क्रिप्टो सिस्टम को अब तक का सबसे बड़ा झटका लगा है

शुरू हो गई है क्रिप्टो की उल्टी गिनती!

क्रिप्टो करेंसी

Source- Google

किसी नई प्रणाली को यदि नियामक समर्थन न हो, रेगुलेशन का नियम न हो तो उस व्यवस्था के चलायमान रहने को लेकर शंकाएं पैदा होना स्वाभाविक है। क्रिप्टोकरेंसी भी इसी प्रकार की शंकाओं से ग्रस्त है और उसके प्रवाह को व्यवस्थित करने वाली पूरी प्रणाली वास्तव में बहुसंख्यक आबादी के लिए अपारदर्शी है। यही कारण है कि इसे हाइप करने से इसके नीचे जाने का जोखिम था। ऐसा हो भी रहा है क्योंकि क्रिप्टोकरेंसी की पूरी व्यवस्था चरमरा रही है। क्रिप्टो के लिए परेशानी दिसंबर में शुरू हुई जब इसके सबसे बड़े बाजार भारत ने आभासी मुद्राओं पर अपना शिकंजा कसने का फैसला किया। उसके बाद अपरिपक्व निवेशकों ने बाजार से बाहर निकलना शुरू कर दिया और धीरे-धीरे डाउनट्रेंड के कारण क्रिप्टो करेंसी के मूलभूत पहलुओं में गिरावट आई।

नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) जो किसी समय क्रिप्टो में निवेश करने वाले उत्साही लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र था, अब उसमें केवल गिरावट देखी जा रही है। ध्यान देने वाली बात है कि इस वर्ष जनवरी में, दुनिया भर में $4.62 बिलियन के NFT बेचे गए। फरवरी में इसने असामान्य गिरावट दर्ज की, जब केवल 2.99 अरब डॉलर मूल्य के NFT बेचे गए। मार्च में बिक्री में और गिरावट आई, वर्ष के तीसरे महीने में NFT की बिक्री केवल 2.44 बिलियन डॉलर रही।

और पढ़ें: आधिकारिक तौर पर वेंटिलेटर सपोर्ट पर है क्रिप्टोकरेंसी

काफी हद तक आपस में जुड़े हुए हैं क्रिप्टोकरेंसी और NFT

NFT का मतलब नॉन-फंजिबल टोकन है। यह एक क्रिप्टोग्राफिक टोकन है जो किसी यूनिक चीज को दर्शाता है। किसी व्यक्ति के पास NFT का होना यह दर्शाता है कि उसके पास कोई यूनिक या एंटीक डिजिटल आर्ट वर्क है, जो दुनिया में और किसी के भी पास नहीं है। सामान्य भाषा में कहें तो जैसे हम पैसे देकर कोई अनोखी और मूल्यवान वस्तु खरीदते हैं, वैसे ही कोई डिजिटल आर्ट वर्क खरीद सकता है और उसे ही NFT कहते हैं। क्रिप्टोकरेंसी और NFT काफी हद तक आपस में जुड़े हुए हैं। हालांकि, लोग रुपया, डॉलर जैसी फिएट मुद्रा का उपयोग करके NFT खरीद सकते हैं, अधिकांश खरीदार NFT खरीदने के लिए क्रिप्टोकरेंसी चुनते हैं। इसके अलावा, अगर एक टीम जिसके पास अपनी क्रिप्टोकरेंसी है, उसके पास NFT परियोजनाएं भी हैं, तो उस मुद्रा को NFT नहीं रखने वालों की तुलना में अधिक स्थिर माना जाता है।

क्रिप्टो को लेकर भारत शुरू से ही सशंकित रहा है और सुरक्षात्मक कदम उठाता रहा है। अप्रैल 2018 में, भारत सरकार ने निर्णय लिया था और राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने प्रभावी ढंग से घोषणा करते हुए कहा कि क्रिप्टो मुद्रा के लिए UPI का उपयोग अवैध है। US आधारित क्रिप्टो मुद्रा ने तब अपने मंच पर UPI को रोकने का फैसला किया। जल्द ही, MobiKwik जैसे बैंक और वॉलेट अधिक सतर्क हो गए और क्रिप्टो एक्सचेंजों के साथ लेनदेन के नियमों को कड़ा कर दिया।

