दिल्ली, गुरुग्राम की बजाय अब नोएडा और ग्रेटर नोएडा में घर क्यों ख़रीद रहे हैं लोग?

कई वज़हों में से एक वज़ह सीएम योगी भी हैं !

noida

Source- Google

दिल्ली एनसीआर हमेशा से ही घर खरीदने वालों का मनपसंद गंतव्य रहा है लेकिन पिछले कुछ वर्षों से ‘अपना घर’ की चाह रखने वालों का ध्यान दिल्ली से हटकर नोएडा पर बढ़ रहा है. गुरुग्राम ने आवासीय और वाणिज्यिक दोनों क्षेत्रों में कई वर्षों तक एनसीआर के रियल्टी बाजार पर राज किया है। लेकिन अब, हाल के दिनों में, यूपी सरकार द्वारा कठोर नीतिगत बदलावों के साथ, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के रियल एस्टेट बाजार विकास के मामले में बहुत मजबूत हो गए हैं।

और पढ़ें: Chintal’s Paradios गुड़गांव मामला: अपार्टमेंट फ्लैट सुविधाजनक हैं लेकिन काफी खतरनाक भी हो सकते हैं

हर क्षेत्र में विकास

हाल ही में आई लाइवमिंट की एक रिपोर्ट ने दवा किया कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा घर खरीदारों के लिए एक पसंदीदा स्थान बनता जा रहा है. दिल्ली एनसीआर के अन्य हिस्सों की तुलना में नोएडा और ग्रेटर नोएडा में अच्छी कनेक्टिविटी, मजबूत बुनियादी ढांचा, घर खरीदारों को आकर्षित करने वाले कुछ प्रमुख कारक हैं।

क्षेत्र में दो हवाई अड्डे – हिंडन एयर टर्मिनल और दूसरा आगामी जेवर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, सड़क और मेट्रो दोनों की उत्कृष्ट कनेक्टिविटी, स्कूलों, पेशेवर शैक्षणिक संस्थानों, स्वास्थ्य सुविधाओं और अवकाश और मनोरंजक अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ-साथ प्रतिष्ठित रियल एस्टेट डेवलपर्स द्वारा परियोजनाओं के संदर्भ में विश्व स्तरीय सामाजिक और वाणिज्यिक बुनियादी ढांचे की उपलब्धता इन दो इलाकों को घर खरीदने वालों के लिए सबसे पसंदीदा विकल्पों में बदल देती है। गुरुग्राम और दिल्ली की तुलना में संपत्ति की कीमतें अपेक्षाकृत अधिक किफायती हैं।

दिल्ली-एनसीआर रियल एस्टेट कंपनी में उपाध्यक्ष, अस्मा जावेद कहते हैं, “नोएडा और ग्रेटर नोएडा को एक व्यवस्थित और चरणबद्ध तरीके से विकसित किया गया है, जिसके परिणामस्वरूप व्यापक रोडवेज, फ्लाईओवर, पर्याप्त पानी की आपूर्ति आदि शामिल हैं। यह क्षेत्र एक व्यस्त वाणिज्यिक गंतव्य बनता जा रहा है। नए आईटी और Adobe, Samsung, Google, Colt, Microsoft, TCS, HCL, Adani, KPMG, Accenture जैसे कई अन्य उद्यम इस क्षेत्र का महत्व बढ़ा रहे हैं।”

और पढ़ें: लोगों से पैसे लेकर फ्लैट नहीं देने वाले builders पर कार्यवाही शुरू, पार्श्वनाथ के डायरेक्टर को 3 साल की सजा

दिल्ली को पीछे छोड़ते हुए नोएडा और ग्रेटर नोएडा

भारत सरकार के आंकड़ों के अनुसार 2016- 2021 के बीच, इस क्षेत्र में कुल 64,000 करोड़ का निवेश प्रवाह हुआ है। जहाँ एक तरफ स्विस रिटेल दिग्गज आईकेईए [IKEA] उत्पादन और खुदरा सुविधाओं के विकास के लिए इस क्षेत्र में 5,500 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की वहीं दूसरी तरफ अडानी समूह नोएडा में जेवर हवाई अड्डे के पास एक विशाल डेटा सेंटर परियोजना में 4,600 करोड़ रुपये का निवेश कर रहा है, जिसे इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण की ओर निर्देशित किया जाएगा। जून माह में हुई समिट में प्रदेश में 80000 करोड़ रुपयों का निवेश किया गया जिससे लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा हुए.

कोविड के बाद, घर के खरीदार बड़े, अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए घरों की तलाश कर रहे हैं जो स्वास्थ्य और कल्याण सुविधाओं के साथ आते हैं और साथ ही खुले, हरे-भरे वातावरण के समीप हैं। नोएडा और ग्रेटर नोएडा घर खरीदारों की इन नई मांगों को सही ढंग से पूरा करते हैं क्योंकि इस क्षेत्र में एक आकर्षक शहरी लेआउट है और मूल्य भी पॉकेट फ्रेंडली है, जिससे यह घर खरीदारों के लिए एक अच्छा विकल्प बना देता है। क्षेत्र के अनुकूल आर्थिक परिदृश्य, नागरिक और सामाजिक बुनियादी ढांचे में बेहतर परिवर्तन, और जेवर हवाई अड्डे और फिल्म सिटी सहित आगामी विश्व स्तरीय विकास परियोजनाओं के कारण इन शहरों की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। इन सभी पहलुओं ने एनसीआर के इस हिस्से में आईटी / आईटीईएस और बहुराष्ट्रीय कंपनियों को भी अपनी ओर आकर्षित किया  है।

और पढ़ें:  मोदी सरकार की 22,900 करोड़ वाली SWAMIH रियल एस्टेट योजना एक सराहनीय प्रयास है

पिछले कुछ वर्षों में नोएडा में बन रही नयी सोसइटी, आवासीय टाउनशिप और कई अन्य आवास बढ़ते दिखे हैं. दिल्ली जहाँ पहले ही जनसंख्या इतनी भर चुकी है और घरों के दाम सर से ऊपर हैं वहीं नोएडा और ग्रेटर नोएडा में अच्छा और बड़ा घर, हरा भरा वातावरण, कानून व्यवस्था दुरुस्त, कार्यालय के साथ निकटता, बच्चों के लिए बेहतर स्कूल और अब आईटी जैसे कॉलेज, रोजगार के नए बढ़ते अवसर और हवाई अड्डे से लेकर मेट्रो और अस्पताल , वह सब कुछ है जो एक आधुनिक होमबॉयर चाहता है और वह भी एक सस्ती कीमत पर. इन कारणों से, पिछले कुछ वर्षों में, ये दोनों शहर दिल्ली को पीछे छोड़ते हुए एनसीआर में रियल एस्टेट परियोजनाओं के आकर्षण के केंद्र के रूप में चार्ट में सबसे ऊपर हैं।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version