क्या हम अपने देश में भी ‘सैमुअल पेटी’ की प्रतीक्षा कर रहे हैं?

'सर तन से जुदा गैंग' पर जल्द से जल्द हो कार्रवाई !

nupur samual

Source- TFIPOST.in

इतिहास की कुछ घटनाएं पूरी मानवता के लिए एक मोड़ बन जाती हैं। जो हमें अंदर तक हिला देते हैं और हमें इन महत्वपूर्ण घटनाओं के बाद  नैतिक और सामाजिक पतन को रोकने के लिए कठोर परिवर्तन करने के लिए मजबूर करते हैं। हाल के नूपुर शर्मा बयान, ईशनिंदा के आरोप और इसके आसपास के विवाद हमें एक जीवित समाज के रूप में आत्मनिरीक्षण करने के लिए मजबूर करते हैं। ताकि ये दुर्भाग्यपूर्ण हादसों की पुनरावृत्ति न हो और कोई भी कानून-व्यवस्था को अपने हाथ में न ले।

सैमुअल पेटी का सिर कलम करने की ख़बर दुहराना क्यों जरूरी है?

जब से ज्ञानवापी जैसे मुद्दों को लेकर समाचार चैनलों पर बहस प्रसारित हुई, पैनलिस्टों पर एक-दूसरे की आस्था का अपमान करने और धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया गया। लेकिन, क्या धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के ये आरोप एकतरफा हिन्दू समाज पर नहीं लगाये जा रहें है? जाहिर है, उसके बाद की बहस हाईजैक हो गई है। नूपुर शर्मा के सिर काटने के आह्वान ने हमें सैमुअल पेटी के दुर्भाग्यपूर्ण मामले पर पीछे मुड़कर देखने के लिए मजबूर कर दिया है।

और पढ़ें: नूपुर शर्मा को बाहर कर भाजपा किसे “तुष्ट” करने का प्रयास कर रही है?

सैमुअल पेटी कौन थे और उनके आसपास का विवाद?

क्या आपको सैमुअल पेटी याद है? एक फ्रांसीसी शिक्षक जिसकी एक कट्टरपंथी इस्लामी युवक ने हत्या कर दी थी। पेटी का अपराध क्या था? उन पर पैगंबर मोहम्मद का अपमानजनक व्यंग्य दिखाने और ईशनिंदा करने का आरोप लगाया गया था। बाद में उनके खिलाफ आरोप दुर्भावनापूर्ण और तुच्छ पाए गए। जिस छात्रा ने पैटी के खिलाफ ईशनिंदा की ये सारी अफवाहें शुरू की थीं, उसने स्वीकार किया कि उसने इस्लामोफोबिया के दावों के बारे में झूठ बोला था।

अब जब पैटी के खिलाफ इस्लामोफोबिया और ईशनिंदा के आरोप झूठे पाए गए, तो क्या उन्हें फिर से जिंदा किया जा सकता है? स्पष्ट रूप से नहीं। क्या सैमुअल पेटी को जीने और निष्पक्ष सुनवाई का मौका मिला? नहीं, स्पष्ट रूप से नहीं। ईशनिंदा के आरोप कुछ मामलों में सही हो सकते हैं लेकिन इन दावों की सत्यता का फैसला कौन करेगा? राजनेता? मीडिया पैनलिस्ट? कीबोर्ड योद्धा? गुमनाम इंटरनेट वाले जो ट्रोलर्स से ज्यादा कुछ नहीं हैं? या फिर माननीय न्यायालयों द्वारा?

न्याय के नियम बदले जाएँ

सभ्य समाज पर इस मामले को देखते हुए लगता है की कानून को या बदलना होगा या कम से कम बिना किसी पूर्वाग्रह के न्याय किया जाना चाहिए। कानून सिर्फ कागज का एक टुकड़ा है। यह हर मामले में एक ही मापदंड का पालन नहीं करता है। मुझे आपकी याददाश्त को थोड़ा झकझोरने करने दें। क्या आपको कमलेश तिवारी और मुनव्वर फारुकी याद हैं? इन दोनों पर अन्य समुदायों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया गया था। लेकिन दोनों की किस्मत अलग है। क्यों? क्योंकि कानून इस्लामिक कट्टरपंथियों के भीड़तंत्र और अराजकता के आगे झुकता नजर आ रहा है।

और पढ़ें: भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा को मिल रही हैं ‘बलात्कार’ और ‘सर तन से जुदा’ करने की धमकियां

सभ्य समाज में कलंक

एक सभ्य समाज में किसी का सिर कलम करने का आह्वान करने वाली रैलियों को अनुमति क्यों दी जाती है और उपस्थित लोगों के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाती है? हम बात कर रहे हैं सर तन से जुदा वाले रैलियों की। राजनीतिक मजबूरियों और दुनिया भर के मुस्लिम भाईचारे के दबाव के कारण, यह उन्हें धर्म के नाम पर सर कलम करने का मुफ्त पास देता है। इसलिए, कानूनों को और अधिक कठोर बनाना और बिना किसी राजनीतिक या अन्य मानदंडों के इसे लागू करना समय की मांग है।

चूंकि, हम हाल के घटनाक्रमों और सैमुअल पेटी के मामले के बीच कई समानताएं देख रहे हैं, इसलिए हमें उसी तरह कार्य करना चाहिए जैसे फ्रांस ने पेटी के दुर्भाग्यपूर्ण सिर काटने के बाद किया था। हालांकि यह सच है कि प्रत्येक राष्ट्र की अपनी परंपराएं होती हैं, समस्याओं से निपटने के तरीके और कार्रवाई करने के अलग -अलग तरीके होते हैं। यह समस्या केवल हमारी ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की है। धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाले मामलों में इस वन वे स्ट्रीट को बदला जाना चाहिए। जबकि कानून ने नूपुर शर्मा पर अभी फैसला नहीं किया है। चूंकि यह एक स्पष्ट मिसाल कायम करने का सही समय है कि सभी विवादास्पद मामलों को कानूनी प्रणाली द्वारा निपटाया जाना चाहिए किसी कट्टरपंथी भीड़ की सनक से नहीं। हर किसी को एक निष्पक्ष सुनवाई का अधिकार है और देश के कानून के अनुसार न्याय किया जाना चाहिए, न कि कट्टरपंथी भीड़ के दबाव से।

और पढ़ें: रज़ा अकादमी एक ट्यूमर है जिसे कैंसर में बदलने से पहले इलाज की आवश्यकता है

Exit mobile version