जब मोदी सरकार ने मेक इन इंडिया पहल के तहत वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत की थी तो कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इसका मजाक उड़ाया था। उन्होंने कहा था कि सरकार को अपने इस फैसले पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है क्योंकि मेक इन इंडिया विफल हो गया है। लेकिन आज वंदे भारत एक्सप्रेस, जिसे ट्रेन 18 के नाम से भी जाना जाता है, न केवल 130 किमी/घंटा की रफ्तार से चलने वाली भारत में निर्मित दूसरी सबसे तेज चलने वाली ट्रेन बन गयी है बल्कि अब यह भी संभव है कि भारत में बनी यह ट्रेन अब विदेशी रेल पटरियों पर भी दौड़ेगी।
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भारत निर्मित ट्रेन 18 में कई देशों की है रुचि
एक खबर के अनुसार भारत में निर्मित सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस के सफल प्रक्षेपण के बाद, भारत अन्य देशों को रेक निर्यात करना चाहता है। “दक्षिण एशिया के पड़ोसी देशों और लैटिन अमेरिका के कुछ देशों ने भारत निर्मित ट्रेन 18 में रुचि दिखायी है। इंफ्रास्ट्रक्चर कंसल्टेंसी एंड इंजीनियरिंग फर्म राइट्स लिमिटेड जो भारतीय रेलवे की रोलिंग स्टॉक एक्सपोर्ट आर्म है, इन बाजारों में से प्रत्येक में परीक्षण के लिए कम से कम एक रेक भेजने की सोच रही है ताकि यह निर्यात ऑर्डर में अनुवाद करने के लिए पर्याप्त रुचि पैदा कर सके।”
राइट्स के प्रोजेक्ट्स डायरेक्टर वीजी सुरेश कुमार ने लाइवमिंट को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि, “बांग्लादेश, श्रीलंका और नेपाल जैसे पड़ोसी देशों ने ट्रेन 18 में रुचि व्यक्त की है। इन देशों की टीमों ने आधुनिक सेमी-फास्ट ट्रेनों का एक रूप और अनुभव प्राप्त करने के लिए भारत का दौरा भी किया। लेकिन घरेलू मांग पूरी होने के बाद ही हम निर्यात पर ध्यान देंगे।’
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प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्ष मनाने के लिए केंद्र सरकार की योजनाओं के तहत, 75 प्रमुख शहरों को जोड़ने वाली सेवाओं को शुरू करने के लिए अगस्त 2023 तक रेलवे से कम से कम 75 रेक का उत्पादन करने का आग्रह किया है। फिलहाल दिल्ली-कटरा और दिल्ली-वाराणसी रूट पर वंदे भारत की दो ट्रेनें चल रही हैं। अगले महीने दो और चालू होने की संभावना है। रेलवे ने विभिन्न मार्गों पर भारत की जरूरतों को पूरा करने के लिए अगले तीन वर्षों में वंदे भारत के 400 रेक तैयार करने का लक्ष्य रखा है।
इस ट्रेन को 18 महीने की अवधि में भारत सरकार की मेक इन इंडिया पहल के तहत पेरंबूर, चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया था। फिलहाल इंटीग्रल कोच फैक्ट्री हर महीने 10 वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण करने की क्षमता पर कोशिश कर रही है। रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला और रायबरेली में मॉडर्न कोच फैक्ट्री भी लक्ष्य को पूरा करने के लिए रेक का निर्माण शुरू करेगी।
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क्या है ट्रेन की विशेषताएं
ट्रेन के नये और उन्नत संस्करणों में नवीनतम train collision avoidance system (टीसीएएस) या कवच होगा जो खतरे के मामलों में सिग्नल को रोकने के लिए, ट्रेन की अधिक गति या दो ट्रेन की टक्कर के कारण उत्पन्न होने वाली असुरक्षित स्थितियों को रोकने के लिए होगा। कोचों में आधुनिक फायर अलार्म, इमरजेंसी लाइट सिस्टम और इसमें आपात की स्थिति में इमरजेंसी एग्जिट विंडो, जीपीएस-आधारित यात्री सूचना प्रणाली, ऑटोमैटिक स्लाइडिंग गेट और सीसीटीवी कैमरे भी हैं और एयरक्राफ्ट जैसे रीइन्फोर्स्ड एक्सटीरियर के साथ बैठने की व्यवस्था होगी ताकि नुकसान कम से कम हो।
ट्रेन 18 की ये खासियतें इसे एक अत्याधुनिक मेक इन इंडिया उत्पाद बनाती हैं और इसके गुण देखकर ऐसा कहना गलत नहीं होगा कि इसमें वैश्विक ब्रांड बनने की क्षमता है।
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