प्राचीन भारत में दहेज प्रथा की कोई परंपरा नहीं थी, इसे औपचारिक रूप देने वाले अंग्रेज ही थे

अंग्रेज चले गए लेकिन अपनी प्रथा छोड़ गए !

Dahej Pratha

Source- TFIPOST.in

आज के आधुनिक भारत में दहेज प्रथा एक सामाजिक खतरा बन गई है. यह महिलाओं पर अत्याचार, दुल्हन पर शारीरिक हिंसा, दुल्हन के माता-पिता पर आर्थिक और भावनात्मक तनाव और वैवाहिक संघर्ष का उद्गम स्रोत हैं। यह खतरा आज भी समाज में मौजूद है भले ही कानूनन शादी के दौरान दहेज लेना एक अपराध है।

प्राचीन भारतीय समाज में महिलाओं की स्थिति

क्या है इस खतरे का असली इतिहास। क्या यह हमेशा भारतीय समाज में मौजूद था? क्या भारतीय समाज हमेशा अपनी महिलाओं पर अत्याचार करता था? एक तरफ हमारे पास प्राचीन ग्रंथ हैं जो महिलाओं के बारे में इतने सम्मान के साथ बात करते हैं। हिंदू धर्म में ईश्वर शक्ति हैं। सरस्वती ज्ञान की देवी हैं, ब्रह्मा नहीं। लक्ष्मी धन की देवी हैं, विष्णु नहीं। पार्वती शक्ति और ऊर्जा की देवी हैं, शिव नहीं।

हम प्राचीन हिंदू विवाह परंपराओं में स्वयंवर के बारे में सुनते हैं जहां दुल्हन तय करती थी कि किससे शादी करनी है? स्वयंवधु की अवधारणा नहीं थी, दूल्हा यह तय करने के लिए सौंदर्य प्रतियोगिता आयोजित नहीं कर सकता था कि किस दुल्हन से शादी करनी है? रामायण में राम को यह साबित करने के लिए शिव का धनुष उठाना पड़ा कि वह सीता से विवाह करने के योग्य हैं। महाभारत में अर्जुन ने भी स्वयं को साबित किया। तो अगर हमारी परंपरा में महिलाओं को यही महत्व दिया गया था, तो दहेज के खतरे का यह विरोधाभास हमारे समाज में कब और कहां आया? हमें प्राचीन काल के साहित्य में दहेज संबंधी हिंसा का कोई उदाहरण नहीं मिलता। भारत के पूर्व-औपनिवेशिक युग से संबंधित साहित्य में भी नहीं। भारतीय समाज ने दहेज के बुरे संस्करण को कब अपनाया जिसने भारतीय समाज में कन्या भ्रूण हत्या, विवाहित महिलाओं पर हिंसा, बालिकाओं के माता-पिता पर वित्तीय तनाव, पुरुष-महिला अनुपात में असंतुलन, टूटी हुई शादियों से लेकर कई सामाजिक समस्याएं पैदा की हैं।

और पढ़ें: 498A जैसे मामलों पर कोर्ट का बड़ा आदेश, अब ‘वास्तविक पीड़ितों’ को मिल सकेगा न्याय

इस मामले में वीना तलवार ओल्डेनबर्ग की एक अच्छी तरह से शोध की गई पुस्तक इस प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करती है। इस पुस्तक में, लेखक भारत के ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के दौरान ब्रिटिश नौकरशाहों द्वारा छोड़े गए कागजी निशान का अनुसरण करता है।

पूर्व-औपनिवेशिक भारत में दहेज की मूल संस्था

हाँ, भारत में दहेज प्रथा ब्रिटिश शासन से पहले भी मौजूद थी, लेकिन उस प्रारूप में नहीं जो आज समाज में प्रचलित है। पूर्व-औपनिवेशिक काल में, दहेज महिलाओं द्वारा प्रबंधित एक संस्था थी। यह महिलाओं के लिए थी, उन्हें अपनी स्थिति स्थापित करने और आपात स्थिति में सहारा लेने में सक्षम बनाने के लिए थी। दहेज की इस प्राचीन व्यवस्था में, दुल्हन के माता-पिता, यहां तक ​​कि उसके परिजन भी उसे बहुमूल्य उपहार आदि के रूप में धन देते थे। यह ठीक उसी तरह था जैसे माता-पिता अपने बेटों को धन का एक हिस्सा देते थे।

