भारत पहली बार देखेगा दोनों अरबपतियों के बीच का ‘सीधा संग्राम’

‘महायुद्ध’ के मुहाने पर गौतम अडानी और मुकेश अंबानी!

Adaani vs Ambaani

source- TFIPOST.in

हिंदुस्तान कुछ ही दिनों में सबसे बड़े टकराव का गवाह बनने जा रहा है….यह भिड़ंत किसी खेल के मैदान में नहीं होगी और ना ही फिल्मी पर्दे पर होगी…बल्कि यह टक्कर राजधानी दिल्ली में होगी….देश के दो सबसे बड़े सूरमा आमने-सामने होंगे और अपनी-अपनी चालों से-अपनी-अपनी रणनीतियों से सामने वाले को पटखनी देने की कोशिश करेंगे….हर किसी की नज़र इनके ऊपर होगी…बात लाखों और करोड़ों की नहीं बल्कि अरबों की होगी क्योंकि भिड़ंत भी किसी लखपति या फिर करोड़ी की नहीं बल्कि अरबपति की होने जा रही है…जी हां, भारतीय उद्योग के इतिहास में पहली बार दो सबसे बड़े खिलाड़ी भिड़ने जा रहे हैं….दुनिया का पांचवां सबसे अमीर आदमी और दुनिया का दसवां सबसे अमीर शख्स लड़ेगा जीतने के लिए।

कॉलिंग और इंटरनेट को पांचवें चरण पर लेकर जाने के लिए 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी होने जा रही है। नीलामी के लिए तीन बड़ी कंपनियां जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आईडिया ने आवेदन किया है। हालांकि खबर यह सामने आ रही है कि दुनिया के पांचवें सबसे रईस व्यक्ति गौतम अडानी ने भी 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में धमाकेदार और हैराने करने वाली एंट्री ली है। 26 जुलाई को 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी होगी। आवेदन के लिए अंतिम दिन 8 जुलाई था।

और पढ़ें: अरबपति गौतम अडानी ने अरबपति मुकेश अंबानी को मीलों पीछे छोड़ दिया है, फासला डबल का है

रिपोर्ट्स के अनुसार 5G की नीलामी के लिए कुल चार कंपनियों ने अपने आवेदन जमा किए है। जिसमें तीन कंपनियां तो जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आईडिया हैं। चर्चा है कि चौथी कंपनी जिसने नीलामी के लिए आवेदिन किया वो कोई और नहीं बल्कि गौतम अडानी की कंपनी है। माना जा रहा है कि 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में कूदकर गौतम अडानी टेलीकॉम क्षेत्र में दस्तक देने की बड़ी तैयारी कर चुके हैं।

गौतम अडानी और मुकेश अंबानी देश के दो सबसे बड़े अरबपति हैं। इन दोनों अरबपतियों के बीच एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ मची हुई है। पिछले कुछ समय में जिस तरह से अडानी अपने कारोबार का विस्तार कर रहे है, इसी वज़ह से वो मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ने में कामयाब भी रहे हैं। आज के समय में गौतम अडानी दुनिया के पांचवें सबसे रईस व्यक्ति बन चुके है, तो वहीं मुकेश अंबानी नीचे खिसक कर इस सूची में दसवें नंबर पर आ गए है।

अगर दूरसंचार विभाग में अडानी उतर जाते है, तो यह अंबानी के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकता है। साथ ही साथ ऐसा पहली बार होगा जब देश के यह दो सबसे अमीर व्यक्ति सीधे तौर पर किसी क्षेत्र में एक दूसरे को टक्कर देंगे। अंबानी और अडानी दोनों ही अपने कारोबार का लगातार विस्तार करने में तो जुटे है। परंतु इनके बीच अब तक सीधे तौर पर किसी व्यवसाय में आमना सामना नहीं हुआ है। एक तरफ अरबपति मुकेश अंबानी हैं, जो तेल और पेट्रोकेमिकल व्यवसाय से लेकर दूरसंचार और खुदरा क्षेत्र में अपना व्यवसाय को आगे बढ़ा रहे हैं। तो दूसरी ओर दुनिया के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी हैं जो बंदरगाह खंड से कोयला, ऊर्जा वितरण और विमानन क्षेत्र में अपने कारोबार का विस्तार कर रहे है।

और पढ़ें: मुकेश अंबानी को जल्द ही मीलों पीछे छोड़ देंगे गौतम अडानी

रिन्‍यूएबल ग्रीन एनर्जी में प्रभुत्व के लिए भी मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के बीच कड़ा मुकाबला छिड़ा हुआ है। कुछ समय पहले मुकेश अंबानी ने स्वच्छ ऊर्जा और हाइड्रोजन ईंधन के लिए तीन वर्ष में 10 अरब डॉलर निवेश का ऐलान किया था। इसके बाद उन्हें टक्कर देते हुए अडानी ने भी 20 अरब डॉलर के निवेश का ऐलान कर दिया।

अरबपति गौतम अडानी और मुकेश अंबानी दोनों देश की अर्थव्यवस्था के दो बड़े स्तंभ माने जाते हैं। हालांकि दोनों के बीच अलग-अलग क्षेत्रों में काम करते हुए भी प्रतिस्पर्धा बनी रहती है। परंतु सीधे तौर पर दोनों किसी क्षेत्र में एक दूसरे के आमने सामने नहीं आए। अब अगर दूरसंचार क्षेत्र में अडानी दस्तक देते हैं, तो अंबानी के साथ उनकी प्रतिस्पर्धा और बढ़ने की संभावना है और इस प्रतिस्पर्धा में कौन किससे आगे निकलने में कामयाब रह पाता है, यह देखने में बेहद ही रोचक होने वाला है।

और पढ़ें: अडानी और अंबानी के बीच का ‘अधिग्रहण-युद्ध’ कहां तक जाएगा ?

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version