मानवता के मार्गदर्शक हैं भारत के महान 7 संत, जिन्हें कहा जाता है सप्तर्षि

आज हम आपको सनातन धर्म में उल्लेखित सप्तर्षियों की कथा बताते है !

saptrishi

Source- GOOGLE

सप्तर्षि वैदिक धर्म के सात महान ऋषि हैं। उन्होंने अपनी योग शक्ति और तपस्या के कारण एक अर्ध-अमर स्थिति प्राप्त की है। इन सात पवित्र संतों को मानव जाति का मार्गदर्शन करने के लिए चार महान युगों में उपस्थित रहने के लिए नियुक्त किया गया था. इन सप्त ऋषियों ने पृथ्वी पर संतुलन बनाए रखने के लिए भगवान शिव के मार्गदर्शन में काम किया है। सप्तर्षि भगवान ब्रह्मा के सात मानस पुत्र हैं, जो एक मन्वंतर (306,720,000 पृथ्वी वर्ष) तक पृथ्वी पर जीवित रहते हुए शिव के आज्ञानुसार मानव जाति का मार्गदर्शन करेंगे। वे इस अवधि के दौरान ब्रह्मा के प्रतिनिधि के रूप में कार्य करते हैं, और जब मन्वंतर के अंत में, ब्रह्मांड नष्ट हो जाता है तब सप्तर्षि भगवान में विलीन हो जाते हैं. उसके बाद पृथ्वी के मार्गदर्शन का कार्यभार नव नियुक्त सप्तर्षि को दिया जाता है.

सभी सप्तर्षि ब्रह्मर्षि हैं अर्थात उन्होंने ब्रह्म का अर्थ पूरी तरह से समझ लिया है। आमतौर पर, केवल योग्यता के माध्यम से कोई ब्रह्मर्षि के स्तर तक नहीं बढ़ सकता क्योंकि यह आदेश दैवीय रूप से बनाया गया था जिसमें श्रद्धा, भक्ति और समर्पण जैसे तत्त्व भी मौजूद होने चाहिए. इन्हें भगवान ब्रह्मा द्वारा नियुक्त किया जाता है। हालाँकि, विश्वामित्र अकेले अपनी योग्यता के कारण ब्रह्मर्षि के पद तक पहुँचे। उन्होंने हजारों वर्षों तक ध्यान और तपस्या की, और परिणामस्वरूप, उन्हें स्वयं ब्रम्हा से ब्रह्मर्षि के पद से सम्मानित किया गया।

और पढ़ें: भारत के अवेन्जर्स– जिन्होंने अरबी आक्रान्ताओं को 313 वर्ष भारतवर्ष में घुसने तक नहीं दिया

ब्रह्मर्षि इतने शक्तिशाली हैं कि वे पृथ्वी पर हर हथियार को हरा सकते हैं. भविष्य की भविष्यवाणी कर सकते हैं, और जीवन और मृत्यु के चक्र से प्रभावित नहीं होते हैं। महर्षि का अर्थ संस्कृत में ‘महान ऋषि’ होता है और यह उस व्यक्ति को संदर्भित करता है जिसने बहुत अधिक आध्यात्मिक विस्तार और परिष्कृत इंद्रियां प्राप्त की हैं। उनकी तीसरी आंख पूरी तरह से खुली हुई है और वो अपने अनंत अंतर्ज्ञान अपनी पूरी क्षमता से उपयोग करते है। वो अपने ध्यान के माध्यम से पूरे ब्रह्मांड को एकसाथ देख सकते है. वे कार्यों और विचारों में अविश्वसनीय रूप से सटीक विवरण बनाए रख सकते हैं। आइये, आज हम आपको वैदिक धर्म में उल्लेखित इन्ही सप्तर्षियों से अवगत कराते हैं-

