जानिए क्यों टोयोटा विश्वसनीय, बेहतरीन और सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है

कोई ब्रांड यूं ही ‘Toyota’ नहीं बन जाता!

टोयोटा कार

Source- TFIPOST.in

टोयोटा की गाड़ियां दुनिया भर में अपनी विश्वसनीयता के लिए जानी जाती हैं। यही मुख्य कारण है कि टोयोटा दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। वैसे टोयोटा कोरोला की तो बात ही कुछ और थी। टोयोटा न केवल विश्वसनीय हैं बल्कि रखरखाव के मोर्चे पर भी अपेक्षाकृत आसान हैं, जो इसे उपभोक्ताओं के लिए थोड़ा अधिक सुगम बनाता है। आइए देखते हैं कि आखिर क्यों टोयोटा ऑटोमोबाइल बाज़ार का बादशाह है।

और पढ़ें: Toyota की बड़ी छलांग, ऑटोमोबाइल को हाइड्रोजन ईंधन क्षेत्र में ले जाने की कर ली है तैयारी

अगर आप किसी भी पुराने टोयोटा (सेकंड हैण्ड) को खरीदेंगे तो आप पाएंगे कि वह इतनी आसानी से चल रही है जैसे नई हो। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कार लाखों किलोमीटर चली है। आपको शायद ही इंजन या इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ कोई समस्या दिखाई देगी। इन कारों में खतरा होने के लक्षण नहीं दिखते जैसे कि खड़खड़ाहट का शोर, इंजन से चटकने की आवाज़ आदि। टोयोटा के इतने विश्वसनीय होने के पीछे यह एक मुख्य कारण है।

उत्कृष्ट अनुसंधान और परीक्षण

टोयोटा द्वारा अपने ग्राहकों को इतने उत्कृष्ट सुविधाओं से लैस करने के लिए यह ब्रांड अपनी गाड़ियों को लेकर बहुत सारे शोध और अनुसंधानों (आर एंड डी) को अंजाम देती है। उसके बाद तीव्र और बहुत कम समय के अंदर गाड़ियों का उत्पादन होता है। उपभोक्ताओं को लगता है कि फॉर्च्यूनर और इनोवा जैसी महंगी कारों में कम से कम सनरूफ तो होना ही चाहिए। लेकिन, टोयोटा यह सुनिश्चित करने में बहुत समय और संसाधन लगाती है कि कार की हर एक सुविधा काम करे और लम्बे समय तक उसकी यथास्थिति बनी रहे। यही कारण है कि हम टोयोटा कार में इतने सारे फीचर देखते हैं।

बुनियादी बातों के लिए टोयोटा का महत्व

आजकल कई निर्माता अपना ध्यान कनेक्टेड कार तकनीक, वॉयस कमांड और कई अन्य सुविधाओं पर केंद्रित कर रहे हैं। हालांकि, जापानी कार निर्माता अभी भी उन बुनियादी स्तंभों पर अपना ध्यान बनाए हुए है जो उसे एक अच्छी कार बनाने के लिए प्रेरित करते हैं। इन कारों में अच्छी बिल्ड क्वालिटी, इंजन, ड्राइविंग डायनेमिक्स और विश्वसनीयता सब होती हैं। यह उनकी कारों को सुविधाओं के दृष्टिकोण से थोड़ा कम आकर्षक बनाता है, लेकिन जो लोग चाहते हैं कि उनकी कार अधिक समय तक चले वे अभी भी टोयोटा को बंद आँखों से चुनते हैं।

और पढ़ें: टोयोटा को जितनी मर्जी गाली दो, लेकिन हर vehicle के लिए 28% GST का लॉजिक समझ से परे है

टोयोटा अपने उत्पादों पर उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का उपयोग करने के लिए जानी जाती है। यह प्लास्टिक, चमड़ा यहां तक ​​कि शीट मेटल भी हो सकता है। सब कुछ मानकीकृत गुणवत्ता का है। कार की कीमत या सेगमेंट इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री की गुणवत्ता तय नहीं करता है।

औद्योगिक अनुभव

टोयोटा कई दशकों से बाजार में है और उनके पास उपभोक्ताओं की एक विस्तृत श्रृंखला को वितरित करने का बहुत अनुभव है। उन्होंने मुद्दों का सामना किया है और उनके पास असफल उत्पाद भी हैं लेकिन उन्होंने हमेशा अपनी गलतियों से सीखा है और एक बेहतर उत्पाद दिया है। इस अनुभव ने उन्हें उत्कृष्ट बिक्री के बाद की सेवाएं देने में भी सक्षम बनाया है।

एलन फैक्ट्री आउटलेट द्वारा साझा किए गए एक इन्फोग्राफिक के अनुसार पिछले 30 वर्षों में टोयोटा दुनिया की सबसे बड़ी वाहन निर्माता रही है। डेटा 1978 से 2020 तक यूएस में सबसे अधिक खरीदी गई कारों (ट्रकों और एसयूवी को शामिल नहीं) को दिखाता है। किन्तु अगर आप इस डाटा को नहीं देख पा रहें तो घबराएँ नहीं टोयोटा कार का एक सफ़र आपको इसका एहसास करा देगा।

और पढ़ें: नितिन गडकरी ने भारत के उज्ज्वल भविष्य की झलक दिखाई!

 

Exit mobile version