तीस्ता सीतलवाड़ के अपराधों का काला चिठ्ठा, जिसने उसे जेल में पहुंचा दिया

कॉमरेड! आली रे आली अब तुम्हारी बारी आली!

teesta

Source- TFIPOST.in

गुजरात दंगों पर देश में बहुत राजनीति हुई लेकिन अंततः जीत न्याय और जनता के विश्वास की हुई. माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा प्रधानमंत्री को क्लीनचिट दी गयी और तथाकथित सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ पकड़ी गयी. वो कहते हैं न भगवान के घर में देर है अंधेर नहीं. तीस्ता के पापों का घड़ा थोडा देर से भरा लेकिन भरा जरुर. आरोप लगा- गुजरात दंगों के संबंध में “झूठे बयान” देने का, सबूतों से छेड़-छाड़ करने का, अपने गलत उद्देश्य के लिए जकिया जाफरी के जख्मों को कुरेदने का। गुजरात पुलिस ने तीस्ता सीतलवाड़ के खिलाफ बेगुनाहों को फंसाने की साजिश रचने के आरोप में प्राथमिकी भी दर्ज की है. मुंबई में सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ को हिरासत में लेने के एक दिन बाद, गुजरात आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) ने जालसाजी, आपराधिक साजिश और चोट पहुंचाने के लिए आपराधिक कार्यवाही करने के एक नए मामले में उसे अहमदाबाद अपराध शाखा को सौंप दिया।

सुश्री सीतलवाड़, जो कि एनजीओ सिटीजन्स फॉर जस्टिस एंड पीस की सचिव हैं, पर पहले किए गए सबमिशन के आधार पर लोगों को फंसाने के लिए झूठे सबूत गढ़कर तथ्यों और दस्तावेजों को गढ़ने, गवाहों को पढ़ाने और कानून की प्रक्रिया का दुरुपयोग करने की साजिश रचने का भी आरोप है। 2002 के गुजरात दंगों के मामलों की जांच के लिए और न्यायमूर्ति नानावती-शाह जांच आयोग के समक्ष सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित एसआईटी के समक्ष भी उन्होंने गलत और पूर्वाग्रह जनित बयान दिया है।

और पढ़ें: Gujarat 2002 Scam– कैसे तीस्ता सीतलवाड़ ने अनेकों दंगा पीड़ित मुसलमानों को उल्लू बनाया

शीर्ष घटनाक्रम और तीस्ता के पाप

सीतलवाड़ को मुंबई के जुहू इलाके में उनके घर से हिरासत में लिया गया और बाद में स्थानीय पुलिस को उनकी हिरासत के बारे में सूचित करने के लिए सांताक्रूज पुलिस स्टेशन ले जाया गया। हालाँकि, उन्होंने दावा किया कि उनकी गिरफ्तारी अवैध थी और उनके जीवन को खतरा है। अहमदाबाद अपराध शाखा के निरीक्षक डी बी बराड द्वारा दायर शिकायत में कहा गया है कि सीतलवाड़, भट्ट और श्री कुमार ने गलत सबूत गढ़कर कानून की प्रक्रिया का दुरुपयोग करने की साजिश रची, ताकि कई लोगों को मौत की सजा के अपराध में दोषी ठहराया जा सके।कई लोगों को चोट पहुंचाने के इरादे से निर्दोष लोगों के खिलाफ झूठी और दुर्भावनापूर्ण आपराधिक कार्यवाही शुरू की, झूठे रिकॉर्ड तैयार किएताकि कई लोगों को विधिक नुकसान और चोट पहुंचाई जा सके।

शिकायत 2002 के गुजरात दंगों के मामलों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) के समक्ष की गई विभिन्न प्रस्तुतियों और न्यायमूर्ति नानावती-शाह जांच आयोग के समक्ष अभियुक्तों द्वारा प्रस्तुत किए गए प्रस्तुतीकरण पर आधारित है। प्राथमिकी धारा 468, 471 (जालसाजी), 194 (पूंजीगत अपराध की सजा हासिल करने के इरादे से झूठे सबूत देना या गढ़ना), 211 (चोट का कारण बनने के लिए संस्थान की आपराधिक कार्यवाही), 218 (लोक सेवक द्वारा गलत रिकॉर्ड बनाना),धारा 120 (बी) (आपराधिक साजिश)भारतीय दंड संहिता के तहत दर्ज की गई थी।

शिकायत के अनुसार-सीतलवाड़ ने शिकायतकर्ता जकिया जाफरी के सुरक्षात्मक गवाहों द्वारा दस्तावेजों के निर्माण सहित, गढ़े हुए, मनगढ़ंत, जाली, गढ़े हुए तथ्य और दस्तावेज और / या सबूत बनाए।”

और पढ़ें: कश्मीर फाइल्स से चिढ़कर The Quint गुजरात दंगों के लिए जिम्मेदार कट्टरपंथियों के लिए प्रोपेगेंडा चला रहा है!

सुप्रीम कोर्ट में तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य के खिलाफ दायर याचिका में सीतलवाड़ और उनका एनजीओ जकिया जाफरी के साथ सह-याचिकाकर्ता थे। कोर्ट ने शुक्रवार को याचिका खारिज कर दी और मोदी और अन्य को दी गई क्लीन चिट को बरकरार रखा। शिकायत में सीतलवाड़ पर गवाहों को प्रभावित करने और पहले से टाइप किए गए हलफनामों पर गवाही देने का भी आरोप लगाया गया है। यहां तक ​​कि जकिया जाफरी को भी सीतलवाड़ ने गवाही देने के लिए तैयार किया था. यह तथ्य 22 अगस्त 2003 को नानावती आयोग के समक्ष उनके बयान से स्पष्ट था।

शीर्ष अदालत ने अपने फैसले में याचिकाकर्ता नंबर दो के रूप में सीतलवाड़ के शामिल होने पर उठाई गई आपत्तियों को भी नोट किया। प्रतिवादियों ने सीतलवाड़ पर अपीलकर्ता-जकिया जाफरी की भावनाओं का शोषण करके के लिए भी आपत्ति जताई जिसे उच्चतम न्यायालय ने माना भी। तीस्ता सीतलवाड जेल अपने कर्मों की वजह से पहुंची है. उनके कुकर्मों की सूची अंतहीन है. पर उसका अंजाम स्पष्ट है- जेल की सलाखें.

और पढ़ें: तीस्ता सीतलवाड़ से लेकर राणा अय्यूब तक, उदारवादी विचारधारा में बहुत कुछ गलत है

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version