हवाई अड्डों के आस-पास अडानी बनाने जा रहे हैं एयरोसिटी, बदल जाएगी एयरपोर्ट्स की तस्वीर

जानिए, क्या होंगे नए बदलाव!

Adaani Airport

Source- TFIPOST.in

जैसे हर किसी का समय आता है वैसे ही अब तो ऐसा लग रहा है जैसे मानो अब अडानी का युग चल रहा है। अडानी ग्रुप लगातार देश में कारोबार विस्तार करने में लगा हुआ है। खनन सेवाएं, एकीकृत संसाधन प्रबंधन, खाद्य तेल और खाद्य पदार्थ, कृषि, सौर विनिर्माण, रक्षा और एयरोस्पेस, सड़कें, मेट्रो और रेल, पानी, हवाई अड्डों और डेटा सेंटर के बाद अब अडानी का अगला प्लान है ऐरोसिटी बनाने का।

इटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश के अरबपतियों की दौड़ में शीर्ष पर पहुँच बना रहे अडानी अब अपने एयरोनॉटिकल और नॉन-एरोनॉटिकल (टर्मिनल) ऑपरेशंस के अलावा देश में अपने एयरपोर्ट्स के साथ-साथ रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स विकसित करने की भी योजना बना रहे है।अडानी एयरपोर्ट्स ने  अपने शहर के विकास पोर्टफोलियो के तहत अपने सभी हवाई अड्डों पर 500 एकड़ से अधिक भूमि पर लगभग 70 मिलियन वर्ग फुट विकसित करने की योजना बनाई है। रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि इन ‘एरोसिटी’ में होटल , कन्वेंशन सेंटर, रिटेल, एंटरटेनमेंट, हेल्थकेयर,  लोजिस्टिक, कमर्शियल स्पेस और कई अन्य रियल एस्टेट प्रोजेक्ट बनाने की योजना है।

और पढ़ें:  अडानी पेश करते हैं दुनिया का सबसे बड़ा हरित हाइड्रोजन इकोसिस्टम

होटल कंपनियों के साथ बातचीत कर रहा अडानी ग्रुप

रिपोर्ट में बताया गया है कि अडानी ग्रुप ने इसके लिए देश की बड़ी होटल कंपनियों के साथ बातचीत करनी शुरू कर दी है। इसमें कंपनी मैरियट इंटरनेशनल, इंटरकांटिनेंटल होटल्स ग्रुप (IHG) और हिल्टन जैसे बड़े ब्रांड का नाम शामिल हैं। हालांकि अडानी ग्रुप की ओर से इस पर कोई भी अधिकारिक बयान नहीं आया है और मैरियट इंटरनेशनल ने भी इस समय इस विषय पर कोई टिपण्णी करने से इंकार कर दिया है।

अडानी एयरपोर्ट ने अपने इस प्रोजेक्ट के लिए पूंजी जुटाना भी शुरू कर दिया है। अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (एएएचएल), जो अडानी इंटरप्राइजेज की सहायक कंपनी है, उसने इस साल मई में ईसीबी (एक्सटर्नल कमर्शियल बॉरोइंग) के जरिए 25 करोड़ डॉलर की फंडिंग जुटाई है। अडानी एयरपोर्ट के पोर्टफोलियो में मुंबई, जयपुर, अहमदाबाद, लखनऊ, मंगलुरु, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम के एयरपोर्ट शामिल हैं।

और पढ़ें: Business 101: अडानी का ‘स्वयं विक्रेता, स्वयं उपभोक्ता’ मॉडल अभूतपूर्व है

कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, AAHL देश के शीर्ष 10 घरेलू मार्गों में से 50 प्रतिशत, देश के कुल हवाई यातायात का 23 प्रतिशत और भारत के कुल हवाई कार्गो का 30 प्रतिशत नियंत्रित करता है। कंपनी के सभी हवाई अड्डे मिलकर 200 मिलियन से अधिक यात्रियों को संभालते हैं। अब कंपनी हवाईअड्डे के अंदर और बाहर ग्राहकों के लिए ‘लाइफस्टाइल डेस्टिनेशन’ बनाना चाहती है और इसी के लिए उन्होंने ऐरोसिटी बनाने पर विचार शुरू कर दिया है।

ऐरोसिटी बनाने के अलावा अडानी टेलीकॉम सेक्टर में भी उतरने की तैयारी कर रहे हैं। अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी डेटा नेटवर्क आगामी 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में भारती एयरटेल और रिलायंस जियो को टक्कर देगी। जिस तरह अडानी एक के बाद एक सफल अधिग्रहण करते जा रहे हैं और हर व्यवसाय पर तरक्की पा रहे हैं वह उनकी मेहनत और व्यवसाय की समझ को दर्शाता है। साथ ही अडानी के ऐरोसिटी प्लान यह दर्शाते हैं कि कैसे अडानी समय के साथ आगे बढ़ने, नए प्रयास करने में विश्वास रखते हैं। अडानी का यह नया प्लान अडानी एयरपोर्ट्स का चेहरा ही बदल देने वाले हैं।

और पढ़ें: चीन को इज़रायल से बाहर करने के लिए अडानी ने खरीद लिया बंदरगाह

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version