सौन्दर्य प्रसाधन की दिग्गज कंपनी रेवलॉन के दिवालिया होने की नौबत क्यों आ गई?

रेवलॉन के सबसे बुरे दौर की कहानी।

कंपनी रेवलॉन

Source: TV9 Bharatvarsh

कॉस्मेटिक्स की दिग्गज कंपनी रेवलॉन इंक अगले हफ्ते बैंकरप्सी और इन्साल्वेंसी संहिता के अध्याय 11 के तहत दिवालियापन फाइल करने की तैयारी कर रही है। मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के अनुसार कंपनी आपूर्ति श्रृंखला की समस्याओं और भारी कर्ज के बोझ से जूझ रही है। हालाँकि, संभावित फाइलिंग अंतिम नहीं है और बदल सकती है।

इस बात का खुलासा कंपनी रेवलॉन के निजी वार्ता और प्रबंधन में शामिल होने वाले अधिकारियों ने किया है। किन्तु, रेवलॉन के एक प्रतिनिधि ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

53 फीसदी गिरे शेयर

ऋण समाचार प्रदाता Reorg ने सबसे पहले संभावित दिवालियेपन की सूचना दी क्योंकि रेवलॉन के शेयर शुक्रवार को रिकॉर्ड 53% गिरकर $ 2.05 पर बंद हुए। अरबपति रॉन पेरेलमैन के मैकएंड्रयूज एंड फोर्ब्स के स्वामित्व वाले न्यूयॉर्क स्थित रेवलॉन ने एस्टी लॉडर कॉस से संघर्ष किया और ग्राहकों को लुभाने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करने वाली कई छोटी कंपनियों की मेजबानी की। किन्तु, फिर भी बिक्री में गिरावट आई। इसके बाद मंदी ने इसे और मुश्किल बना दिया।

रेवलॉन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेबरा पेरेलमैन ने तिमाही परिणामों पर चर्चा करने के लिए एक बैठक में कहा कि कंपनी के उत्पादों की मांग मजबूत थी, लेकिन परिणामों आपूर्ति श्रृंखला चुनौतियां के कारण इस मांग को पूरा करने में हम असमर्थ रहे ऊपर से मुद्रास्फीति मार्जिन में सेंध लगा रही थी। कंपनी रेवलॉन के पास 3 अरब डॉलर से अधिक का दीर्घकालिक ऋण है।

पिछले साल इसका वार्षिक ब्याज व्यय लगभग 248 मिलियन डॉलर था और इसने 31 मार्च तक 132 मिलियन डॉलर की तरलता की सूचना दी। इससे कंपनी का उबरना मुश्किल हो गया है।रेवलॉन लेनदारों के साथ बात कर रहा है और फर्म के इक्विटी स्वामित्व को भी बदलने की संभावना है। रेवलॉन के पास 15 से अधिक ब्रांड हैं, जिनमें एलिजाबेथ आर्डेन और एलिजाबेथ टेलर शामिल हैं, जिनका वह लगभग 150 देशों में विपणन करता है।

रेवलॉन ईआरपी विफलता कहानी

रेवलॉन ने पहली बार फरवरी 2018 में अपना ईआरपी सिस्टम लागू किया। उद्यम संसाधन योजना (एंटरप्राइज़ रीसोर्स प्लानिंग) एक कंपनी-व्यापी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर प्रणाली है जिसका उपयोग साझा डाटा भंडारों द्वारा सभी संसाधनों, सूचना और व्यापार संबंधी प्रकार्यों के समंवय और प्रबंधन हेतु होता है। इस सिस्टम के मुद्दों ने रेवलॉन की पर्याप्त मात्रा में तैयार माल का सफलतापूर्वक निर्माण करने की क्षमता में बाधा डाली। इसने उन्हें अपने प्रमुख खुदरा ग्राहकों द्वारा दिए गए सभी आदेशों को पूरा करने में असमर्थ बना दिया।

इन प्रभावों का मुकाबला करने और ग्राहकों को संतुष्ट रखने के लिए, रेवलॉन ने उत्पाद शिपिंग में तेजी लाई। इसके परिणामस्वरूप अन्य अप्रत्याशित खर्चों के साथ-साथ उच्च शुल्क भी प्राप्त हुआ। उसी समय, रेवलॉन ईआरपी कार्यान्वयन विफलता ने बड़े पैमाने पर वित्तीय घटा बनाया। 2018 की चौथी तिमाही में कंपनी रेवलॉन का शुद्ध घाटा 70.3 मिलियन डॉलर तक पहुंच गया।

दिवालिया होने की कगार पर

एक सावधानीपूर्वक जोखिम विश्लेषण संगठनों को यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि वे ईआरपी परियोजना या किसी भी प्रकार के व्यवसाय परिवर्तन से गुजरने के लिए तैयार हैं। रोलआउट के परिणामस्वरूप सेवा स्तर में व्यवधान उत्पन्न हुआ, जिसका सीधा प्रभाव विनिर्माण और शिपिंग क्षमताओं पर पड़ा।

रेवलॉन ने उद्धृत किया कि इसकी ईआरपी विफलता के पीछे के मुद्दों में से एक डिजाइन की कमी थी। नतीजतन, कंपनी रेवलॉन ने अपने आंतरिक नियंत्रणों में “भौतिक कमजोरियों” का अनुभव किया। 2018 में अपनी परियोजना शुरू करने से पहले, रेवलॉन पहले से ही परिचालन और वित्तीय मुद्दों का सामना कर रहा थी।

इनमें से अधिकतर एलिजाबेथ आर्डेन ब्रांड के 2016 के अधिग्रहण से संबंधित थे। पुनर्गठन के बाद, रेवलॉन ने असमान प्रक्रियाओं को एक एकजुट इकाई में एकीकृत करने के लिए संघर्ष किया।

रेवलॉन ने इस वास्तविकता का अनुभव किया क्योंकि इसकी एसएपी ईआरपी परियोजना के परिणामस्वरूप नकारात्मक आरओआई हुआ। इससे बिक्री में कमी आई और यह पूरी तरह से ठीक नहीं हो सका। अब अंततः रेवलॉन दिवालियापन के कगार पर है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version