कैसे बॉलीवुड के अजेय खानों को क्रोधित हिंदुओं ने ध्वस्त कर दिया

शाहरुख खान, सलमान खान और आमिर खान का ‘बॉक्स ऑफ़िस विश्लेषण’ चीख-चीख कर कह रहा है कि अब बॉलीवुड के खानों को भारत में कोई नहीं पूछता!

From Zero to Lal Singh Chaddha: How disgruntled Hindus demolished the once invincible Khan stardom

Source: The News International

समय जब करवट लेता है तो राजा को रंक बनते देर नहीं लगती। एक समय ऐसा था जब तीनों खान बॉलीवुड के राजा हुआ करते थे और पूरी इंडस्ट्री पर राज करते थे। बॉलीवुड में तीनों खानों का सिक्का चलता था। इंडस्ट्री का कोई दूसरा सितारा इनके सामने नहीं टिक पाता था। लोगों का भी इन्हें भरपूर प्यार मिलता था और वे इनकी फिल्में देखने के लिए थिएटर में उमड़ पड़ते थे। अब वक्त बदल चुका है। आज के समय में तीनों खानों की फिल्मों का क्या हाल होता है, उससे हर कोई परिचित है।

सनातन का अपमान क्यों?

शाहरुख खान की फिल्मों को आज कोई नहीं पूछता। एक के बाद एक उनकी सभी फ़िल्में पिटती ही चली जा रही हैं। ऐसा लगने लगा है कि शाहरुख खान को अपनी फिल्म रिलीज़ करने तक से डर लगने लगा है। इसी वजह से चार साल से उनकी कोई फिल्म नहीं आई और वो ब्रेक लेने का बहाना बना रहे हैं। सलमान खान का ‘स्टारडम’ भी फीका पड़ चुका है। उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कुछ कमाल नहीं दिखा पा रही हैं और दर्शकों को थिएटर तक खींचकर लाने में असफल होती चली जा रही हैं। वही, बात आमिर खान की करें तो उनकी फिल्म लाल सिंह चड्ढा का हाल तो सबके सामने है ही। आमिर की लाल सिंह चड्ढा बॉयकॉट अभियान के शिकंजे में आई और बुरी तरह पिट गई।

तीनों खानों के बुलंदियों पर पहुंचे सितारे यूं गर्त में जाने का सबसे मुख्य कारण भारत वर्ष का अपमान, सनातन संस्कृति का अपमान, हिंदुओं का अपमान है। जिस हिंदुस्तान में रहकर वे अपनी फिल्मों से मोटी कमाई करते आ रहे हैं, उसी हिंदुस्तान के नागरिकों को- उसी हिंदुस्तान के हिंदुओं को अपमान करने से भी नहीं चूकते, यही कारण है कि हिंदू एक साथ आकर इनकी फिल्मों का बहिष्कार कर रहे है, जिसके चलते तीनों खान की फिल्में पिट रही हैं।

आज हम एक विश्लेषण के माध्यम से यह जानने का प्रयास करते हैं कि कैसे तीनों खानों की फिल्में एक वक्त में ब्लॉकबस्टर हुआ करती थीं और कैसे अब तीन खानों की फ़िल्में सुपर फ्लॉप हो रही हैं. जिससे ऐसा प्रतीत हो रहा है कि इन तीनों खानों का करियर अब अपने अंत के मुहाने पर है.

शाहरुख खान

सबसे पहले बात शाहरुख खान की करते हैं। एक समय ऐसा था जब शाहरुख खान  की फिल्में हिट होने की गारंटी हुआ करती थी। लोगों में शाहरुख खान की फिल्मों को लेकर अलग ही दीवानगी देखने को मिलती थी। परंतु कभी एक के बाद एक हिट फिल्में देने वाले शाहरुख आज फ्लॉप फिल्मों के बादशाह बनते चले जा रहे हैं।

शाहरुख खान की आखिरी हिट फिल्म पर अगर नजर डालेंगे तो वो 2014 में आई ‘हैप्पी न्यू ईयर’ थी। हैप्पी न्यू ईयर तक कुछ फिल्मों को छोड़ दें तो शाहरुख की लगभग हर फिल्म अच्छी खासी कमाई कर लेती थी। हैप्पी न्यू ईयर की कमाई को देखें तो मालूम चलता है कि तब तक शाहरुख की फिल्में अच्छा खासा कारोबार किया करती थी।

शाहरुख खान की अंतिम हिट फिल्म!

