हिंदुओं के दबाव से ‘स्वास्तिक’ को नफरत के प्रतीकों की सूची से हटाने पर मजबूर हुआ ऑस्ट्रेलिया

वैश्विक निंदा के आगे क्वींसलैंड सरकार को झुकना पड़ा !

sastik

Source- TFIPOST।in

हिंदूफोबिया का एक दुखद लंबा इतिहास है जो आज भी दुनिया भर में जारी है। हिन्दू विरोध जिनमें धार्मिक असहिष्णुता, मीडिया में गलत बयानबाजी और नस्लभेद शामिल हैं। भले ही वामपंथी उदारवादियों द्वारा शैक्षणिक संस्थानों में हिंदूफोबिया सर्वविदित है, वामपंथी इसके अस्तित्व को नकारते रहते हैं। इसी क्रम में क्वींसलैंड प्रशासन घृणा अपराधों और बदनामी को रोकने के लिए कानून लाने की योजना बना रहा है। यह कानून घृणा को बढ़ावा देने और भय पैदा करने वाले प्रतीकों को प्रदर्शित करना एक आपराधिक अपराध बना देगा। क्वींसलैंड के सांसद अन्नास्तासिया पलास्ज़ज़ुक ने इस कानून की आवश्यकता को रेखांकित किया।

उन्होंने उन मामलों पर प्रकाश डाला जहां नाजी सहानुभूति रखने वालों ने आम जनता को आतंकित किया और नाजी विचारधारा से जुड़े झंडे या भित्तिचित्र प्रदर्शित किए। दरअसल इसी कानून को लेकर हिन्दुओं के धार्मिक प्रतीक चिन्ह स्वास्तिक को लेकर तब बवाल मच गया जब ऑस्ट्रेलिया में ‘स्वास्तिक’ चिन्ह को नाज़ी प्रतीक समान बताकर अथवा स्वास्तिक को घृणा के प्रतीकों में शामिल कर उसे प्रतिबन्ध लगाने का प्रयत्न किया जा रहा था लेकिन हिन्दुओं और हिन्दू संगठनों द्वारा इस कानून का जबरदस्त विरोध किया गया जिसके बाद अब इस पर रोक लगाया गया है।

और पढ़ें: सनातन धर्म में धार्मिक कथा (Dharmik Katha) का है विशेष महत्व

ऑस्ट्रेलिया की हिंदू परिषद ने बताया

आपको बतादें की स्वास्तिक को घृणा के प्रतीकों में शामिल करने के प्रस्ताव पर आपत्ति जताते हुए, ऑस्ट्रेलिया की हिंदू परिषद ने 26 मई को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की। उन्होंने बताया कि परिषद अधिकारियों और समुदायों के साथ घृणा के प्रतीकों पर प्रतिबंध लगाने का कड़ा विरोध करती है। हमारे प्राचीन, शुभ और पवित्र प्रतीक स्वास्तिक का अपराधीकरण में शामिल करना निंदनीय है। उन्होंने आगे कहा कि यह निराशाजनक है कि सांसद ने नाजी प्रतीक को स्वास्तिक के रूप में संदर्भित किया, न कि “हकेनक्रेज़” या हुक्ड क्रॉस के रूप में।

हिंदू परिषद के बयान में आगे कहा गया कि “इस कानून को लाने का इरादा प्राचीन हिंदू प्रतीक स्वास्तिक के प्रदर्शन को भ्रमित, प्रतिबंधित और अपराधी बनाता है। ‘स्वास्तिक’ शब्द का निषेध और प्रयोग हमारे परोपकारी व्यवहारों पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। परिषद ने आगे सांसद से सार्वजनिक रूप से स्पष्ट करने का आग्रह किया कि निषेध नाजी नफरत के प्रतीक ‘हकेनक्रेज़’ तक सीमित होगा, न कि पवित्र स्वास्तिक के रूप में। हिन्दू परिषद ने क्वींसलैंड संसद द्वारा सांस्कृतिक और धार्मिक प्रतीक के रूप में स्वास्तिक के उपयोग के लिए निषेध में छूट देने का भी आग्रह किया। परिषद ने क्वींसलैंड की संसद से उनके साथ काम करने और “(प्राचीन) स्वास्तिक के मूल, सकारात्मक अर्थ के बारे में बहुभाषी जागरूकता अभियान का समर्थन करने और किसी भी पूर्वाग्रही गलतफहमी का मुकाबला करने का अनुरोध किया जिससे भेदभाव और आपराधिक अपराध हो सकता है।”

