अरबपति गौतम अडानी का करोड़ों का कॉन्ट्रैक्ट कोल इंडिया ने रद्द क्यों कर दिया?

2.4 मिलियन टन कोयला के आयात का कॉन्ट्रैक्ट अडानी ने जीता था, सरकार ने रद्द कर दिया!

coal Adaani

Source- TFIPOST.in

सरकारी कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) से भारत के अरबपति कारोबारी गौतम अडानी को बड़ा झटका लगा है। कोल इंडिया लिमिटेड ने गौतम अडानी की कंपनी अडानी एटरप्राइजेज के एक कॉन्ट्रैक्ट को रद्द कर दिया है। कोल इंडिया ने 2.416 मिलियन टन कोयला आयात करने का एक छोटी अवधि का टेंडर निकाला था। इस टेंडर को गौतम अडानी की कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज ने जीता था। उन्होंने सबसे कम बोली 17000 रुपये प्रति टन लगाई थी। सबसे कम बोली के चलते ही अडानी की कंपनी को कोयला आपूर्ति का कॉन्ट्रैक्ट दिया गया था।

और पढ़ें: किसकी दम पर टेलीकॉम सेक्टर में मुकेश अंबानी को टक्कर देने जा रहे हैं गौतम अडानी

इसके बाद कोल इंडिया लिमिटेड ने एक और टेंडर निकाला। इसके मुताबिक 6 मिलियन टन कोयला विदेश से आयात करना था। इस टेंडर को इंडोनेशिया की कंपनी बारा दया एनर्जी ने जीता था। बारा दया एनर्जी ने सबसे कम 2000 रुपये प्रति टन की बोली लगाई थी। इसलिए उन्हें यह कॉन्ट्रैक्ट दिया गया। इसके बाद ही कोल इंडिया लिमिटेड ने चिंतन शुरू किया। एक तरफ अडानी की कंपनी ने कोयला आयात के लिए 17000 रुपये प्रति टन की बोली लगाई थी।

वहीं दूसरी तरफ इंडोनेशिया की कंपनी ने कोयला आयात के लिए 2000 रुपये प्रति टन की बोली लगाई। ऐसे में देखा जाए तो अडानी की कंपनी और इंडोनेशिया की कंपनी के बीच 15000 रुपये प्रति टन का अंतर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 8 जुलाई को कोल इंडिया के बोर्ड की बैठक हुई थी। इस बैठक में अडानी के द्वारा जीते गए 2.4 मिलियन टन कोयला आयात के कॉन्ट्रैक्ट को रद्द करने का निर्णय लिया गया।

और पढ़ें: हवाई अड्डों के आस-पास अडानी बनाने जा रहे हैं एयरोसिटी, बदल जाएगी एयरपोर्ट्स की तस्वीर

आपको बता दें, दुनिया की शीर्ष अरबपतियों की सूची में अभी भी गौतम अडानी अपना दबदबा बनाए हैं। गौतम अडानी इस सूची में अब चौथे नंबर पर हैं। फोर्ब्स की रियल टाइम सूची के मुताबिक गौतम अडानी की 112.6 अरब डॉलर की नेटवर्थ है। इससे पहले चौथे पायदान पर लंबे समय से बिल गेट्स कायम थे जो अब खिसकर पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

 

Exit mobile version