हैप्पी न्यू ईयर 100 करोड़ के बजट में बनकर तैयार हुई थी, जबकि इस फिल्म ने वर्ल्ड वाइड 377.21 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया, यानी फिल्म ने 277.21 करोड़ रुपए का लाभ कमाया। इस गणित के अनुसार हैप्पी न्यू ईयर का Return of Investment (ROI) 73.49% निकलता है। जिसका मतलब यह हुआ कि हैप्पी न्यू ईयर तक शाहरुख की फिल्में करीब-करीब 73.49 फीसदी लाभ कमाया करती थीं.

लेकिन इसके बाद शाहरुख खान को लोग नापसंद करने लगे. उनका स्टारडम ख़त्म होने लगा. हैप्पी न्यू ईयर के बाद शाहरुख खान बड़े पर्दे पर लगातार नाकामी का ही स्वाद चख रहे हैं। वर्ष 2015 में शाहरुख खान की फिल्म आई थी दिलवाले। इस फिल्म को 165 करोड़ के बजट में बनाकर तैयार किया गया था।

शाहरुख खान की दिलवाले भारत में अपना बजट भी नहीं निकाल पाई थी।

दिलवाले से सभी को बहुत उम्मीदें थी, लेकिन यह फिल्म उन उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाई। भारत में शाहरुख की ‘दिलवाले’ अपना बजट तक निकाल पाने में असफल रही। फिल्म ने यहां केवल 150 करोड़ रुपए की ही कमाई की। भारत में फिल्म का प्रदर्शन औसत रहा, परंतु दिलवाले ने वर्ल्डवाइड 376.85 करोड़ की कमाई कर ली। हालांकि, इसके बाद शाहरुख खान की फ़िल्में देखें तो पता चलता है कि थोड़ा-सा टिमटिमाने वाली शाहरुख खान की यह अंतिम फिल्म थी.

फैन

इसके बाद शाहरुख खान फैन फिल्म लेकर आए. जो वर्ष 2016 में रिलीज़ की गई थी। फैन 120 करोड़ के बजट में बनाई गई थी। शाहरुख की यह फिल्म भारत में महज 84.10 करोड़ ही कमा पाई, जबकि वर्ल्डवाइड फिल्म ने 182.33 करोड़ का कारोबार कर लिया। जिस तरह हैप्पी न्यू ईयर तक शाहरुख खान की फिल्में 73.49% का लाभ कमाती आ रही थी। उस आधार पर फैन का संभावित संग्रह (Prospective Collection) 208.188 करोड़ होना चाहिए था- यानी फिल्म को इतनी कमाई करनी चाहिए थी- परंतु फैन ने 182 करोड़ के आसपास ही वर्ल्डवाइड कलेक्शन किया। इस तरह फिल्म का शुद्ध घाटा (Net Loss) 25 करोड़ के करीब रहा।

और पढ़ें: HMT की घड़ी भारत में इतनी लोकप्रिय कैसे हुई थी?

जब हैरी मेट सेजल

साल 2017 में शाहरुख खान की एक और फिल्म आई जब हैरी मेट सेजल। यह फिल्म भी फ्लॉप फिल्मों की सूची में शामिल हो गई। 90 करोड़ के बजट में हैरी मेट सेजल बनाई गई थी। 73.49 फीसदी के ROI के अनुसार देखें तो फिल्म का संभावित संग्रह (Prospective Collection) 156.41 करोड़ होना चाहिए था। इसके बिल्कुल उलट जब हैरी मेट सेजल ने भारत में केवल 64.33 करोड़ की कमाई ही की। जबकि वर्ल्डवाइड फिल्म ने 153 करोड़ के आसपास का बिजनेस कर लिया था। फिल्म का Net Loss तीन करोड़ के करीब रहा। देखा जाए तो शाहरुख की फिल्में केवल वर्ल्डवाइड कलेक्शन की वजह से ही अपनी साख बचाने में कामयाब हो पा रही है, जबकि भारत में इनका प्रदर्शन बेहद ही खराब है। वे अपना बजट तक निकल पाने में विफल हो रही है। ऐसा ही कुछ वर्ष 2017 में आई रईस के साथ भी देखने मिला।

