3100 करोड़ में अरबपति गौतम अडानी खरीदने जा रहे हैं दो राज्यों के टोल प्लाजा

एक झटके में दो राज्यों के टोल प्लाजा अडानी के, ऐसे करते हैं अरबपति शॉपिंग!

Adaani Toll Plaza

Source- TFIPOST.in

गौतम अडानी एक तरफ जहां दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में चौथे नंबर पर टिके हुए हैं, वहीं दूसरी तरफ गौतम अडानी की कंपनियां निरंतर भारत और विदेशों में एक के बाद एक अधिग्रहण कर रही हैं।

हाल ही में अडानी की कंपनी ने इज़रायल के एक पोर्ट को लीज़ पर लिया था। अब अडानी भारत में एक और डील करने जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अडानी ग्रुप की ब्रांच कंपनी अडानी रोड एंड ट्रांसपोर्ट लिमिटेड (Adani Road & Transport limited) आंध्र प्रदेश और गुजरात में टोल प्लाजा खरीदने जा रही है। यह डील करीब 3100 करोड़ रुपये की हो सकती है। अडानी रोड एंड ट्रांसपोर्ट लिमिटेड, मैक्वेरी एशिया इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड (MAIF) से आंध्र-प्रदेश रोड पोर्टफोलियो स्वर्ण टोलवे प्राइवेट लिमिटेड (STPL)में 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी।

और पढ़ें: गौतम अडानी की कंपनी ने भारतीय वायुसेना के लिए तैयार किए दो घातक हथियार

STPL के आंध्र प्रदेश में टोल सड़कों के दो स्ट्रेच हैं। पहला, नेशनल हाईवे 16 पर टाडा से नेल्लोर, जोकि चेन्नई और आंध्र प्रदेश में कृष्णा पट्टनम जैसे महत्वपूर्ण बंदरगाह को जोड़ता है। इसकी लंबाई 110 किमी है। दूसरा, नेशनल हाईवे 65 पर नंदीगामा से इब्राहिमपट्टनम और वहां से विजयवाड़ा तक है। यह 48 किमी लंबा है और दक्षिण के प्रमुख मेट्रो शहरों को जोड़ता है।

इसके साथ ही अडानी रोड एंड ट्रांसपोर्ट लिमिटेड, गुजरात टोल रोड पोर्टफोलियो (GRICL) में 56.8 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी। गुजरात में GRICL के दो टोल रोड स्ट्रेच हैं। पहला अहमदाबाद से मेहसाणा तक SH-41 पर 51.6 किमी लंबा है। दूसरा वड़ोदरा से हलोल स्टेट हाइवे-87 पर 31.7 किमी लंबा है।

और पढ़ें: इतिहास रचने से बस एक कदम दूर हैं अरबपति गौतम अडानी

हर क्षेत्र में अपना सिक्का जमाने को आतुर है अडानी

अडानी की यह सफलता केवल उनके लिए ही नहीं बल्कि भारत के लिए भी बहुत मायने रखती है। जैसे-जैसे वे भारत में अपना कारोबार बढ़ा रहे हैं वैसे-वैसे वे भारत के युवाओं के लिए न केवल रोजगार के अवसर दे रहे हैं बल्कि उनके लिए एक मिसाल भी पेश कर रहे हैं। गौतम अडानी की व्यापारिक सूझ-बूझ और उनके व्यवसाय कौशल का अंदाज़ा इसी तथ्य से लगाया जा सकता है कि इस वर्ष जहाँ एलन मस्क और जेफ बेजोस समेत विश्व भर के कई अमीर व्यक्तियों की संपत्ति को नुकसान पहुंचा है।वही भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी अकेले ऐसे व्यापारी हैं, जिन्होंने उस स्थिति में भी अपनी कंपनियों से ढेर सारा मुनाफा कमाया है।

और पढ़ें: चीन को इज़रायल से बाहर करने के लिए अडानी ने खरीद लिया बंदरगाह

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version