समय का फेर है, कभी बुमराह को कोसने वाले कोहली को अब मिल रहा है उनके ‘कर्मों का फल’

भारतीय क्रिकेट के नये ‘हीरो’ बनकर उभरे हैं बूम-बूम बुमराह!

Jasprit Bumrah

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली के व्यक्तित्व और स्पोर्ट्समैन स्पिरिट की हमेशा ही चर्चा रही है। उन्होंने अपने करियर में शीर्ष पर रहने के दौरान अनेकों खिलाड़ियों का मजाक बनाया था लेकिन आज स्थिति यह है कि विराट कोहली स्वयं टीम में संघर्ष कर रहे हैं और उन्हें लेकर यह कहना भी काफी मुश्किल है कि वे अगला मैच खेल भी पाएंगे या नहीं। विराट कोहली के इन्हीं कर्मों का लेखा-जोखा उनसे और दिग्गज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह से जुड़े एक किस्से से भी दिखता है। हालांकि अब दिग्गज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भारतीय क्रिकेट के नये हीरो बनकर उभरे हैं।

जसप्रीत बुमराह आज नंबर वन पर हैं

भारतीय टीम के दिग्गज गेंदबाज और गेंदबाजी ब्रिगेड की रीढ़ की हड्डी माने जाने वाले जसप्रीत बुमराह आज अंतरराष्ट्रीय वनडे रैंकिंग में नंबर वन गेंदबाज बन गये हैं। टीम में उनका प्रदर्शन लगातार सुधर रहा है जिसका नतीजा यह है कि दो साल बाद एक बार फिर आईसीसी गेंदबाजी रैंकिंग में बुमराह टॉप पर पहुंच गये हैं। इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में 6 विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह ने एक मैच के जरिए ही ICC रैंकिंग में लंबी छलांग लगा दी है जो टीम के लिए एक बड़ी खुशखबरी है।

अब आपके मन में यह प्रश्न आ रहा होगा कि जसप्रीत बुमराह के इन प्रदर्शर्नों का आखिरकार विराट कोहली से क्या संबंध है तो आपको बता दें कि यह संबंध केवल विराट कोहली के घमंड से है। दरअसल, टीम के पूर्व खिलाड़ी पार्थिव पटेल ने एक बार खुलासा किया था कि उन्होंने साल 2013 में कोहली को बुमराह को IPL में RCB में लेने के लिए सोचने का सुझाव दिया था जिसके बाद कोहली ने बुमराह के टैलेंट का मजाक उड़ाया था। कोहली ने कहा था, “ये बुमराह-वुमराह क्या ही कर पाएंगे।”

और पढ़ें- विराट कोहली की बेवकूफी से बुमराह ने करियर की कीमत चुकाई है लेकिन उनके प्रशंसक पार्थिव पटेल को खुलासा करने के लिए गाली दे रहे हैं!

कोहली ने बुमराह को उस समय अपनी टीम में कोई मौका नहीं दिया लेकिन मुंबई इंडियंस में बुमराह को जगह मिली और 9 वर्षों में बुमराह भारतीय क्रिकेट टीम की गेंदबाजी ब्रिगेड की रीढ़ की हड्डी बन बैठे हैं। जबकि टीम में विराट कोहली की दुर्दशा हो गयी है। विराट कोहली इंग्लैंड के विरुद्ध वनडे सीरीज के पहले मैच में नहीं खेले। इसका कारण दिया गया कि उन्हें चोट के चलते आराम दिया है लेकिन एक यथार्थ यह भी है कि विराट कोहली अपने करियर के सबसे बुरे फॉर्म से गुजर रहे हैं। पिछले तीन वर्षों में उन्होंने एक भी शतक नहीं बनाया है और उनका औसत लगातार गिरता जा रहा है।

और पढ़ें- विराट कोहली को बनना था अगला तेंदुलकर, लेकिन बन गए विनोद कांबली

विराट कोहली के सामने कर्मों का लेखाजोखा है

ऐसे में इसे विराट कोहली के कर्मों का लेखा-जोखा ही कहा जाएगा कि जिन बुमराह का विराट ने मजाक उड़ाया था, वो ही बुमराह आज जहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टॉप पर हैं तो दूसरी ओर विराट कोहली टीम में रहने तक को संघर्ष कर रहे हैं। विराट कोहली के व्यवहार को लेकर हमेशा यह कहा जाता रहा है कि वो एक बेहद ही घमंडी और अनुशासनहीन खिलाड़ी रहे हैं। यही कारण है कि जब वो अपने करियर के पीक पर थे तब भी उनकी तुलना क्रिकेट जगत के भगवान सचिन तेंदुलकर से नहीं की जाती थी क्योंकि किसी भी खिलाड़ी का व्यवहार और व्यक्तित्व सबसे महत्वपूर्ण होता है और विराट का रवैया हमेशा ही घमंडी बच्चे के समान रहा है।

विराट कोहली आज बुरे फॉर्म से गुजर रहे हैं लेकिन जब वो शीर्ष पर थे तब भी आलोचकों के निशाने पर रहते थे क्योंकि उनकी छवि कभी एक शालीन खिलाड़ी की रही ही नहीं। यह भी कहा जाता है कि लगातार खराब फॉर्म के बावजूद विराट का टीम में होना किसी बोझ के समान ही है क्योंकि उन्हें टीम में रखने के चलते इन फॉर्म बैट्समैन सूर्यकुमार यादव को बाहर बैठना पड़ता है लेकिन ऐसा ही चलता रहा तो वो दिन भी दूर नहीं जब विराट की खराब फॉर्म को देखते हुए कप्तान रोहित शर्मा और टीम के सिलेक्टर्स के सब्र का बांध टूट जाएगा और वो टीम से बाहर कर दिए जाएंगे।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version