ज़ीरो

लेकिन शाहरुख खान की आखिरी फिल्म ज़ीरो की बात करें तो उसका हाल बहुत ही बुरा हुआ। फिल्म वर्ल्डवाइड कलेक्शन के माध्यम से भी अपना बजट तक निकल पाने में कामयाब नहीं हो पाई। ज़ीरो को 200 करोड़ के बड़े बजट में बनाकर तैयार किया गया था। जबकि फिल्म ने वर्ल्डवाइड कुल 186 करोड़ का ही कलेक्शन किया। जीरो ने भारत में 90 करोड़ के आसपास की कमाई की थी। इस फिल्म का संभावित संग्रह (Prospective Collection) 346.98 करोड़ होना चाहिए था, लेकिन इसने वर्ल्डवाइड कुल 186 करोड़ की कमाई ही की। इस तरह देखा जाए तो इसका शुद्ध घाटा (Net loss) 160.86 करोड़ रहा। ज़ीरों के बुरी तरह से फ्लॉप होने के बाद 4 वर्षों से शाहरुख खान की कोई फ़िल्म नहीं आई है।

इसका सीधा मतलब यह है कि धीरे-धीरे शाहरुख खान की लोकप्रियता गिरती ही चली जा रही है। उनका स्टारडम फीका पड़ रहा है। भविष्य में भी उनका करियर संभलने की संभावना नहीं दिख रही, क्योंकि उनकी आने वाली फिल्म पठान को बॉयकॉट करने की मांग अभी से जोर पकड़ने लगी है। पठान जनवरी 2022 में रिलीज होने को तैयार है।

 

सलमान खान

शाहरुख खान के बाद अब आते हैं सलमान खान पर। सलमान खान की आखिरी हिट फिल्म पर नजर डालेंगे तो वो थी टाइगर जिंदा है, जो 2017 में रिलीज हुई थी। फिल्म 180 करोड़ के बजट में बनाई गई थी।

Tiger Zinda Hai सलमान खान की अंतिम हिट फ़िल्म थी।

टाइगर जिंदा है ने वर्ल्डवाइड 565.1 करोड़ का कारोबार कर डाला था। टाइगर जिंदा है ने 381.5 करोड़ का लाभ कमाया था। इस तरह फिल्म का Return of Investment (ROI) 68.15% था। यानी टाइगर जिंदा है तक सलमान की फिल्में लगभग इतना लाभ कमाया करती थी। परंतु इसके बाद, सलमान को फिल्में फ्लॉप होना शुरू हो गईं।

टाइगर जिंदा है की तरह सलमान की अगली फिल्म रेस-3 भी 180 करोड़ के बजट में बनी थी। परंतु यह फिल्म वर्ल्डवाइड केवल 294.98 करोड़ ही कमा पाई। फिल्म का घरेलू कलेक्शन 164 करोड़ के आसपास रहा। रेस 3 भी टाइगर जिंदा है जितने बजट में ही बनी थी, परंतु इस फिल्म ने 300 करोड़ का आंकड़ा तक पर नहीं किया।

2022 में सलमान खान की फिल्म आई थी- राधे. सलमान खान की फिल्म राधे ने फ्लॉप का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 110 करोड़ के बजट में बनी राधे ने वर्ल्डवाइड केवल 18.33 करोड़ की ही कमाई की, जबकि फिल्म का संभावित संग्रह (Prospective Collection) 184.965 करोड़ था।

सलमान खान की ‘राधे’ बुरी तरह पिटी।

राधे का शुद्ध घाटा (Net loss) 166.635 करोड़ था। फिल्म को थिएटर के साथ ही OTT पर भी रिलीज किया गया था। परंतु वहां भी फिल्म को अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिली। राधे को IMDB पर 1.9 की ही रेटिंग मिली।

और पढ़ें: कैसे अजमेर शरीफ दरगाह ने विश्व के इकलौते ब्रह्मा जी के मंदिर ‘पुष्कर महातीर्थ’ को निगल लिया?

