अब कपड़ा उद्योग में नहीं रहेगा बांग्लादेश का वर्चस्व, भारत जल्द लेकर आ रहा है PLI स्कीम

1.97 लाख करोड़ की स्कीम से बदलेगी भारतीय कपड़ा उद्योग की तस्वीर!

piyush PLI

Source- TFIPOST.in

प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना भारत में घरेलू उद्योग के विस्तार में प्रमुख कारकों में से एक बन गई है। आत्मनिर्भर भारत मिशन के तहत, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत में एक विनिर्माण उद्योग बनाने के लिए 14 प्रमुख क्षेत्रों के लिए INR 1.97 लाख करोड़ के परिव्यय की घोषणा की। भारत की विनिर्माण और निर्यात क्षमताओं को बढ़ाने के उद्देश्य से, कपड़ा उद्योग पीएलआई योजना के तहत स्वीकृत 14 प्रमुख क्षेत्रों में से एक था। बांग्लादेशी परिधान उद्योग को पीछे छोड़ते हुए भारतीय कपड़ा उद्योग को पीएलआई योजना के रूप में बढ़त हासिल होगी।

और पढ़ें: WTO की ब्लॉकबस्टर सफलता के बाद, पीयूष गोयल यूरोपीय संघ पर विजय प्राप्त करने को हैं तैयार

कपड़ा उद्योग के लिए पीएलआई

कोयंबटूर (तमिलनाडु) में सिमा (दक्षिणी भारत मिल संघ) टेक्सफेयर एक्सपो के उद्घाटन के अवसर पर, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- “हम परिधान निर्माण क्षेत्र का समर्थन करने के इच्छुक हैं और हम एक और पीएलआई योजना के साथ आने पर विचार कर रहे हैं। केंद्र राष्ट्रीय तकनीकी वस्त्र मिशन के तहत रक्षा कर्मियों के लिए गुणवत्तापूर्ण वर्दी के निर्माण के लिए कोयंबटूर स्थित दक्षिण भारत कपड़ा अनुसंधान संघ SITRA के प्रयासों में मदद करेगा।“

परिधान निर्माण क्षेत्र के लिए एक और पीएलआई योजना शुरू करने का उनका बयान पहले की सफलता के अनुरूप है। 2020 में कपड़ा उद्योग के लिए पीएलआई योजना के कार्यान्वयन के लिए 10683 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। योजना को दो भागों में विभाजित किया गया था, भाग 1 में न्यूनतम 300करोड़ रुपये का निवेश और न्यूनतम टर्नओवर 600 करोड़ रुपये प्रोत्साहन प्राप्त करने के लिए आवश्यक हैं और भाग 2 में, न्यूनतम 100 करोड़ रुपये का निवेश और न्यूनतम कारोबार 200 करोड़ रुपये की आवश्यकता है। प्रोत्साहन पाने के लिए।

पीएलआई 2.0 के लॉन्च का कारण यह है कि बांग्लादेशी परिधान उद्योग की कम इनपुट लागत बाजार पर हावी हो गई है और प्रतिस्पर्धा देने के लिए, सरकार को व्यवस्थित सुधार लाना होगा. अधिक आकर्षक प्रोत्साहन दृष्टिकोण अपनाना होगा। इसलिए, सरकार प्रोत्साहन का लाभ उठाने के लिए न्यूनतम निवेश आवश्यकता की सीमा को कम करना चाहती है और साथ ही कपड़ा क्षेत्र में पीएलआई 2.0 में मानव निर्मित फाइबर और तकनीकी वस्त्रों के अलावा बुना हुआ कपड़ा शामिल करना चाहती है।

और पढ़ें: राकेश टिकैत तो धोखेबाज है, असली किसान नेता तो पीयूष गोयल हैं

बांग्लादेशी कपड़ों को बाजार से खत्म करने की रणनीति

जब बांग्लादेश अखंड भारत का हिस्सा था, उस समय से यह क्षेत्र पारंपरिक रूप से अपने मलमल, रेशम और सूती कपड़ों के लिए प्रसिद्ध रहा है। विशेषज्ञता के आधार पर, सरकार ने व्यवस्थित नीति सुधार को भी अपनाया और देश को इस स्तर पर लाया कि अब हम अपने कपड़ा उत्पाद का लगभग 90% अपने घर में ही बनाते हैं।

कम श्रम लागत, कमजोर स्थानीय मुद्रा और पारंपरिक विशेषज्ञता ने उद्योग को विश्व परिधान निर्यात बाजार में बढ़त दी है। वर्तमान में, भारत में घरेलू परिधान और कपड़ा उद्योग देश के सकल घरेलू उत्पाद का 5% योगदान देता है और भारत दुनिया का छठा सबसे बड़ा कपड़ा निर्यातक है। उद्योग भारत में लगभग 45 मिलियन लोगों के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार का समर्थन करता है।

बांग्लादेश के समान, भारत के पास सस्ते इनपुट लागत और कच्चे माल की भारी उपलब्धता के कारण हम लाभ की स्थिति में है। किन्तु, इस परियोजना का उद्देश्य जमीन पर अपनी क्षमता को साकार करना होगा। कपड़ा उद्योग के लिए पहले घोषित पीएलआई योजना ने प्रोत्साहनों का लाभ उठाने के लिए एक बहुत बड़ी निवेश सीमा निर्धारित की थी। इस तथ्य को जानते हुए कि अधिकांश परिधान उद्योग सूक्ष्म और लघु उद्यम हैं और उनकी इतनी बड़ी राशि का निवेश करने की क्षमता है। पीएलआई के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए 100 से 200 करोड़ रुपये की निवेश सीमा ने कई सूक्ष्म परिधान उद्योगों को बाहर कर दिया और योजना के विस्तार को कुछ हद तक सीमित कर दिया।

लेकिन, पीएलआई 2.0 के बारे में नवीनतम अपडेट के अनुसार, यह योजना पहले के 100 करोड़ रुपये से घटाकर 2 करोड़ कर देगी और मानव निर्मित फाइबर और तकनीकी वस्त्रों के अलावा, बुना हुआ कपड़ा उत्पादों को भी शामिल किया गया है। इससे बाजार का विस्तार होगा और इसमें बहुत सारे एमएसएमई शामिल होंगे जिन्हें पहले पीएलआई 1.0 के लाभ से बाहर रखा गया था।

इस योजना के तहत विशाल एमएसएमई को शामिल करने और प्रोत्साहनों के उपयोग से उत्पादों की इनपुट लागत कम होगी और उन्हें बाजार में प्रतिस्पर्धी बना दिया जाएगा। एक तरह से बांग्लादेशी परिधान उद्योग जिस लीवरेज पर काम करता है, उससे भारत को भी उसी तरह का फायदा होगा। भारत में विशाल घरेलू बाजार भारत निर्मित कपड़ों को और अधिक लाभ देगा और बांग्लादेशी प्रतिस्पर्धा को व्यवस्थित रूप से समाप्त कर देगा।

और पढ़ें: पीयूष गोयल के नेतृत्व में $10 बिलियन का निर्यात क्षेत्र बनने की ओर अग्रसर हो चला है भारत का टेक्सटाइल सेक्टर

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version