भारद्वाज

वह वैदिक काल के सबसे महान संतों में से एक हैं और ऋषि अंगिरसा के वंशज भी हैं। उनके पिता देवर्षि बृहस्पति हैं। ऋषि भारद्वाज आयुर्वेद के लेखक हैं। वह गुरु द्रोणाचार्य के पिता हैं और उनका आश्रम अभी भी प्रयागराज में मौजूद है। भारद्वाज ऋषि देवस्त्रों सहित उन्नत सैन्य कलाओं के भी उस्ताद थे। उनकी पत्नी सुशीला हैं, जिनसे उनकी देववर्णिनी नाम की एक बेटी और एक बेटा गर्ग हुआ। द्रोणाचार्य (पांडवों और कौरवों के गुरु) का जन्म भी अप्सरा के प्रति उनके आकर्षण के परिणामस्वरूप ही हुआ था। कुछ पुराणों के अनुसार, भारद्वाज गंगा नदी के तट पर पाए गए थे और उन्हें राजा भरत ने गोद लिया था। बाल्यकाल से ही उनके मन में वेदों के ज्ञान की एक निर्विवाद प्यास थी और उन्होंने अधिक वैदिक ज्ञान के लिए इंद्र, भगवान शिव और पार्वती का ध्यान किया।

और पढ़ें: जैन धर्म का संक्षिप्त इतिहास, सिद्धांत, और पंथ संप्रदाय

विश्वामित्र

ऋषि विश्वामित्र सबसे प्रसिद्ध सप्तर्षि और महान संतों में से एक हैं जिन्होंने गायत्री मंत्र की खोज की। अब तक के सबसे महान ऋषि के पद के लिए वशिष्ठ के साथ उनके महाकाव्य संघर्ष की एक बहुत ही रोचक कहानी है। वह जन्म से ब्राह्मण नहीं बल्कि क्षत्रिय (योद्धा) थे। ऋषि वशिष्ठ द्वारा लड़ने, हारने और फिर क्षमा करने का इनके मन पर गहरा प्रभाव पड़ा। उन्होंने महसूस किया कि तपस्या से प्राप्त शक्ति शारीरिक शक्ति से अधिक है। उन्होंने अपना राज्य त्याग दिया और वशिष्ठ से भी बड़ा ऋषि बनने की अपनी खोज शुरू की। उन्होंने विश्वामित्र का नाम धारण कर लिया। हजारों वर्षों तक कई परीक्षणों और तपस्याओं के बाद, विश्वामित्र ने अंततः ब्रम्हा और स्वयं वशिष्ठ से ब्रह्मऋषि की उपाधि प्राप्त की।

वशिष्ठ ऋषि

ऋषि वशिष्ठ इस मन्वंतर के सप्तर्षि और अरुंधति के पति हैं। वह सूर्य वंश के राजगुरु हैं। वे चुनावी ज्योतिषग्रंथ वशिष्ठ संहिता के लेखक भी हैं। उन्हें और उनके परिवार को ऋग्वेद में उल्लेखित एक भजन के माध्यम से महिमामंडित किया गया है। भगवान राम एक बार सांसारिक चीजों से अपने मोह की व्याख्या करते हैं। वह तीर्थ यात्रा से लौटने के बाद राजा दशरथ के लिए एक सांसारिक व्यक्ति की तरह दुख व्यक्त करते हैं। तब ऋषि वशिष्ठ भगवान राम द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देते हैं। यही उत्तर “योग वशिष्ठ” नामक ग्रंथ की संदर्भ और सामग्री है।

और पढ़ें: प्राचीन महावीर हनुमान मन्दिर पटना का इतिहास, प्रसाद एवं विस्तार

गौतम ऋषि

गौतम ऋषि अंगिरस वंश के हैं। उनके पुत्र वामदेव, नोधा और शतानंद थे. ये कानून के शुरुआती लेखकों में से एक थे। उन्होंने गौतम धर्म सूत्र, ऋग और साम वैदिक मंत्र भी लिखे। उनकी पत्नी अहिल्या थीं, जो भगवान ब्रह्मा की पुत्री थीं। स्वयंवर के समय भगवान ने घोषणा की कि जो कोई भी सबसे पहले सम्पूर्ण पृथ्वी की परिक्रमा करेगा, वह अहिल्या का हाथ जीत लेगा। गौतम ऋषि ने शर्त को पूरा किया। इसप्रकार, अहिल्या और गौतम ऋषि की शादी हुई।

