीर पेश करते हुए वृत्त चित्र इन और ऐसे कई अन्य आरोपों की समीक्षा करता है.

वेटिकन बैंक को सबसे अधिक दान

वेटिकन बैंक को सबसे अधिक दान देना भी आश्चर्य हो सकता है कि अगर मिशनरीज ऑफ चैरिटी के पास आवश्यक धन था तो सुविधाएं अपर्याप्त क्यों थी?  हालांकि, कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि मदर टेरेसा के लिए पैसा कभी कोई मुद्दा नहीं था. वास्तव में, 1980 के दशक के मध्य तक चैरिटी को 100 मिलियन पाउंड का दान मिल रहा था, लेकिन इसका अधिकांश हिस्सा वेटिकन बैंक को दान कर दिया गया था. तानाशाहों, दोषियों, दुर्व्यवहारियों की टेरेसा ने कई मौकों पर  प्रशंसा की जिसमें अल्बानिया में अपने 41 साल के शासन के दौरान एनवर हलिल होक्सा जैसे तानाशाह भी शामिल हैं, जिन्होंने जबरन श्रम शिविर चलाए और असंतुष्टों को मार डाला तथा धर्म को गैरकानूनी घोषित कर दिया.

लेखक अरूप चटर्जी ने कथित तौर पर अपनी पुस्तक मदर टेरेसा: द फाइनल वर्डिक्ट में लिखा है कि इंदिरा गांधी द्वारा भारत में आपातकाल की घोषणा के बाद, उन्होंने कहा था- “लोग खुश हैं, अधिक नौकरियां हैं, कोई हड़ताल नहीं है.” 1980 में, गांधी ने टेरेसा को उनके मानवीय कार्यों के लिए सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किय. डॉक्यूमेंट्री का दावा है कि मदर टेरेसा ने चर्च द्वारा की गई कई ज्यादतियों को दफनाने में मदद की, जिसमें सीरियल चाइल्ड मोलेस्टर रेवरेंड डोनाल्ड मैकगायर के खिलाफ दुर्व्यवहार के आरोपों को खारिज करना भी शामिल है.

और पढ़ें: ‘झारखंड में बच्चों को बेचा जा रहा है,’ NCPCR ने मदर टेरेसा की मिशनरी के खिलाफ SIT जांच की मांग की है

Exit mobile version