किसकी दम पर टेलीकॉम सेक्टर में मुकेश अंबानी को टक्कर देने जा रहे हैं गौतम अडानी

मुकेश अंबानी टेलीकॉम सेक्टर के बड़े और अनुभवी खिलाड़ी हैं फिर भी क्यों भिड़ने को तैयार हैं गौतम अडानी?

Adaani suvesh

Source- TFIPOST.in

मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के बीच 5G को लेकर लगातार टकराव बढ़ता जा रहा है। हाल ही में यह ख़बर सामने आई है कि गौतम अडानी भी 5G की नीलामी में हिस्सा लेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक 5G की नीलामी के लिए कुल चार कंपनियों ने आवेदन किया है। इनमें तीन कंपनियां तो जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया हैं जबकि चौथी कंपनी गौतम अडानी की है। अडानी टेलीकॉम ने भी इसमें हिस्सा लिया है- इसके बाद से ही भारत के दो अरबपतियों के बीच टक्कर की बात कही जा रही है। मुकेश अंबानी और गौतम अडानी आमने-सामने हैं।

और पढ़ें: अडानी पेश करते हैं दुनिया का सबसे बड़ा हरित हाइड्रोजन इकोसिस्टम

साथ ही साथ ऐसा पहली बार होगा जब देश के यह दो सबसे अमीर व्यक्ति सीधे तौर पर किसी क्षेत्र में एक दूसरे को टक्कर देंगे। अंबानी और अडानी दोनों ही अपने कारोबार का लगातार विस्तार करने में तो जुटे है।परंतु इनके बीच अब तक सीधे तौर पर किसी व्यवसाय में आमना सामना नहीं हुआ है। एक तरफ अरबपति मुकेश अंबानी हैं, जो तेल और पेट्रो केमिकल व्यवसाय से लेकर दूरसंचार और खुदरा क्षेत्र में अपना व्यवसाय को आगे बढ़ा रहे हैं। तो दूसरी ओर दुनिया के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी हैं जो बंदरगाह खंड से कोयला, ऊर्जा वितरण और विमानन क्षेत्र में अपने कारोबार का विस्तार कर रहे है।

ऐसे में अब हमारे सामने सवाल आता है कि आखिरकार किसके भरोसे गौतम अडानी, मुकेश अंबानी जैसे टेलीकॉम के बड़े और माहिर खिलाड़ी को टक्कर देने जा रहे हैं। इसका जवाब है- सुवेश चट्टोपाध्याय। जी हां, सुवेश चट्टोपाध्याय ही वो शख्स हैं जो अडानी टेलीकॉम का नेतृत्व कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अडानी नेटवर्क की ओर से जमा किए सभी दस्तावेजों पर सुवेश चट्टोपाध्याय के ही हस्ताक्षर हैं। सुवेश चट्टोपाध्याय टेलीकॉम इंडस्ट्री में पिछले करीब 28 वर्ष से काम कर रहे हैं।

और पढ़ें: चीन को इज़रायल से बाहर करने के लिए अडानी ने खरीद लिया बंदरगाह

लिंक्डइन प्रोफाइल के मुताबिक सुवेश चट्टोपाध्याय ने अपने करियर की शुरुआत एचसीएल के साथ की थी। इसके बाद वो निरंतर आगे बढ़ते रहे। 2001-07 तक उन्होंने भारतीय एयरटेल के साथ काम किया। 2007 से लेकर 2018 तक वो टाटा कम्युनिकेशन के साथ रहे। इसके बाद उन्होंने सिफी टेक्नोलॉजी के साथ भी काम किया और इसके बाद वो अडानी टेलीकॉम के साथ जुड़े।

ऐसे में यह बिल्कुल साफ है सुवेश चट्टोपाध्याय टेलीकॉम इंडस्ट्री का एक लंबा अनुभव रखते हैं। इन्हीं सुवेश चट्टोपाध्याय के नेतृत्व में अब गौतम अडानी टेलीकॉम के विशाल बाजार में उतरने जा रहे हैं। 5G स्पेक्ट्रम का ऑक्शन 26 जुलाई को होना है।

और पढ़ें: हवाई अड्डों के आस-पास अडानी बनाने जा रहे हैं एयरोसिटी, बदल जाएगी एयरपोर्ट्स की तस्वीर

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की राइटविचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version