यहां जो बात ध्यान देने योग्य है वह यह है कि कीमती सामान या संपत्ति दुल्हन को दी गई थी, न कि दूल्हे या उसके परिवार को। दूसरे शब्दों में, दहेज संपत्ति का स्वामित्व पत्नी के पास बना रहा, न कि पति या उसके परिवार के पास। इसने उन महिलाओं को आवश्यक वित्तीय स्वतंत्रता दी जो अपनी कृषि भूमि आदि से आय का प्रबंधन भी कर सकती थीं।इसलिए भारत में प्रचलित दहेज की मूल व्यवस्था में, महिलाओं को विवाह के दौरान उनके माता-पिता से धन उपहार में दिया जाता था और यह शादी के बाद भी दुल्हन के लिए वित्तीय स्वतंत्रता के एक उपकरण के रूप में कार्य करता था।

और पढ़ें: विवाह संस्कार और परिवार व्यवस्था की नींव हिला देगा Marital rape का अपराधीकरण

बंगाल का स्थायी बंदोबस्त – भारत का ब्रिटिश भूमि सुधार

यह सब 1793 में लॉर्ड कॉर्नवालिस के अधीन अंग्रेजों द्वारा बंगाल के स्थायी बंदोबस्त के साथ शुरू हुआ। इसने भूमि के निजी स्वामित्व को सक्षम किया जो उस समय तक भारत में अज्ञात था। अतीत में भारत में भूमि के निजी स्वामित्व का प्रचलन कभी नहीं था। जमीन हमेशा सरकार की होती थी और लोग सरकार की जमीन में ही बसते थे। यदि एक स्थान पर बाढ़ आती थी, तो लोग राज्य में दूसरे स्थान पर चले जाते थे। स्थायी बंदोबस्त की शुरुआत करके, अंग्रेजों ने भारत में भूमि के निजी स्वामित्व को सक्षम बनाया।इसके बाद वहां के लोगों ने जमीन को लेकर लड़ाई शुरू कर दी।

यह वह प्रणाली थी जिसने भारत मेंजमींदारों की व्यवस्था भी बनाई और किसानों को लूटने के साधन के रूप में उनका इस्तेमाल किया। यह वंशानुगत था यानी जमींदारों के बच्चे जमीन के उत्तराधिकारी बन गए।दूसरी ओर, किसान इस स्थायी बंदोबस्त से पीड़ित थे। उन्हें पूरी तरह से अपने जमींदारों की दया पर छोड़ दिया गया था।

ब्रिटिश शासन के तहत महिलाओं के संपत्ति अधिकारों का निषेध

जिस कदम ने भारतीय समाज में महिलाओं की स्थिति को प्रभावित किया वह अंग्रेजों द्वारा लगाया गया शासन था जिसने महिलाओं को किसी भी संपत्ति के मालिक होने से रोक दिया! और इसी ने भारत में दहेज प्रथा का संकट पैदा किया। लेकिन एक बार जब अंग्रेजों ने महिलाओं को किसी भी संपत्ति के अधिकार से प्रतिबंधित कर दिया, तो इसका मतलब था कि एक महिला को अपने माता-पिता से मिलने वाली सारी संपत्ति उसके पति के पास होगी। और जैसे ही पति की अपनी पत्नी की संपत्ति के मालिक होने की यह व्यवस्था बनाई गई, पारंपरिक दहेज प्रथा एक लालच में परिवर्तित हो गई जिसने महिलाओं पर अत्याचार, पीड़ित और दमन की एक संस्था का निर्माण किया।

जिस लालच ने लात मारी, उसने एक ऐसी व्यवस्था बना दी जहाँ पति और उसका परिवार आने वाली दुल्हन को संपत्ति और धन के स्रोत के रूप में देखने लगे, पुरुष प्रधान समाज लालची हो गया, पति और ससुराल वाले दुल्हन और उसके माता-पिता से अधिक दहेज की मांग करने लगे। विवाह संस्था द्वारा निर्मित सामाजिक समरसता और बंधन समाप्त हो गया था। शादी सिर्फ एक और व्यापारिक सौदा बन गया, जहां धन कमाना ज्यादा आसान था। पुरुष बच्चा आय का एक अतिरिक्त स्रोत बन गया, और कन्या परिवार पर आर्थिक बोझ बन गई। इससे कन्या भ्रूण हत्या जैसी सामाजिक समस्याओं का निर्माण हुआ और समाज में पुरुष-महिला अनुपात में असंतुलन पैदा हुआ, जिसके कारण महिलाओं पर और अधिक अपराध हुए और दहेज़ प्रथा का जन्म हुआ।

और पढ़ें: मीडिया ने ‘महिला IAS टॉपर’ के खिलाफ घरेलू हिंसा की झूठी कहानी बेची, क्योंकि यही बिकती है!

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version