इस बार असहनीय गर्मी का कारण क्या है?

भारत में खतरे के निशान से ऊपर पंहुचा पारा !

हीटवेव भारत

Source- Google

भारत में गर्मी ने आम जनमानस की हालत ख़राब कर दी है। इस बार की गर्मी ने लोगों को इतना परेशान कर दिया ही की लोग घर से बाहर निकलने से भी कतरा रहे हैं। भारत के अधिकांश राज्यों में गर्मी असहनीय है और आने वाले दिनों में इसके और भी खराब होने की संभावना है। इस गर्मी को लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के बड़े हिस्सों में कम से कम अगले पांच दिनों तक लू चलने की भविष्यवाणी की है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिम भारत में इस साल 122 साल में सबसे गर्म महीना मार्च का दर्ज किया गया। वहीँ उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार जाने की संभावना है। आपको बतादें, कि इस साल गर्मियों की शुरुआत असामान्य रूप से हुई है और भारत में मार्च के बाद से पहले से ही चार हीटवेव देखी जा रही हैं।

और पढ़ें: भारत ने नकली पर्यावरणविदों के मुंह पर जड़ा तमाचा, वन क्षेत्र में दर्ज की जबरदस्त वृद्धि

हीटवेव क्या है?

हीटवेव अत्यधिक गर्म मौसम की अवधि है जो दो दिनों से अधिक समय तक चलती है। हीटवेव एक बड़े क्षेत्र को कवर करने की क्षमता रखती हैं, जिससे बड़ी संख्या में लोगों को खतरनाक गर्मी की स्थिति में उजागर किया जा सकता है जिससे हीटस्ट्रोक, निर्जलीकरण और गर्मी की थकावट हो सकती है। इस बार मौसम विज्ञान विभाग ने देश में हीटवेव घोषित कर दिया है।

हीटवेव कब घोषित किया जाता है 

हीटवेव तब घोषित की जाती है जब किसी स्थान का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों में 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाता है, और मौसम विभाग लू की घोषणा करता है। आपको बतादें, की इस साल अप्रैल के लिए उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में औसत अधिकतम तापमान पिछले 122 वर्षों में सबसे अधिक रहा है, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के 28 अप्रैल तक के आंकड़े यहीं बताते हैं। वहीं उत्तर पश्चिमी भारत में और पूरे देश में मार्च में औसत अधिकतम भी 1900 के बाद से सबसे अधिक था। उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत ने इस साल शुरुआती हीटवेव का अनुभव करना शुरू किया।

आईएमडी ने जारी महीने के लिए अपने पूर्वानुमान में कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में औसत अधिकतम तापमान मई में भी सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है। हालांकि, देश के अन्य हिस्सों में मई में सामान्य से सामान्य से कम अधिकतम तापमान रहने की संभावना है।आईएमडी ने आगे कहा कि उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में चल रही हीटवेव की स्थिति 1 मई के बाद प्रभाव कम होने की संभावना है। मध्य भारत में इस अप्रैल के लिए औसत उच्च 37.78 डिग्री सेल्सियस रहा है, जो अप्रैल 1973 में दर्ज 37.75 डिग्री के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ रहा है। उत्तर पश्चिम भारत में रात का औसत तापमान भी अप्रैल में सामान्य से ऊपर रहा है – औसत न्यूनतम तापमान 19.44 डिग्री सेल्सियस था, जो लंबी अवधि के औसत से 1.75 डिग्री अधिक था।

और पढ़ें: जीवाश्म ईंधन किसे कहते है, उत्पत्ति, लाभ, प्रभाव एवं नुकसान

आईएमडी के महानिदेशक डॉ मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में मार्च और अप्रैल में “लगातार कम बारिश की गतिविधि” देखी गई। उत्तर पश्चिम भारत में मार्च में लगभग 89% और अप्रैल में लगभग 83% वर्षा की कमी दर्ज की गई। डॉ महापात्र ने आगे कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में मई में भी अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। उत्तर पश्चिम भारत में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान शामिल हैं। उन्होंने कहा कि मई में न्यूनतम तापमान भी सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है और रात में गर्माहट रहने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि गुजरात, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों सहित उत्तर पश्चिमी भारत के कुछ हिस्सों में मई में सामान्य से कम बारिश हो सकती है।

भारत में हीट वेव्स के कारण

हीटवेव में वैश्विक तापमान में वृद्धि और हाल के वर्षों में विशेष रूप से भारत में हीटवेव का मुख्य कारण जलवायु परिवर्तन है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मौसम विज्ञान के एक जलवायु वैज्ञानिक, रॉक्सी मैथ्यू कोल के अनुसार, जबकि वर्तमान हीटवेव को सीधे जलवायु परिवर्तन से जोड़ने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

और पढ़ें : -30 डिग्री तापमान व 18000 फीट ऊंचाई पर सेना ने फहराया तिरंगा तो बर्फ में पैर धंसे होने पर भी राष्ट्रगान गाते रहे बच्चे

Exit mobile version