‘भारतीय बाजार’ जैसा कोई बाजार नहीं है और ‘भारतीय निवेशकों’ जैसा कोई निवेशक नहीं

नित नए बुलंदियों को छू रहा है भारतीय वित्तीय बाजार!

India

Source- TFI

कोविड महामारी की तीन लहर और यूक्रेन युद्ध से किसी भी देश के वित्तीय बाजार ने सबसे प्रभावी ढंग से निपटा है तो वो है भारत। जब अमेरिका जैसी स्थिर और बड़ी अर्थव्यवस्थाएं मुद्रास्फीति जनित मंदी से लड़खड़ा रही हैं, तो भारत एक अनूठा केस स्टडी बन जाता है, जो लगभग 130 करोड़ आबादी की जरूरतों को पूरा करने का प्रबंधन करता है और अभी भी अपनी जीडीपी विकास दर को बनाए रखे हुए है। इसके अलावा अराजक और आर्थिक रूप से ध्वस्त दुनिया में भारतीय वित्तीय बाजार नई ऊंचाइयों पर पहुंच रहा है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कॉरपोरेट मंत्रालय के एक कार्यक्रम में भारतीय खुदरा निवेशकों की महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि “खुदरा निवेशकों के पास बड़े पैमाने पर पैसे हैं जिसके कारण वे शॉक अवशोषक के रूप में कार्य करते हैं। अगर एफपीआई (विदेशी पोर्टफोलियो निवेश) गए, तो हमारे बाजारों को वास्तव में बहुत हलचल देखने को नहीं मिला क्योंकि देश में छोटे निवेशक बड़े पैमाने पर निवेश हेतु आगे आए।”

उनका बयान इस कठिन समय में भारत द्वारा दिखाई गई आर्थिक एकता की भावना को प्रदर्शित करता है। भारत सरकार ने लॉकडाउन में लगभग 80 करोड़ आबादी को राशन की मुफ्त डिलीवरी दी और भारतीय अपने विकास पथ को बनाए रखने में कामयाब रहे हैं। ऐसा नहीं है कि हमें इस संकट से लड़ने के लिए महामारी में ही तैयार किया गया था, बल्कि यह 2014 के बाद किए गए सुधार, योजनाएं, कानून और नीतियां थी।

और पढ़ें: भारत बना विश्व में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था वाला देश

स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ने में मदद कर रहे हैं भारतीय निवेशक

निवेश किसी भी व्यवसाय को विकसित करने के लिए बाजार का एक साधन है। जहां निवेशक कुछ लाभ प्राप्त करने के उद्देश्य से निवेश करते हैं और उद्यम भी निवेशकों के लिए लाभ प्राप्त करने के उद्देश्य से इन निवेशों को स्वीकार करते हैं। एक तरह से यह चक्रीय संरचना अर्थव्यवस्था को विस्तार और बढ़ाने में मदद करती है। लेकिन क्या होगा अगर निवेशकों के पास निवेश करने के लिए पर्याप्त धन नहीं है? जाहिर है, बाजार धीमा होगा और अंततः ठहराव की ओर जाएगा। निवेश के लिए बुनियादी चीज है फंड और उसके बाद निवेश का प्लेटफॉर्म।

हर सेवा के डिजिटलीकरण से बहुकोणीय समस्या का समाधान हो गया। बैंक, आधार और मोबाइल के डिजिटलीकरण और एकीकरण जैसी सरकार की क्रमिक नीतियों ने फंड को सुव्यवस्थित करने में मदद की। आम जनता के लिए बचत करना और अन्य माध्यमों से मुनाफा कमाना आसान हो जाता है। इसने दो समस्याओं को हल किया, इसने आम लोगों को बैंक सुरक्षा के साथ अपने धन को बचाने में मदद की और भारतीय व्यवसायों को खुदरा निवेशकों के रूप में सार्वजनिक निवेश के साथ विस्तार करने के लिए प्रदान किया।

सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड के अनुसार, मार्च में सक्रिय डीमैट खातों ने छह करोड़ का आंकड़ा छू लिया। स्टार्टअप्स के सार्वजनिक होने का विश्वास भी इस तथ्य में निहित है कि लगभग 8 फीसदी आम भारतीय वित्तीय बाजार में भारी निवेश कर रहे हैं। एक ओर वित्तीय बाजार में बड़े निवेश और उच्च खपत प्रमुख उद्योगों को बढ़ने में मदद कर रहे हैं और दूसरी ओर ये उच्च व्यवसाय उद्यम पर कब्जा, इक्विटी या स्टॉक के माध्यम से स्टार्टअप में मुनाफे में विविधता ला रहे हैं। एक तरह से पैसे का प्रचलन, निवेश, मुनाफा और कारोबार भारत को स्वतंत्र रूप से बढ़ने में मदद कर रहे हैं।

भारत: एक अद्वितीय बाजार

इसके अलावा भारतीय व्यवसाय ज्यादातर घरेलू मांगों को पूरा कर रहे हैं। बढ़ती क्रय शक्ति, उच्च बचत, उच्च लाभ और एक बड़ी आबादी भारत के आंतरिक व्यापार को बढ़ा रही है। इस वृद्धि और विकास का परिणाम भी विदेशी निवेश के लिए एक आकर्षक गंतव्य बनाता है। तो एफपीआई के रूप में, भारतीय वित्तीय बाजार में बड़े रिटर्न के पूर्वानुमान के कारण भारी निवेश हो रहा है। आंकड़ों के मुताबिक, कोविड वर्ष (2020) में एफपीआई का निवेश करीब 1.03 लाख करोड़ था। लेकिन जैसा कि कहा जाता है, बाजार भावनाओं पर चलते हैं, वे दुनिया में किसी भी आंदोलन के साथ निवेश को जल्दी से खींच लेते हैं। इसलिए पैसे के साथ एफपीआई भी बाजार में उतार-चढ़ाव लाते हैं।

लेकिन भारत का अनूठा आत्मनिर्भर व्यापार बाजार ऐसी अस्थिरता के लिए एक सदमे अवशोषक के रूप में कार्य करता है और बाजार की स्थितियों को स्थिर करता है। इसलिए, वित्त मंत्री का यह बयान कि खुदरा निवेशक शॉक एब्जॉर्बर की तरह काम करते हैं, इस तथ्य के अनुरूप है कि 6 करोड़ युवा भारतीय वित्तीय बाजार के मुख्यधारा में शामिल हो चुके हैं और व्यवसायों, बाजार, मुनाफे और कर संग्रह को सामूहिक रूप से बढ़ने में मदद कर रहे हैं।

और पढ़ें: IMF को भारत की $5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था पर अपना रुख वापस लेने के लिए मजबूर होना पड़ा

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

 

Exit mobile version