और पढ़ें: प्यू रिसर्च सेंटर के अनुसार, भारत में धर्म और धार्मिक स्वतंत्रता के तौर पर हिंदू सबसे सहिष्णु

स्वास्तिक का हिन्दू धर्म में महत्त्व

स्वास्तिक इन दिनों हिटलर की नाजी विचारधारा से जुड़ा एक दुष्ट प्रतीक बन गया है। इसलिए बहुत सारे हिंदुओं ने इस प्रतीक के साथ जुड़ना बंद कर दिया है। यहां हमें यह समझना चाहिए कि जब कोई मूर्ख किसी शुभ की गलत व्याख्या करता है तो वह उस चीज को अशुभ नहीं बनाता, वह केवल अपनी अज्ञानता को सिद्ध करता है। इसलिए हमें इस प्रतीक का समर्थन करने में बिल्कुल भी शर्म नहीं महसूस करनी चाहिए। स्वास्तिक शब्द का अर्थ है स्वस्थ। वास्तव में स्वस्थ का गहरा अर्थ है भलाई और इसलिए यह प्रतीक वास्तव में कल्याण का एक शुभ प्रतीक है।

ऑस्ट्रेलियन हिंदू एसोसिएशन इंक द्वारा भी इसी तरह का अनुरोध किया गया था। प्रेस विज्ञप्ति में, संगठन ने कहा कि हालांकि उन्होंने नाजी प्रतीकों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के निर्णय का स्वागत किया, लेकिन यह नाजी हकेंक्रेज़ को स्वास्तिक के रूप में वर्णित करने के लिए अपमानजनक था।” संगठन ने आगे ग्राफिक्स का उपयोग करते हुए दो प्रतीकों के बीच के अंतर को समझाया। इसमें कहा गया है, “क्वींसलैंड सरकार को प्रस्तावित कानून को पेश करने से पहले हिंदू, बौद्ध और जैन संगठनों से परामर्श करना चाहिए। जिसमें एएचए भी शामिल है।”

पत्र में कहा गया है, “किसी भी नाजी घृणा कानून के लागू होने से पहले, यह जरूरी है कि क्वींसलैंड सरकार क्वींसलैंड के राजनेताओं, मीडिया, पुलिस और आम जनता को स्वास्तिक और हेकेनक्रूज़ के बीच के अंतर के बारे में शिक्षित करे।”

क्वींसलैंड के सांसद ने जारी किया स्पष्टीकरण

बवाल के बाद, क्वींसलैंड के सांसद अन्नास्तासिया पलास्ज़ज़ुक ने एक स्पष्टीकरण जारी किया और कहा, “यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हम जानते हैं कि इन प्रतीकों का हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म और जैन धर्म सहित कुछ धर्मों में गहरा अर्थ है। नए कानून इन सम्मानजनक परिस्थितियों में प्रतीकों का उपयोग करने की अनुमति देंगे, लेकिन उन्हें नफरत के प्रतीक के रूप में इस्तेमाल होने से रोकेंगे।”

उसने अपने फेसबुक पोस्ट की भाषा भी बदल दी और “स्वास्तिक” शब्द हटा दिया। बिल को साल की दूसरी छमाही में पेश किया जाएगा।

और पढ़ें: घट रही है हिंदुओं में प्रजनन दर, ऐसा ही रहा तो जल्द ही भारत में अल्पसंख्यक बन जाएंगे हिन्दू

ज्ञात हो की यह मामला इतना बढ़ गया था की इसने हिंदुओं के खिलाफ दुश्मनी को बढ़ावा दिया और अज्ञानी विदेशियों ने धार्मिक प्रतीक स्वास्तिक का उपयोग करने के लिए हिंदू समुदाय को निशाना बनाना शुरू कर दिया था लेकिन हिन्दू संगठनों द्वारा इस मुद्दे का वैश्विक निंदा करने के बाद क्वींसलैंड प्रशासन को झुकना पड़ा और हिंदू समुदाय की भावनाओं का सम्मान करने के लिए क्वींसलैंड सरकार का यह कदम हिंदू धर्म की जीत है।

Exit mobile version