आर्थिक मोर्चे पर बर्बाद पाकिस्तान का अंत अब ज्यादा दूर नहीं है

पाकिस्तान की उलटी गिनती शुरू हो गई है!

Source: TFI

आतंकियों का गढ़ पाकिस्तान अब पूरी तरह से बर्बाद होने की कगार पर है। पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था बर्बाद हो चुकी है। विदेशी मुद्रा भंडार की कमी और बढ़ते विदेशी कर्ज के कारण पाकिस्तान तेजी से दिवालिया होने की ओर बढ़ रहा है। ऐसे हालातों में अब पाकिस्तान से उन देशों ने भी मुंह मोड़ लिया है- जिनसे मदद का भरोसा पाकिस्तान को था।

दरअसल, कर्ज के दलदल में फंसे पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) भी आर्थिक पैकेज नहीं दे रहा है। ऐसे में अब पाकिस्तान जिन देशों के भरोसे बैठा था वो भी पाकिस्तान की मदद करने से कतराने लगे हैं।

दरअसल, पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था इस वक्त गहरे संकट में है। देश का विदेशी मुद्रा भंडार तेजी से घट रहा है। अगस्त 2021 के बाद से लेकर पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार आधा ही रह गया है। पाकिस्तान के लिए हालात इतने बुरे हो चुके हैं कि पाकिस्तान सरकार केवल चार हफ्तों का ही आयात कर सकती है।

और पढ़ें: पाकिस्तान को अब कश्मीर नहीं गेहूं चाहिए

पाकिस्तान की नई नवेली सरकार देश की अर्थव्यवस्था संभालने में पूरी तरह से नाकाम साबित होती नजर आ रही है। स्थिति ऐसी बन रही है कि पाकिस्तान अगला श्रीलंका बनने की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में पाकिस्तान IMF से “भीख” की उम्मीद लगाए बैठा है। परंतु IMF पाकिस्तान को इतनी बार भीख दे चुका है कि अब IMF भी कर्जा देने से कतरा रहा है।

सेंट्रल बैंक ऑफ पाकिस्तान की एक रिपोर्ट के मुताबिक 27 मई को पाकिस्तान का कुल विदेशी मुद्रा भंडार 9.72 अरब डॉलर ही बचा है। माना जा सकता है कि अब तक यह आंकड़ा और भी नीचे आ गया होगा। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि पाकिस्तान इस वक्त कितने गंभीर संकट में फंसा है।

UAE, सऊदी अरब और चीन जैसे देशों ने पाकिस्तान को साफ कर दिया है कि पहले IMF पाकिस्तान का कर्ज मंजूर करे इसके बाद ही वे उसकी कुछ मदद करेंगे। यानी अब पाकिस्तान की आखिरी उम्मीद सिर्फ और सिर्फ IMF ही है, जिसके सामने वो कटोरा लेकर खड़ा और भीख देने की मिन्नतें कर रहा है। हालांकि IMF भी उसकी इस मांग को स्वीकार नहीं करता नजर आ रहा है।

और पढ़ें: पाकिस्तान से हिंदुस्तान में घुसा उत्तर-कोरियाई ड्रोन, भारत के विरुद्ध बड़ी साज़िश हो रही है?

पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था की इस बदहाली के बीच जो सबसे ज्यादा पिस रही है वो है पाकिस्तान की आम जनता। पाकिस्तान में महंगाई सारे रिकॉर्ड तोड़ते नजर आ रही है। पाकिस्तान के आम लोगों की जिंदगी महंगाई के चलते नर्क के समान होती जा रही है। यहां जनता दाने-दाने को मोहताज हो रही है।

महंगाई का आलम यह है कि एक हफ्ते में पेट्रोल की कीमतें 140 रुपये से बढ़कर 200 रुपये के पार तक पहुंच गई। ऐसे में पाकिस्तान घोर आर्थिक संकट से निकलने के लिए और किस-किसके आगे कटोरा लेकर खड़ा होता है और कैसे इन हालातों से बाहर निकल पाता है या फिर आने वाले समय में दूसरा श्रीलंका बन जाता है, ये देखना होगा।

और पढ़ें: UNSC ने तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के बारे में वही पुष्टि की जो हम सब पहले से जानते हैं

Exit mobile version