जोमैटो-ब्लिंकिट का विलय दोनों कंपनियों को ले डूबेगा

इस डील का आउटकम ‘शून्य’ रहने वाला है!

जोमैटो-ब्लिंकिट

Source: Google

Zomato का बोर्ड 17 जून को क्विक कॉमर्स कंपनी Blinkit (ब्लिंकिट) के अधिग्रहण पर हस्ताक्षर करने के लिए बैठक करेगा। इससे पहले पिछले साल अगस्त में जोमैटो ने ब्लिंकिट में करीब 10 करोड़ डॉलर का निवेश किया था। उस समय Zomato (जोमैटो) ने कहा था कि उसकी ब्लिंकिट में कुल 400 मिलियन डॉलर का निवेश करने की योजना है। Zomato ने उस समय ब्लिंकिट में 9.3 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था। यह सौदा ब्लिंकिट के साथ  700 मिलियन डॉलर के मूल्य पर होने वाला था, लेकिन अब इसे कम किए जाने की संभावना है।

और पढ़ें: कैसे एक कॉफी बीन बेचने वाली ‘दुकान’, विश्व की सबसे बड़ी कॉफी विक्रेता कंपनी बन गई?

पिछले महीने ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato ने बताया कि 31 मार्च, 2022 को समाप्त तिमाही में उसका समेकित शुद्ध घाटा बढ़कर 360 करोड़ रुपये हो गया क्योंकि खर्च लगभग दोगुना हो गया। एक साल पहले की समान अवधि में कंपनी को 134 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ था।

बिकने का कारण

ब्लिंकिट एक गंभीर नकदी संकट से गुजर रहा है। इसीलिए जोमैटो ने ब्लिंकिट को निकट अवधि में अपनी पूंजी आवश्यकताओं का समर्थन करने के लिए 150 मिलियन डॉलर का ऋण देने के लिए प्रेरित किया। यह ऋण राशि अगले दो वर्षों में ब्लिंकिट जैसे त्वरित वाणिज्य व्यापार में $400 मिलियन तक निवेश करने के Zomato के घोषित इरादे के अनुरूप थी।

पूर्व में ब्लिंकिट को ग्रोफर्स कहा जाता था। इस स्टार्ट-अप ने दिसंबर में खुद को ब्लिंकिट में पुनः ब्रांडेड किया क्योंकि यह त्वरित वाणिज्य खंड में प्रवेश करते हुए 10-मिनट की किराने की डिलीवरी के लिए तैयार था।

और पढ़ें: भारत बना विश्व में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था वाला देश

अधिग्रहण के पीछे क्या है?

जोमैटो हाइपर-लोकल ई-कॉमर्स सेगमेंट में एक रणनीतिक निवेशक बन गया है और उसने अब एक छोटे स्टार्ट-अप्स में हिस्सेदारी में हासिल की है। Zomato का कहना है कि उसके मुख्य खाद्य-संबंधित व्यवसाय जिनमें फ़ूड डिलीवरी, डाइनिंग-आउट और B2 सप्लाई यूनिट शामिल है। इसी पर उसका मुख्य फोकस रहेगा। वह फ़ूड डिलीवरी व्यवसाय के आसपास पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण में निवेश करना चाहता है।

पिछले तीन वर्षों में जोमैटो का औसत ऑर्डर मूल्य बढ़कर 400 रुपये हो गया है। अतः लोगों को लग रहा है कि कंपनी मुनाफा कमा रही होगी किन्तु, ऐसा नहीं है क्योंकि यह खाद्य वितरण व्यवसाय परिपक्वता के शुरुआती संकेत दिखा रहा है।

ग्रॉस ऑर्डर वैल्यू के प्रतिशत के रूप में इसका योगदान मार्जिन मात्र 1.1% का है। Zomato ने अनुमान लगाया है कि मौजूदा पैमाने पर अपने खाद्य वितरण व्यवसाय में 5% योगदान मार्जिन ब्रेक-ईवन सुनिश्चित कर सकता है। इसके अलावा, ज़ोमैटो अपने मुख्य खाद्य व्यवसायों में वृद्धि के लिए धन देना जारी रखेगा, जब तक कि वे लाभदायक नहीं हो जाते।

ज़ोमैटो ने पहले कहा है कि वह हाइपरलोकल ई-कॉमर्स कंपनियों में अतिरिक्त पूंजी डालने के लिए तैयार है। लेकिन, ब्लिंकिट में जोमैटो के पहले निवेश और अब संभावित विलय के बीच की त्वरित समय सीमा ने सभी की भौंहें चढ़ा दी हैं। यह भारत के अल्ट्राफास्ट ग्रॉसरी डिलीवरी स्पेस में समेकन की शुरुआत को भी चिह्नित कर सकता है। यह इस बात को भी प्रदर्शित करता है की एक डूबती हुई कम्पनी दूसरी डूबती हुई कंपनी को खरीद रही है।

और पढ़ें: अमेरिका बना भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार, चीन का ‘गला सूखना’ तय है

 

Exit mobile version