क्रिप्टो मार्केट के लिए अगला बड़ा सदमा क्रिप्टो ट्रेडिंग में शामिल लोगों पर कर लगाने का भारत का निर्णय था। भारत वर्तमान में क्रिप्टो ट्रेडर्स पर 30 प्रतिशत कर लेता है। हालांकि, इस निर्णय ने क्रिप्टो समुदाय पर दबाव कम कर दिया क्योंकि उनका मानना था कि अब वे वैधता के दायरे में हैं। लेकिन अभी भी वैधता को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है। कराधान का मतलब यह है कि उनकी आय पर कर लगाया जाएगा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आय का स्रोत (क्रिप्टो ट्रेडिंग) कानूनी है। भारत ही नहीं वैश्विक स्तर पर जो घटनाएं हुई हैं उनका भी क्रिप्टो बाजार पर उल्टा असर पड़ा है। क्रिप्टो मार्केट की समस्याओं को रूस-यूक्रेन युद्ध ने और बढ़ा दिया। रूस और US क्रिप्टो खनन के हॉट बेड हैं। दोनों देशों के बीच तनाव का मतलब था कि अब बाजार पर प्रतिकूल असर आएगा। हालांकि, क्रिप्टो मार्केट से जुड़े लोगों को उम्मीद है कि प्रतिबंधों के चलते, रूस डॉलर आधारित अर्थव्यवस्था से बाहर हो रहा है, ऐसे में रूस अब क्रिप्टो में वापस आ जाएगा।

क्रिप्टो की शुरू हो चुकी है उल्टी गिनती

बताते चलें कि अब तो क्रिप्टो बाजार की स्थिति और भी बिगड़ गई है। एक के बाद एक नकारात्मक घटनाओं के बाद भी क्रिप्टो बाजार के कुछ मूल रूप से स्थिर क्रिप्टो कॉइन्स के कारण बाजार में स्थिरता थी लेकिन जल्द ही एक महत्वपूर्ण क्रिप्टोकरेंसी Luna की हालत डांवाडोल हो गई। Luna को क्रिप्टो वर्ल्ड में सबसे मूल रूप से स्थिर सिक्का माना जाता है। इसकी स्थिरता का कारण यह था कि इसका एक युगल सिक्का जिसे Terra के नाम से जाना जाता है, उपलब्ध है। यदि दोनों में से किसी एक की कीमत गिरती तो निवेशक एक में विनिवेश करके, इसे दूसरे के साथ बदल सकते हैं।

लेकिन मई के मध्य में Luna का जबरदस्त मूल्य ह्रास हुआ, जिससे क्रिप्टो बाजार में निवेशकों के 40 बिलियन डॉलर डूब गए। Luna के निर्माता लूना 2.0 के साथ आए। प्रारंभिक चढ़ाव के बाद, यह भी गिरने लगा और इसमें निवेशकों के पैसे का 70 प्रतिशत डूब गया। Luna 2.0 का पतन एक स्पष्ट संकेत है कि अब निवेशक आभासी मुद्रा में विश्वास खो रहे हैं। उन्होंने महसूस किया है कि यह निवेश का एक सतत तरीका नहीं है।

हाल के महीने क्रिप्टो के लिए अच्छे नहीं रहे हैं। प्रारंभ में, कुछ आशावादी निवेशकों का मानना था कि जल्द ही सब ठीक हो जाएगा, लेकिन उम्मीदें दिन-प्रतिदिन धुंधली हो रही हैं। यहां तक कि सबसे अच्छा और मूल रूप से स्थिर सिक्के भी अब गिर रहे हैं। यह एक स्पष्ट संकेत है कि क्रिप्टो मुद्रा तकनीकी बबल का एक रूप है, जो अब फूट रहा है।

और पढ़ें: इस तरह भारत पेपर ड्रैगन को हर मोड़ पर मात दे रहा है

Exit mobile version