जानिए फ्रांसीसी कंपनी नेवल ग्रुप के भारत के सबमरीन प्रोजेक्ट से पीछे हटने की असली वजह क्या है?

क्या प्रौद्योगिकी स्थानांतरण बनी वजह?

Submarine

Source- Google

अंतरराष्ट्रीय संबंधों में कोई स्थायी दोस्त या स्थायी दुश्मन नहीं होता है, केवल एक चीज स्थायी होती है वह है- ‘राष्ट्र का हित।‘ और भारत का हित हर चीज में अपनी आत्मनिर्भरता में है। जुलाई 2021 में भारत ने प्रोजेक्ट 75 (I) के तहत 6 आधुनिक पारंपरिक पनडुब्बियों के स्वदेशी निर्माण के लिए प्रस्ताव अनुरोध (RFP) जारी किया। पांच विदेशी कंपनियां- नौसेना समूह-फ्रांस, टीकेएमएस-जर्मनी, जेएससी आरओई-रूस , देवू शिपबिल्डिंग, मरीन इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड-दक्षिण कोरिया और नवंतिया-स्पेन को संभावित रणनीतिक साझेदारी (एसपी) के लिए चुना गया था। किन्तु, पांच ओईएम (मूल उपकरण निर्माता) में से एक नौसेना समूह फ्रांस ने परियोजना से बाहर निकलने का फैसला किया है।

दरअसल, नेवल ग्रुप इंडिया के प्रबंध निदेशक लॉरेंट वीडियो ने एक बयान में कहा, “वर्तमान आरएफपी के लिए आवश्यक है कि ईंधन सेल एआईपी (एयर इंडिपेंडेंट प्रोपल्शन प्लांट) समुद्र सिद्ध हो, पर हमारे लिए अभी तक ऐसा नहीं है क्योंकि फ्रांसीसी नौसेना ने ऐसा नहीं किया है। ऐसे में हम प्रणोदन प्रणाली का उपयोग करें।” निदेशक ने आगे कहा कि नौसेना समूह हमेशा भारतीय नौसेना की P75 (I) परियोजना के लिए सर्वश्रेष्ठ श्रेणी और अनुकूलित समाधान पेश करने के लिए तैयार है, जो पूरी तरह से ‘आत्मनिर्भर भारत’ सिद्धांत के अनुरूप है। यह समूह हमारी मौजूदा प्रतिबद्धताओं को मजबूत करेगा।

और पढ़ें: रक्षा क्षेत्र में ‘आत्मनिर्भर’ बनने की ओर भारत का एक और बड़ा कदम

वायु स्वतंत्र प्रणोदन संयंत्र

एआईपी एक समुद्री प्रणोदन तकनीक है जो गैर-परमाणु पनडुब्बी को वायुमंडलीय ऑक्सीजन तक पहुंच के बिना संचालित करने की अनुमति देती है। पारंपरिक डीजल-इलेक्ट्रिक प्रणोदन प्रणाली ईंधन के दहन के लिए वायुमंडलीय ऑक्सीजन का उपयोग करती है जिसके लिए उन्हें हवा प्राप्त करने के लिए लगभग प्रतिदिन सतह पर आना पड़ता है। बार-बार पानी से बाहर आने से पनडुब्बियों की मारक क्षमता और बचाव क्षमता कम हो जाती है। लेकिन, ईंधन सेल एआईपी प्रणाली एक विद्युत ईंधन सेल हाइड्रोजन और ऑक्सीजन के संयोजन से ऊर्जा जारी करती है और केवल पानी के साथ अपशिष्ट के रूप में कम समुद्री प्रदूषण सुनिश्चित करता है। इसके अलावा, ईंधन कोशिकाओं के माध्यम से ऊर्जा उत्पादन की रासायनिक प्रतिक्रिया यांत्रिक गति से बचने में मदद करती है, जो अंततः बचाव क्षमताओं को बढ़ाती है और पनडुब्बियों के शोर को कम करती है।

क्या प्रौद्योगिकी स्थानांतरण बनी वजह?

नेवल ग्रुप इंडिया के प्रबंध निदेशक लॉरेंट वीडियो द्वारा उद्धृत किए जाने का वास्तविक कारण यह है कि देश के अपने ईंधन सेल एआईपी समुद्र सिद्ध हो और फ्रांसीसी नौसेना इस तरह के प्रणोदन प्रणाली का उपयोग न करे। पर, कुछ ओईएम (मूल उपकरण निर्माता) भारतीय भागीदारों के साथ अपनी विशेषज्ञता और आला प्रौद्योगिकी साझा करने के बारे में सहज नहीं है। आरएफपी के विदेशी ओईएम को पनडुब्बी डिजाइन और अन्य प्रौद्योगिकियों के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण प्रदान करके भारत को पनडुब्बी डिजाइन और उत्पादन के लिए वैश्विक केंद्र बनाकर भारत में विनिर्माण लाइन स्थापित करने के लिए विदेशी ओईएम की आवश्यकता है।

विकासशील प्रौद्योगिकियां अभी भी विशिष्ट चरण में हैं और ऐसा लगता है कि कंपनी एआईपी की तकनीक को स्थानांतरित करना चाहती है। यह ध्यान देने योग्य है कि DRDO (रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन) भी प्रौद्योगिकी के विकास में एक अच्छे ब्रेक की उम्मीद कर रहा है और पहले से ही भूमि आधारित प्रोटोटाइप को साबित करके एआईपी प्रणाली विकसित कर चुका है। लेकिन समुद्र-सिद्ध ईंधन सेल एआईपी तकनीक अभी भी परीक्षण के चरण में है और पनडुब्बियों को जहाज पर उतारने में काफी समय लगेगा। दोनों देशों के बीच संबंध अभी भी आसमान छू रहे हैं और सुरक्षा सहयोग में रणनीतिक साझेदारी भी बढ़ रही है। लेकिन प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण के बिना भारत किसी भी साझेदारी के साथ आगे नहीं बढ़ सकता है, विशेष रूप से रक्षा क्षेत्र में आक्रामक स्वदेशीकरण समय की मांग है।

और पढ़ें: आत्मनिर्भरता में आसमान छू रहा भारत, अब स्वंय बना रहा है अपना कमर्शियल एयरक्राफ्ट

Exit mobile version