आमिर खान

शाहरुख, सलमान की तरह आमिर खान का भी कुछ ऐसा ही हाल बॉलीवुड में होता जा रहा है। उनकी फिल्में एक के बाद एक फ्लॉप होती नजर आ रही है। आमिर की जो आखिरी फिल्म हिट साबित हुई थी, वो थी 2016 में आई दंगल। महज 70 करोड़ के बजट में बनी दंगल ने भारत में 538.03 करोड़ की मोटी कमाई की थी।

आमिर खान की फिल्म दंगल अंतिम हिट फिल्म थी।

यहां ध्यान देने योग्य यह बात है कि हम आमिर खान की फिल्मों का विश्लेषण घरेलू कलेक्शन से ही करने वाले है, क्योंकि देखने को मिलता है कि आमिर की कई फिल्में चीन में जबरदस्त कमाई करती हैं, जबकि वही फिल्में भारत में नहीं चलती। ऐसे में चीन में उनकी फिल्में जो कमाई करती हैं- वो संदेह के घेरे में आ जाती है. इसलिए हम आमिर खान की फिल्मों का भारत में कमाई के आधार पर ही विश्लेषण करेंगे। आमिर खान की दंगल ने भी चीन में जमकर कमाई की। दंगल ने भारत में 538 करोड़ ही कमाई, जबकि चीन के कारण ही इसका वर्ल्डवाइड कलेक्शन 2000 करोड़ के पास पहुंच गया और कमाई के मामले में दंगल ने बाहुबली 2 तक को पीछे छोड़ दिया।

इसलिए आमिर की फिल्मों का विश्लेषण घरेलू कलेक्शन से ही करना सही रहेगा ना की वर्ल्डवाइड कलेक्शन से।

तो दंगल ने भारत में 538 करोड़ से भी अधिक की कमाई की। इस तरह दंगल का Return of Investment (ROI) 86.99 प्रतिशत हो गया। दंगल के बाद आमिर की 15 करोड़ के छोटे बजट में बनी सीक्रेट सुपरस्टार ने जरूर अच्छा कारोबार किया, परंतु उसके बाद आई उनकी फिल्म ठग्स ऑफ हिंदुस्तान बुरी तरह से पिट गई।

आमिर खान की ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान बुरी तरह से पिट गई।

300 करोड़ के भारी भरकम बजट में बनाई गई ‘ठग्स ऑफ हिंदुस्तान’ ने भारत में केवल 193.83 करोड़ का ही कारोबार किया। जबकि इसका संभावित संग्रह (Prospective Collection) 560.97 करोड़ था। फिल्म का शुद्ध घाटा (Net loss) 367.14 करोड़ रहा। यानी आमिर की ‘ठग्स ऑफ हिंदुस्तान’ बड़े नुकसान में रही।

11 अगस्त को आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा रिलीज की गई है। 180 करोड़ के बजट में बनी लाल सिंह चड्ढा का बॉक्स ऑफिस पर प्रदर्शन बेहद ही खराब नजर आ रहा है। 5 दिनों में यानी 15 अगस्त, 2022 तक आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा 45.83 करोड़ की कमाई ही कर पाई है। जबकि लाल सिंह चड्ढा का संभावित संग्रह (Prospective Collection) 336.582 करोड़ है। परंतु जिस तरह से लाल सिंह चड्ढा को लोगों ने रिजेक्ट किया है- उससे प्रतीत हो रहा है कि यह फ़िल्में  लंबे घाटे में जाएगी। ख़ूब खींचकर यह फिल्म 70 करोड़ के आस-पास कमाई कर पाएगी।

इस अंकगणितीय विश्लेषण से स्पष्ट है कि बॉलीवुड के तीनों खानों का जो जादू पहले चला करता था, जिस तरह से उनकी फिल्में करोड़ों का कारोबार करती थी- उनके दबदबे का अब अंत हो गया है और जो अब हमें दिख रहा है वो बस छटपटाहट ही है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें.

Exit mobile version