BJP युवा मोर्चा के नेता की तलवार-कुल्हाड़ी से हत्या, सड़क पर उतरी हज़ारों लोगों की भीड़

प्रवीण नेट्टारू ने कन्हैया लाल की बर्बर हत्या के बाद इस्लामिस्टों पर उठाए थे सवाल!

Praveen Nettaru

खूनी संघर्ष इतना आम कभी नहीं हुआ था, जितना आज हो गया है। कल तक गैर भाजपा शासित राज्यों में हो रही भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या अब भाजपा द्वारा शासित राज्यों में भी होनी शुरू हो गयी हैं। हालिया मामला कर्नाटक का है, जहां  भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के कार्यकर्ता, जिला मंत्री प्रवीण नेट्टारू की हत्या हमलावरों ने कर दी।

चुनावों से ठीक पहले ये क्या हो रहा है?

बुधवार को पुत्तूर से उनके पैतृक स्थान बेल्लारे तक उनके पार्थिव शरीर का एक जुलूस निकाला गया। इस पूरे प्रकरण में सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि चुनावों से ठीक पहले भाजपा कार्यकर्ता की हत्या, बीते दिनों PFI के राज्य में बढ़ते प्रभाव, हिजाब विवाद, ये सब क्या प्रदर्शित कर रहे हैं और वास्तव में राज्य सरकार कितनी सजग है?

और पढ़ें- राज्य सभा चुनाव के नतीजों ने कर्नाटक में भाजपा की वापसी सुनिश्चित कर दी है

दरअसल, भाजपा कार्यकर्ता प्रवीण नेट्टारू की हत्या मंगलवार रात को अज्ञात हमलावरों द्वारा कुल्हाड़ी से कर दी गयी थी। दर्ज़ शिकायत के अनुसार प्रवीण नेट्टारू के स्वामित्व वाले बेल्लारे में अक्षय ताजा चिकन फार्म के कर्मचारी मधुकुमार रायन ने कहा कि घटना मंगलवार की रात करीब 8.30 बजे हुई। शिकायत में मधुकुमार रायन ने कहा, “दिन के कारोबार के बाद, प्रवीण अपने दोपहिया वाहन में जाने के लिए तैयार थे। चूंकि रेयान दुकान में अपना रेनकोट छोड़ गया था, इसलिए वह जोर से चिल्लाने पर उसे लेने के लिए अंदर चला गया और दौड़कर बाहर आया। उसने देखा कि प्रवीण स्कूटर से लगभग 50 फीट दूर गिर गया था। उसने तीन लोगों को घातक हथियार पकड़े और एक बाइक पर पुत्तूर रोड की ओर भागते हुए देखा। “प्रवीण की गर्दन और सिर पर चोट के निशान थे और खून बह रहा था। उसे पुत्तूर के एक निजी अस्पताल में ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।”

और पढ़ें- कर्नाटक चुनाव के लिए भाजपा का ‘मेगा प्लान’ डिकोड, मोदी-नड्डा-संघ फिर दिलाएंगे विजयश्री

भाजपा के कार्यकर्ताओं ने ही मोर्चा खोल दिया

उक्त वारदात के बाद राज्य सरकार के विरुद्ध स्वयं भाजपा के कार्यकर्ताओं ने ही मोर्चा खोल दिया। भाजपा युवा मोर्चा के कार्यकर्ता प्रवीण नेट्टारू की हत्या के विरोध में कई भाजपा कार्यकर्ता रात में ही सड़कों पर बैठ गए। कार्यकर्ताओं ने ‘हमें न्याय चाहिए’ के नारे लगाए। यही नहीं इन्हीं कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने बाद में लाठीचार्ज तक किया। मतलब अब यदि प्रदर्शन किया गया तो उस पर भी बसवराज बोम्मई सरकार को यही सूझा कि भाजपा कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज कर दिया जाए। वैसे भी यह कोई नयी बात नहीं है जब भाजपा स्वयं अपने ही कार्यकर्ताओं के विरुद्ध जबरन कार्रवाई कर रही हो, नूपुर शर्मा मामला कुछ ज़्यादा पुराना नहीं है।

बताया तो ये भी जा रहा है कि टेलर कन्हैया लाल की हत्या का प्रवीण ने विरोध जताया था और इस संबंध में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट भी डाली थी। जिसमें उन्होंने एक फोटो साझा करते हुए लिखा था कि एक टेलर की गला काटकर हत्या सिर्फ राष्ट्रवादी विचारधारा का समर्थन करने के लिए कर दी गयी। इसका वीडियो भी बनाया गया।

ध्यान देने वाले बात है कि मनोरमा ऑनलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रत्यक्षदर्शियों ने आरोप लगाया कि प्रवीण नेट्टारू हत्या करने वाले हमलावर केरल के रजिस्टर्ड नंबर वाली एक बाइक पर आए थे। जिस स्थान पर ये घटना हुई वो केरल सीमा के बेहद करीब है। ऐसे में सवाल यह भी उठ रहे हैं कि इस हत्या के पीछे कहीं PFI का ही तो हाथ नहीं क्योंकि बीते लंबे समय से PFI का प्रभाव कर्नाटक पर बढ़ता ही जा रहा है। स्वयं केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी ने आरोप लगाया है कि केरल सरकार पीएफआई और एसडीपीआई जैसे संगठनों को बढ़ावा दे रही है। वहीं, कर्नाटक में कांग्रेस इन्हें प्रोत्साहित कर रही है। हमारी राज्य सरकार इन्हें काबू में करेगी दोषियों पर कार्रवाई होगी। जोशी ने कहा कि आरंभिक रिपोर्ट व कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि हत्या के पीछे पीएफआई व एसडीपीआई का हाथ है।

और पढ़ें- महाराष्ट्र, कर्नाटक और हरियाणा के राज्यसभा चुनाव में बीजेपी की बड़ी जीत की इनसाइड स्टोरी

एहतियात के तौर पर और किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए, पुत्तूर के सहायक आयुक्त गिरीश नंदन एस ने बुधवार सुबह 6 बजे से गुरुवार मध्यरात्रि तक उप-मंडल सीमा में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की है। अब यह तो जांच में आगे पता चलेगा कि वास्तव में इस हत्या के पीछे PFI का हाथ था कि नहीं? यदि था भी तो आगामी चुनावों को प्रभावित करने की रणनीति लिए यह सब घटनाएं हो रही हैं, फिर चाहे हिजाब विवाद हो या अन्य अराजक गतिविधि का बढ़ना, कर्नाटक में फ़िलहाल सबकुछ सही नहीं चल रहा है, भाजपा कार्यकर्ता प्रवीण नेट्टारू की हत्या इसका ताजातरीन प्रमाण है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version