‘भारत ने अब G20 देशों को पछाड़ दिया है, दुनिया देख रही है मोदी के भारत की क्षमता’

यूपी निवेशक शिखर सम्मेलन ने दिखा दिया कि उत्तर-प्रदेश भारत की विकास यात्रा का वाहक बनेगा!

MODIG20 भारत निवेश

Source- TFIPOST.in

आर्थिक विकास किसी देश में समग्र समृद्धि लाता है। यह व्यवसाय बनाता है, रोजगार प्रदान करता है, राजस्व अर्जित करता है, और देश के बुनियादी ढांचे के निर्माण में मदद करता है जो आर्थिक विकास को गति देने में मदद करता है। विकास देश की एकता और अखंडता को मजबूत करने में भी मदद करता है। 2014 के बाद से, आर्थिक और व्यावसायिक नीति में समग्र सुधार ने बाजार की वृद्धि को इस स्तर तक प्रज्वलित किया है कि विश्व अर्थव्यवस्था के विकास में मंदी के बावजूद, भारत लगभग इन वर्षों में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना हुआ है।

मोदी ने यूपी इन्वेस्टर्स समिट के ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह को संबोधित करते हुए निवेश की घोषणा की और कहा “आज दुनिया भारत की क्षमता को देख रही है। भारत के प्रदर्शन की सराहना कर रही है। आज हम G20 अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेजी से बढ़ रहे हैं और ग्लोबल रिटेल इंडेक्स में भारत दूसरे नंबर पर है।“ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को लखनऊ में 80,000 करोड़ रुपये की 1406 परियोजनाओं की नींव रखते हुए यूपी इन्वेस्टर्स समिट के शिलान्यास समारोह को चिह्नित किया। जिसमें केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, अडानी ग्रुप के गौतम अडानी, आदित्य बिरला ग्रुप के कुमार मंगलम बिरला, हीरानंदानी समुदाय के निरंजन हीरानंदानी और पेरिस स्थित एयर लिक्विड के मैथ्यू आइरीज़ भी इसमें शामिल थे।

और पढ़ें: कैसे उत्तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी कानपुर को पीछे छोड़ आगे निकल गया Noida

क्या है परियोजनाएं?

परियोजनाओं में कृषि और संबद्ध, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स, एमएसएमई, विनिर्माण, अक्षय ऊर्जा, फार्मा, पर्यटन, रक्षा एवं एयरोस्पेस, हथकरघा तथा कपड़ा आदि जैसे विविध क्षेत्र शामिल हैं। इस समारोह में देश के उद्योग जगत के दिग्गज भी शामिल होंगे।

क्या कहना था प्रधानमंत्री मोदी का?

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में बोलते हुए, पीएम मोदी ने केंद्र के शासन मंत्र – सुधार, प्रदर्शन, परिवर्तन (reform, perform, transform) को साझा किया। “हमने हाल ही में केंद्रीय शासन के 8 साल पूरे किए हैं। इन वर्षों में हमने सुधार, प्रदर्शन, परिवर्तन के मंत्र पर प्रगति की; नीति स्थिरता, समन्वय और व्यापार करने में आसानी पर ध्यान केंद्रित किया।” निवेशकों को ‘यूपी के युवाओं की शक्ति पर भरोसा करने के लिए धन्यवाद दिया, जो निवेश के ‘सबसे बड़े लाभार्थी’ होंगे। ‘आज यहां 80,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के समझौते हुए हैं। यह रिकॉर्ड निवेश राज्य में हजारों नौकरियों के अवसर पैदा करेगा। यह निवेश भारत के साथ-साथ इस देश और उत्तर प्रदेश की विकास गाथा में बढ़ते भरोसे को दर्शाता है। उन्होंने आगे कहा, “यह यूपी ही है जो 21वीं सदी में भारत की विकास गाथा को गति देगा।“

और पढ़ें: यूपी के शासन में सीएम योगी ने स्थापित किया एक अनोखा रिकॉर्ड और एक बढ़िया उदहारण

“हमने कई अनावश्यक कानूनों को खत्म किया। इस से राज्य में न केवल निवेशकों के हितों की रक्षा होगी, बल्कि उन्हें हर तरह की सुरक्षा भी मिलेगी।” पीएम मोदी ने शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी की डबल इंजन सरकार ने यूपी में विकास दर को तेज किया है। “हमने अपने सुधारों के साथ भारत को एक राष्ट्र के रूप में मजबूत करने के लिए काम किया है। वन नेशन-वन टैक्स जीएसटी, वन नेशन-वन ग्रिड, वन नेशन-वन मोबिलिटी कार्ड, वन नेशन-वन राशन कार्ड। ये सभी प्रयास हमारी ठोस और स्पष्ट नीतियों का प्रतिबिंब हैं।” उद्योगपतियों से कृषि परियोजनाओं, विशेष रूप से प्राकृतिक खेती में, निवेश करने का आग्रह करते हुए, पीएम ने कहा कि गंगा उत्तर प्रदेश के 25 से 30 जिलों से होकर बहती है। ‘केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गंगा के किनारे प्राकृतिक हरित कृषि गलियारा बनाने का प्रावधान किया है, जो दोनों तरफ पांच किलोमीटर तक फैला है। और यह‘ निवेशकों के पास कृषि क्षेत्र में भी निवेश करने का एक सुनहरा अवसर है।

और पढ़ें: सपा के शासन में सैफई महोत्सव और योगी के शासन में इनवेस्टर्स समिट, UP के विकास की नई गाथा लिख रहे हैं बाबा

क्या कहना था योगी जी का?

इस आयोजन में, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने केंद्र की योजनाओं की सराहना करते हुए कहा, ‘एक जिला एक उत्पाद’ जैसी योजनाओं में प्रभावी कार्रवाई के साथ अपने पारंपरिक उद्यम निर्यात को 88,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1.56 लाख करोड़ रुपये कर दिया। उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी दर 18 फीसदी से घटकर 2.9 फीसदी हो गई है। ” भारत ने पिछले साल 84 बिलियन डॉलर का रिकॉर्ड एफडीआई (प्रत्यक्ष विदेशी निवेश) देखा। साल 2014 से पहले, भारत के पास केवल कुछ 100 स्टार्ट-अप थे। लेकिन आज देश में पंजीकृत स्टार्ट-अप की संख्या भी 70 हजार के करीब पहुंच रही है। आज भारत वाकई में उन्नति की ओर अग्रसर होता दिख रहा है। आज बदलाव आंकड़ों के साथ नजर आ रहा है। आज एक बार फिर उम्मीद जग रही है कि भारत एक बार फिर सोने की चिड़िया बनेगा और ऐसी ऊंची उड़ान भरेगा कि इस बार इस उड़ान को रोकने वाला कोई नहीं होगा।

Exit mobile version