कपड़ा, तेल बेचते-बेचते ‘Flipkart’ अब सुशांत सिंह राजपूत की दुखद मौत बेचने लगा है

शर्म करो Flipkart!

Sushant Singh Rajput

ज़माना बड़े शौक से सुन रहा था, हमीं सो गए दास्तां कहते-कहते। सुशांत सिंह राजपूत की कोई भी ख़बर आती है तो साक़िब लखनबी की यह पंक्ति याद आ जाती है। सुशांत सिंह राजपूत ने 17 साल की उम्र में मां को खो दिया था। उन्होंने अपनी मेहनत और संघर्ष से वो मुकाम हासिल किया जो विरले ही कर पाते हैं। फ़िजिक्स उनका प्यार था और वो इंजीनियर बनने जा रहे थे लेकिन नियति को यह मंज़ूर नहीं था।

सुशांत सिंह राजपूत ने मुंबई पहुंचकर नाम बनाया

सुशांत सिंह राजपूत ने मुंबई पहुंचकर स्वयं को खड़ा रखा, स्वयं को बनाया, देश के लोगों के हीरो बने। लेकिन नियति को यह कहां मंजूर था। 14 जून का वो मनहूस दिन था जब हम सबको यह ख़बर मिली कि चांद तारों से प्यार करने वाले सुशांत सिंह राजपूत को ईश्वर ने अपने पास बुला लिया। सुशांत चले गये लेकिन व्यापारी यहीं रह गए। आज तक सुशांत के नाम पर, उनकी कथित बीमारी के नाम पर लोग व्यापार कर रहे हैं, कमाई कर रहे हैं, धंधा चला रहे हैं, फ्लिपकार्ट भी उन्हीं व्यापारियों में से एक है।

इस लेख में जानेंगे कि कैसे सुशांत सिंह राजपूत के कथित डिप्रेशन का मज़ाक उड़ाया जा रहा है और कैसे उससे फ्लिपकार्ट जमकर व्यापार कर रहा है।

अवसाद यानी डिप्रेशन मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी एक बेहद ही खतरनाक बीमारी है, जिससे बाहर निकल पाना लोगों के लिए आसान नहीं होता। परंतु देखा जाए तो आज के समय में इसी डिप्रेशन का इस्तेमाल एक मार्केटिंग टूल की तरह किया जाने लगा है। कुछ लोग डिप्रेशन को औजार की तरह इस्तेमाल करके इसके जरिए सहानुभूति बटोरने और व्यापार करने की कोशिश तक करते हैं। अब उदाहरण के तौर पर दीपिका पादुकोण को ही ले लीजिए, जिन्होंने बड़े ही भावुक होकर लोगों के सामने अपने डिप्रेशन की थ्योरी पेश की थी। दीपिका पादुकोण पर लोगों ने आरोप लगाए थे कि वो डिप्रेशन के नाम पर बिजनेस चला रही हैं।

और पढ़ें- सुशांत सिंह राजपूत मामले के कारण रिया चक्रवर्ती को अब हॉलीवुड से ऑफर मिल रहे हैं

डिप्रेशन को टूल की तरह इस्तेमाल कर रहा है फ्लिपकार्ट

अब दिग्गज ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट भी डिप्रेशन को एक टूल की तरह इस्तेमाल कर रहा है, फ्लिपकार्ट डिप्रेशन के नाम पर व्यापार ही नहीं कर रहा है बल्कि उसने सुशांत सिंह राजपूत की मौत का मजाक उड़ाने की कोशिश भी की है, जिस कारण सुशांत सिंह राजपूत के फैंस का गुस्सा इस ई-कॉमर्स कंपनी के खिलाफ फूट पड़ा है।

पूरा मामला एक टी-शर्ट से जुड़ा है, जिसके चलते फ्लिपकार्ट इस वक्त जबरदस्त विवादों में घिरा हुआ नजर आ रहा है। इस टी-शर्ट पर सुशांत सिंह राजदूत की एक तस्वीर लगी है और लिखा है- “डिप्रेशन डूबने के जैसा है”। यानी टी-शर्ट के माध्यम से सुशांत सिंह राजपूत को डिप्रेशन से जोड़ने की कोशिश की जा रही है, जबकि अब तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि सुशांत की मौत का असली कारण क्या था। सुशांत क्या वास्तव में डिप्रेशन में थे या फिर उनकी मौत के बाद इसे एक कहानी बनाकर पेश किया गया, जिससे उनकी मृत्यु की असली वजह सामने ना आ पाए और दोषी बच निकलें।

सुशांत सिंह राजपूत के फैंस उनकी मौत के सदमे से अब तक नहीं उबर पाए हैं। दो साल पहले 14 जून 2020 को सुशांत मुंबई स्थित अपने आवास पर मृत पाए गए थे। सुशांत के फैंस के लिए अभी तक यह स्वीकार कर पाना मुश्किल हो रहा है कि उनका चहेता और उभरता हुआ सितारा यूं अचानक दुनिया छोड़कर चला गया। तब से ही सुशांत को इंसाफ दिलाने की मुहिम उनके फैंस ने छेड़ रखी है।

सुशांत के फैंस तो यह बात स्वीकार करने के लिए कतई राजी नहीं है कि उनकी मौत की वजह डिप्रेशन था। बल्कि वे तो इसके पीछे “बॉलीवुड माफियाओं” को कथित तौर पर जिम्मेदार ठहराते हैं। यही कारण है कि सुशांत के फैंस इस ओछी हरकत को लेकर फ्लिपकार्ट की जमकर क्लास लगा रहे है। लोग यह आरोप लगाते नजर आए कि फ्लिपकार्ट ऐसी कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर जगह दे रहा है, जो डिप्रेशन के नाम पर सुशांत सिंह राजपूत का इस्तेमाल अपनी “सस्ती मार्केटिंग” करने के लिए कर रहे है।

एक यूजर ने लिखा- “सुशांत की दुखद मौत के सदमे से अभी देश बाहर नहीं निकला है। हम न्याय के लिए आवाज उठाते रहेंगे। फ्लिपकार्ट को इस जघन्य कृत्य पर शर्म आनी चाहिए और माफी मांगनी चाहिए कि ऐसी घटना दोबारा नहीं होगी।“ वहीं अन्य यूजर ने कहा- “शर्म आनी चाहिए। आप एक ऐसे व्यक्ति को बदनाम करना चाहते हैं, जो अब अपना बचाव करने के लिए नहीं है।“

फ्लिपकार्ट की इस कृत्य पर सुशांत के फैंस भड़के हुए हैं और इसके साथ ही वे फ्लिपकार्ट का बहिष्कार करने की भी मांग कर रहे हैं।

और पढ़ें- रिया ने ही सुशांत को ड्रग्स दी थी: NCB की ड्राफ्ट चार्जशीट में बॉलीवुड को लेकर साफ लिखा है

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version