भारत की ख़ुफिया एजेंसियों में हुआ यह नया बदलाव बहुत महत्वपूर्ण है

IB और RAW देश की सुरक्षा के दो ‘अदृश्य स्तंभ’ हैं।

IB

Source- TFIPOST.in

देश में शान्ति और सौहार्द बनाये रखने और देश की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए सैनिकों के साथ ही कुछ ख़ास टीमों का गठन किया जाता है जिसमें इंटेलिजेंस ब्यूरो और रॉ शामिल हैं. अगर आर्मी भुजाबल है तो ये दोनों टीमें बुद्धिबल. इन दोनों पदों पर हाल ही में हुए बदलाव आतंकवादियों की नींदें उड़ाने वाले हैं.

और पढ़ें: NSCN (I-M) – ये वो आखिरी कांटा है जिसे निकालने की नितांत आवश्यकता है

तपन कुमार डेका – आंतरिक सुरक्षा के मास्टर

इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) में विशेष निदेशक तपन डेका को केंद्रीय खुफिया एजेंसी का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है। मौजूदा अरविंद कुमार का कार्यकाल  30 जून को समाप्त होने के बाद तपन डेका उनका स्थान लेंगे। इस बीच, अनुसंधान और विश्लेषण विंग (रॉ) के वर्तमान प्रमुख सामंत गोयल जिनका कार्यकाल 30 जून को समाप्त हो रहा था उन्हें एक वर्ष का और विस्तार दिया गया है। इंटेलिजेंस ब्यूरो के ऑपरेशन डिवीजन को संभालने वाले तपन डेका को आतंकवाद से निपटने का दशकों का अनुभव है।

जब इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) देश में अपनी खौफनाक गतिविधियों के चरम पर था, तब आईएम के खिलाफ शुरू किये गए ऑपरेशन के वे संयुक्त निदेशक थे। उन्हीं के मार्गदर्शन में, इंटेलिजेंस ब्यूरो ने वर्षों से प्रत्येक इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) ऑपरेटिव को ट्रैक किया गया और उन्हें अशक्त किया. 2012 में नेपाल से यासीन भटकल की गिरफ्तारी और उसके बाद तहसीन अख्तर की गिरफ्तारी के बाद से इंडियन मुजाहिदीन व्यावहारिक रूप से अक्षम है।

डेका 2015-16 के पठानकोट एयरबेस हमले और 2019 के पुलवामा हमले के दौरान भी ऑपरेशन संभाल रहे थे। वह अजीत डोभाल और नेहचल संधू जैसे पूर्व आईबी प्रमुखों के नक्शेकदम पर चलते हैं जिन्होंने एजेंसी का नेतृत्व करने से पहले अपने करियर में ऐसे ही मोर्चों को संभाला। हाल ही में, डेका ने विशेष रूप से जम्मू और कश्मीर में सुरक्षा स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया है जहां पिछले कुछ महीनों में कश्मीरी पंडितों को तेजी से लक्षित किया गया है। वह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ जम्मू-कश्मीर के दौरे पर नज़र आये हैं. डेका के आईबी के नए प्रमुख के रूप में पदभार संभालने के बाद कश्मीर में स्थिति को वापस नियंत्रण में लाना और आतंकी समूहों में युवाओं की भर्ती पर लगाम लगाना उनके लिए एक चुनौती बनी रहेगी।

और पढ़ें: पेश है ISI का एकदम नया आतंकी संगठन – लश्कर-ए-खालसा

सामंत गोयल

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ऋण धोखाधड़ी के आरोपी मेहुल चोकसी को भारत में वापस लाने के लिए असफल ऑपरेशन के बावजूद सामंत गोयल दूसरी बार अपने पद पर बने हुए हैं. हालाँकि इसका सबसे बड़ा कारण गोयल के तहत बाहरी खुफिया एजेंसी पाकिस्तान से सीमा पार से घुसपैठ पर गुणवत्तापूर्ण खुफिया जानकारी जुटाना है. गोयल द्वारा एकत्र की गई ख़ुफ़िया जानकारी के परिणामस्वरूप कश्मीर में सुरक्षा बलों को आतंकवादियों को ढेर करने में काफी आसानी हुई है.

गोयल पंजाब कैडर के अधिकारी हैं और उन्हें पिछले साल रॉ प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था। पिछले साल उनका कार्यकाल बढ़ाया गया था। वह इससे पहले लंदन और दुबई में सेवा दे चुके हैं। गोयल, जिन्हें लंदन में अपने कार्यकाल के दौरान खालिस्तानी बलों के खिलाफ काउंटर-इंटेलिजेंस कार्य का श्रेय दिया गया है, वे 2019 में वरिष्ठतम अधिकारी आर कुमार के बाद इस पद पर बैठे थे। कुमार, जो पाकिस्तान डेस्क का नेतृत्व करते थे, उन्हें पुलवामा हमले के जवाब में किये गए बालाकोट हमलों की सफलता का श्रेय दिया जाता है. भारत के पास आतंकवाद से लड़ने के लिए आईबी निदेशक के रूप में तपन डेका और रॉ प्रमुख, सामंत गोयल दो ऐसे असाधारण और शक्तिशाली शस्त्र हैं जो भारत को आतंकवाद के साये से मुक्त करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं.

और पढ़ें: खालिस्तानी और उनके पाकिस्तानी आका समेत आतंकियों के कई मॉडल का हुआ पर्दाफाश

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version