गौतम ऋषि बिना अहंकार के व्यक्ति थे। जब पृथ्वीलोक को आकाल का सामना करना पड़ा, तब महर्षि ने भगवान वरुण का ध्यान किया। उनकी एकाग्र चित्तता से प्रसन्न होकर, भगवान वरुण प्रकट हुए। ऋषि ने वरुण से वर्षा मांगी। भगवान वरुण ने समझाया- “कानून की मांग है कि इस अवधि तक इस जगह बारिश नहीं होनी चाहिए। मैं कानून के खिलाफ नहीं जा सकता क्योंकि भगवान शिव सभी पांच बलों पर शासन करते हैं। मुझसे और कुछ मांगो.” महर्षि ने तुरंत जलाशय में पानी की निरंतर आपूर्ति का अनुरोध किया। इस प्रकार गौतम ऋषि ने कई लोगों को बचाया।

अत्रि ऋषि

ऋषि अत्रि उन संतों में से एक हैं जिन्होंने पवित्र धागे (पूनल) को प्रतिपादित किया। ऋषि अत्रि की पत्नी अनुसूया हैं, जो पवित्रता की प्रतिमूर्ति हैं। उन्हें पवित्र मंत्रों के महान खोजकर्ताओं में से एक माना जाता है। अत्रि संहिता और अत्रि स्मृति महान ऋषि की दो कृतियाँ हैं। अनसूया को शुद्धता के लिए जाना जाता है। एक दिन त्रिमूर्ति ने उनके पवित्रता का परीक्षण करने का फैसला किया और ब्राह्मणों के रूप में उनके घर पहुंचे। उन्होंने अनुसूया से नग्न भोजन परोसने के लिए कहा। वह मान जाती है और त्रिदेवों को बच्चों में बदल देती है। उसकी पवित्रता की शक्ति से चकित होकर, त्रिदेव देवता अपने मूल रूप में प्रकट हुए तब अनुसूया उनकी माँ बन जाती है। इस प्रकार, अनसूया ने भगवान दत्तात्रेय को त्रिदेव – ब्रह्मा, विष्णु और शिव के अवतार के रूप में जन्म दिया।

कश्यप ऋषि

कश्यप ऋषि सबसे लोकप्रिय प्राचीन ऋषि और सप्तर्षि में से एक हैं। वह ऋषि मारीचि के पुत्र और ब्रह्मा के पोते हैं। वह देव, असुर, नाग, गरुड़, वामन, अग्नि, आदित्य, दैत्य, आर्यमन, मित्र, पूसन, वरुण और सभी मानवता के पिता थे। वे प्रजापति हैं। वह कश्यप संहिता के लेखक हैं, जो आयुर्वेदिक बाल रोग, स्त्री रोग और प्रसूति में एक शास्त्रीय संदर्भ पुस्तक है।

और पढ़ें: Hinduism in Cambodia: कंबोडिया का सनातनी इतिहास, जिसकी जड़ें भारत से जुड़ी हुई हैं

महर्षि जमदग्नि

जमदग्नि विष्णु के छठे अवतार परशुराम के पिता हैं। इसके अलावा, ऋषि भृगु के वंशज, ब्रह्मा द्वारा बनाए गए प्रजापतियों में से एक है उनकी पत्नी रेणुका थीं, जो अपनी पवित्रता की शक्ति से एक कच्चे मिट्टी के बर्तन में नदी से पानी लाती थीं।

हमारा पुश्तैनी वंश गोत्र का सीधा संबंध सप्तर्षि से है। ज्यादातर मामलों में, व्यवस्था पितृसत्तात्मक होती है, और जो गोत्र सौंपा जाता है वह व्यक्ति के पिता का होता है। इसलिए, हिन्दू धर्म के करीब-करीब हर बच्चे को सप्तर्षि के विशेष गोत्र से अलंकृत किया जाता है जिससे वे संबंधित होते हैं। मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री रामचंद्र अपने जीवनकाल में सबसे अधिक सप्तर्षि के सानिध्य में रहते है. वशिष्ठ ऋषि उनके गुरु थे विश्वामित्र ऋषि भी. कश्यप ऋषि से वो अरन्यकाल में मिले और परशुराम स्वरुप में जमदाग्नि कुमार बने. गौतमनारी अहिल्या को भी उन्होंने मुक्ति दी.

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

 

Exit mobile version