मुकेश अंबानी को जल्द ही मीलों पीछे छोड़ देंगे गौतम अडानी

एशिया के दो बड़े अरबपतियों के बीच छिड़ा है महासंग्राम !

अडानी अंबानी

Source- TFIPOST.in

दुनिया के सबसे अमीर शख्सियतों की टॉप 10 सूची में शामिल भारतीय कारोबारियों मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के बीच एशिया की बादशाहत हासिल करने की जंग छिड़ी रहती हैं। लंबे वक्त से मुकेश अंबानी ने एशिया पर अपना दबदबा बनाया हुआ। परंतु अब गौतम अडानी से बेहद ही कड़ी टक्कर मिल रही है। अडानी केवल अंबानी को टक्कर ही नहीं दे रहे, अब तो वे कई मामलों में उनसे आगे निकलते हुए भी नजर आ रहे हैं।

और पढ़ें: अडानी और अंबानी के बीच का ‘अधिग्रहण-युद्ध’ कहां तक जाएगा ?

अडानी ग्रुप की कंपनियों की वैल्यू में रिकॉर्ड मुनाफा

रिपोर्ट के मुताबिक 6 महीनों के अंदर अडानी ग्रुप की कंपनियों को सबसे ज्यादा लाभ हुआ। इस दौरान अंबानी की तुलना में अडानी की कंपनियों का मूल्याकंन तकरीबन 6.5 गुना तेजी से बढ़ा है। बरगंडी प्राइवेट हुरुन इंडिया की रिपोर्ट बताती है कि छह महीनों के अंतराल में यानी नवंबर 2021 से लेकर अप्रैल 2022 के दौरान अडानी ग्रुप का मूल्यांकन 88.1 फीसदी की उछाल के साथ 17.6 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया। सबसे तेजी से अडानी ग्रीन एनर्जी का मूल्यांकन 139 फीसदी बढ़कर 4.50 लाख करोड़ रुपये पहुंचा। जिसके साथ ही यह कंपनी जो छह महीनों पहले 16वें स्थान पर थीं, वे अब छलांग लगाकर छठें स्थान पर आ गई। वहीं दूसरी ओर बात मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज की करें तो 13.4 प्रतिशत की वृद्धि के साथ इसका मूल्यांकन 18.87 करोड़ रुपये रहा।

इस दौरान अडानी समूह की बाकी कंपनियों ने भी बढ़िया ग्रोथ हासिल की। रिपोर्ट के अनुसार अडानी विल्मर ने करीब 190 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की और इसका मूल्यांकन 66,427 रुपये पर पहुंच गया। वहीं अडानी पावर 157 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 66,185 करोड़ रुपये पहुंच गई। इसी के साथ अडानी समूह की 9 कंपनियों का कुल वैल्यूएशन 17.6 लाख करोड़ रुपये हैं। भारत की 500 शीर्ष कंपनियों में इसकी हिस्सेदारी 7.6 फीसदी है।

और पढ़ें:  अम्बानी, मस्क और बेजोस को पीछे छोड़ बने गौतम अडानी बने नंबर वन, संपत्ति में हुई बढ़ोतरी

एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ मची हुई है

अंबानी और अडानी दोनों ही लगातार अलग-अलग क्षेत्रों में अपने कारोबार का विस्तार करते चले जा रहे हैं। जिस तरह एक के बाद एक यह दोनों विभिन्न कंपनियों को टेकओवर कर रहे हैं, उसे देखकर ऐसा लग रहा है कि अंबानी और अडानी के बीच अधिग्रहण युद्ध छिड़ा हुआ है। कोरोना काल से पैदा हुए चुनौती भरे हालातों के बीच भी मुकेश अंबानी ने नई कीर्तिनाम हासिल किए थे। इस दौरान उन्होंने 27 बिलियन डॉलर की रकम जुटाई थीं। अंबानी ने फेसबुक (अब मेटा इंक) के मालिक मार्क जुकरबर्ग के साथ डिजिटल व्यापार में निवेश किया। इसके अलावा उन्होंने रिटेल चेन के लिए सिल्वर लेट पार्टनर्स, केकेआर एंड कंपनी इंक के साथ भी डील की।

वहीं इसके बाद गौतम अडानी बड़ी ही तेजी से अलग-अलग क्षेत्रों में अपने कारोबार का विस्तार करने में जुटे गए। रिपोर्ट बताती हैं कि एक साल में गौतम अडानी 32 अधिग्रहण कर चुके हैं, जिसके लिए उन्होंने 17 अरब डॉलर खर्च किए। अभी हाल ही में अडानी ने सीमेंट सेक्टर में धमाकेदार एंट्री लेते हुए दुनिया की दिग्गज सीमेंट कंपनी होल्सिम सीमेंट के साथ 10.5 बिलियन डॉलर की एक बड़ी डील की और इसके भारतीय कारोबार पर अपना कब्जा जमा लिया।

और पढ़ें: अडानी ग्रुप और रिलायंस इंडस्ट्री भारत के डेटा सेंटर क्षेत्र में एक दूसरे को दे सकते हैं कड़ी टक्कर

अडानी ने अंबानी को पछाड़ दिया

इसके अलावा रिन्‍यूएबल ग्रीन एनर्जी में प्रभुत्व के लिए भी मुकेश अंबानी और गौतम अडानी में कड़ा मुकाबला हैं। हाल ही में मुकेश अंबानी ने स्वच्छ ऊर्जा और हाइड्रोजन ईंधन के लिए तीन वर्ष में 10 अरब डॉलर निवेश की घोषणा की थीं। इसके बाद उन्हें टक्कर देते हुए अडानी ने भी 20 अरब डॉलर के निवेश का ऐलान कर दिया।

इसके अलावा आज के समय में दोनों की संपत्तियों की बात करें तो इस मामले में भी अडानी ने एक बार फिर अंबानी को पछाड़ दिया। एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का ताज मुकेश अंबानी से दोबारा छिन गया । फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर लिस्ट  में गौतम अडानी दुनिया के सबसे अमीर शख्सियतों की सूची में गौतम अडानी, अंबानी से एक नंबर आगे पहुंच गए। 16 जून, बुधवार सुबह 9 बजकर 45 मिनट तक की अपडेट के अनुसार 98.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ गौतम अडानी सूची में छठें नंबर पर आ गए हैं। जबकि इस दौरान मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति घटकर 96.1 अरब डॉलर रह गई। वो लिस्ट में सांतवें नंबर पर पहुंच गए हैं। हालांकि दोनों अरबपतियों के बीच यह फासला बेहद ही कम है और मुकेश अंबानी कभी भी अडानी को टेकओवर कर आगे निकल सकते हैं।

और पढ़ें:  Tata, Ambani, Adani: जानें कैसे पीएम मोदी ने इन सुपरहीरो के साथ भारत को बदल कर रख दिया

वैसे इस साल गौतम अडानी की संपत्ति में 30 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है, जो किसी भी अन्य अरबपतियों के मुकाबले अधिक है। ऐसे में जिस स्पीड से अडानी आगे बढ़ रहे हैं, उसे देखकर तो ऐसा ही लग रहा है कि वो दिन अब ज्यादा दूर नहीं रह गया जब मुकेश अंबानी, गौतम अडानी से काफी पीछे रह जाएंगे।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

 

Exit mobile version