भारतीय एयरलाइंस की किस्मत बदलने की ओर बढ़ चला है TATA, एयर इंडिया और विस्तारा का विलय होना तय

क्या एयरलाइंस के क्षेत्र में एकाधिकार स्थापित करने की ओर बढ़ चला है TATA ?

ratan tata

Source- TFIPOST।in

आप सभी को पता होगा, यातायात के चार साधन क्रमश: सड़क मार्ग, जल मार्ग, रेलमार्ग और वायु मार्ग है इनमें से रेलमार्ग और वायुमार्ग पर भारत सरकार का एकाधिकार है। इस एकाधिकार की वजह से रेलवे घाटे में और इंडियन एयरलाइन्स मृतप्राय हो चुकी थी। और रही सही कसर विजय माल्या ने पूरी कर दी थी। फिर, मोदी सरकार ने इंडियन एयरलाइन्स को उसके पुराने मालिक टाटा को सौंप कर संजीवनी प्रदान की। अब टाटा बड़े ही द्रुत गति से इंडियन एयरलाइन्स को उबार रहा है। खबर है की टाटा अब सिंगापुर एयरलाइन्स से बातचीत कर विस्तारा एयरलाइन्स को इंडियन एयरलाइन्स में मिलाना चाहता है। विस्तारा एयरलाइन्स में 51-49% के अनुपात में टाटा समूह और सिंगापुर एयरलाइंस का संयुक्त स्वामित्व में है।

और पढ़ें: टाटा, इंडिगो और राकेश झुनझुनवाला की ‘अकासा एयर’ चमकाएंगे भारतीय Airlines का भविष्य

2023 के अंत तक फैसला

पर, विस्तारा ने विलय के बारे में निर्णय लेने के लिए अगले साल के अंत तक इंतजार करने को कहा है। विस्तारा की तरफ से इस पर आधिकारिक रूप से बयान दिया गया और कहा गया- “टाटा और सिंगापुर एयरलाइंस ने इस साल की शुरुआत में विलय की संभावना पर चर्चा की है। SIA ने एयर इंडिया के लिए टाटा की बोली में शामिल होने के लिए भी सहमति व्यक्त की थी, लेकिन महामारी के कारण उसने अपनी खराब वित्तीय स्थिति को देखते हुए पीछे हटने का फैसला किया।”

सिंगापुर एयरलाइंस स्थिति का आकलन

SIA (सिंगापुर एयरलाइन्स) ने 2023 के अंत तक यह तय करने के लिए समय मांगा है कि वह विलय के साथ आगे बढ़ना चाहता है या नहीं। वे जिस चीज की तलाश कर रहे हैं, वह है उनकी वित्तीय स्थिति में कुछ स्थिरता और विनिवेश के बाद एयर इंडिया के संचालन में उनका कितना हिस्सा होगा।

और पढ़ें: टाटा के बाद अब सेमीकंडक्टर की दौड़ में हुई वेदांता समूह की एंट्री, 60,000 करोड़ रुपये निवेश का किया वादा

कैम्पबेल विल्सन की नियुक्ति

कई लोग एयर इंडिया के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद पर कैम्पबेल विल्सन की नियुक्ति विलय के अटकलों को और हवा दे रही है। इस संस्था के सीईओ गोह चोंग फोंग ने टिप्पणी की है कि हालांकि कंपनी कैंपबेल जैसे अनुभवी वरिष्ठ कार्यकारी को खोने से दुखी है पर, उनके एयर इंडिया में जाने पर हम उन्हें शुभकामनाएं और आशीर्वाद देते है। कैंपबेल सिंगापुर एयरलाइंस के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी हैं और इसकी कम लागत वाली सहायक कंपनी “स्कूट” के सीईओ हैं।

विलय का मामला

एयर इंडिया और विस्तारा इस समय देश में केवल दो पूर्ण-सेवा वाहक हैं। दोनों घरेलू संचालन के लिए एयरबस ए320 परिवार के विमानों पर निर्भर हैं और दोनों ने बोइंग के ड्रीम लाइनर्स में लंबी-लंबी उड़ान के लिए निवेश किया है। एक ही स्वामित्व, संस्थान, समान बेड़े और व्यवसाय मॉडल के साथ काम करने वाली इन दो पूर्ण-सेवा एयरलाइनों का विलय ना सिर्फ परस्पर प्रतिस्पर्धा को कम करेगी बल्कि इसे एक फायदे के व्यापार में भी परिवर्तित कर देगी।

टाटा समूह के आधिकारिक तौर पर एयर इंडिया को संभालने से बहुत पहले, विस्तारा के साथ एयरलाइन के संभावित विलय के बारे में फुसफुसाहट शुरू हो गई थी। आखिरकार, दोनों के व्यवसाय मॉडल समान हैं और समान बेड़े का संचालन करते हैं। और जबकि टाटा विलय के सवाल पर चुप्पी साधे हुए हैं, पर संभावना है कि यह अगले साल के अंत तक हो सकता है।

और पढ़ें: TFI की भविष्यवाणी हुई सच, टाटा नैनो इलेक्ट्रिक कार को फिर से किया जाएगा लॉन्च

Exit mobile version