विकिपीडिया ने ‘द कश्मीर फाइल्स’ के पेज को बिगाड़ा

गजब की कुंठा है भैया!

द कश्मीर फाइल्स विकिपीडिया

Source- Google

“जब लोग आपके खिलाफ बोलने लगे, समझ लो तरक्की करने लगे हो।” यदि ‘गुरु’ फिल्म के इस संवाद को परम सत्य माना जाए, तो एक फिल्म ने निस्संदेह काफी प्रगति की है और वह है ‘द कश्मीर फाइल्स’। विपरीत परिस्थितियों में प्रदर्शित होने के बाद भी इस फिल्म ने न केवल दर्शकों का विश्वास जीता, अपितु करीब लगभग 340 करोड़ का वैश्विक कलेक्शन भी किया। लेकिन यह सफलता लगता है वामपंथियों को अभी तक हजम नहीं हुई है, इसलिए वह विभिन्न तरीकों से ‘द कश्मीर फाइल्स’ की विश्वसनीयता को छिन्न भिन्न करने का प्रयास कर रहे हैं। द कश्मीर फाइल्स कश्मीरी हिंदुओं पर हुए अत्याचार और उनके नरसंहार पर आधारित है, परंतु विकिपीडिया के लिए ये सब झूठ है और “मनगढ़ंत षड्यन्त्र” है।

ये हम नहीं कह रहे हैं, स्वयं विकिपीडिया के पेज पर इस प्रकार का विवरण ‘द कश्मीर फाइल्स’ के लिए दिया गया है। इस पर कटाक्ष करते हुए फिल्म के निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री ने स्वयं ट्वीट करते हुए लिखा, “प्रिय विकिपीडिया, आप Islamophobia, Propaganda, Sanghi, Bigot इत्यादि एड करना भूल गए क्या? ऐसा है तो अविलंब कीजिए। जाइए जाइए, विलंब मत कीजिए” –

हालांकि, विकिपीडिया के वामपंथी प्रवृत्ति से कोई भी अनभिज्ञ नहीं है, परंतु इस बार अपने अंधविरोध में इस पोर्टल ने तो अपनी सीमाएं लांघने में कोई कसर नहीं छोड़ी। जगह-जगह इस फिल्म को पीएम मोदी से जोड़ना, इस फिल्म पर भाजपा समर्थक होने का आरोप लगाना, कई तरह की भ्रामक खबरें फैलाना, टैक्स फ्री होने पर सवाल उठाना, लोगों को इसे नहीं देखने के लिए प्रेरित करना, बिना वजह में इस फिल्म को लेकर बवाल मचाना, आप बस बोलते जाइए और इस पेज ने सब किया। परंतु ये तो कुछ भी नहीं है, इस भ्रामक जानकारी के प्रमुख स्त्रोत तब सामने आए जब विवेक अग्निहोत्री ने इस ट्वीट को शेयर किया।

बताते चलें कि बीबीसी न्यूज से लेकर स्क्रॉल, द क्विंट, द वायर, जैसे वामपंथी पोर्टल्स को शाश्वत सत्य मानकर जिस प्रकार से विकिपीडिया ने चित्रित किया है, वह अपने आप में इस बात का परिचायक है कि कैसे अपनी बात को मनवाने के लिए वामपंथी किस हद तक जा सकते हैं। जब इस विषय पर विवाद बढ़ा, तो विकिपीडिया ने चुपचाप ‘षड्यन्त्र’ वाला भाग तो हटा दिया, परंतु काल्पनिक कथा वाली बात अक्षुण्ण रखी। इस बात से एक बार फिर सिद्ध होता है कि जब सत्य को दबाने की हो, तो विकिपीडिया हमेशा ‘हम फर्स्ट’ मोड में ही रहता है।

Also Read: द कश्मीर फाइल्स से साबित होता है कि- कंटेंट इज किंग!

Exit mobile version