आखिर क्यों खुली दवाई बेचने में केमिस्ट कर रहे हैं आनाकानी और यह क्यों है चिंताजनक?

केमिस्टों की मनमानी से परेशान हैं लोग!

Source- Google

दवाईयों की आवश्यकता तो हम सभी को आए दिन पड़ती ही रहती है। कभी सिरदर्द हो रहा है तो दवाई चाहिए, कभी बुखार की दवा चाहिए होती है या फिर कभी किसी अन्य बीमारी की। परंतु प्राय: ऐसा देखने मिलता है कि जब हम दवा खरीदने के लिए किसी केमिस्ट के पास जाते हैं तो दुकानदार दवा की पूरी स्ट्रिप में से एक-दो या कुछ टैबलेट काट कर देने से इनकार कर देते हैं। कई बार एक-दो टैबलेट के चक्कर में लोगों को दवा का पूरा पत्ता खरीदने पर विवश होना पड़ता है।

आमतौर पर देखने मिलता है कि डॉक्टर ने किसी मरीज को तीन दिनों तक दवाई लेने को कहा है और रोजाना उसे दो गोलियां लेनी है, तो छह ही गोलियों की आवश्यकता है। परंतु केमिस्ट उन्हें छह गोलियां देने की जगह दस टैबलेट का पूरा पत्ता खरीदने को कहते हैं। कई लोगों को इससे काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे कि गरीबों को भी 1-2 टैबलेट की जगह पूरा पत्ता खरीदना पड़ता है। इसके अलावा किसी मरीज को अगर आपात स्थिति में एक या दो टैबलेट की जरूरत है, तो वो भी इसे नहीं पा सकता। वहीं, अधिकतर मामलों में बचे हुए टैबलेट बर्बाद भी हो जाते हैं। परंतु क्या आप जानते है कि ऐसा करना नियमों के विरुद्ध है?

दरअसल, कुछ वर्षों पहले एक मामला सामने आया था। खाद्य और औषधि प्रशासन (FDA) ने मुंबई में पांच केमिस्टों का लाइसेंस 30 दिनों के लिए इसलिए रद्द कर दिया था क्योंकि उन्होंने दवाईयों की कट स्ट्रिप्स बेचने से इनकार किया था। कई ग्राहकों द्वारा इससे संबंधित शिकायतें की गई, जिसके बाद FDA ने एक विशेष अभियान के माध्यम से केमिस्टों के विरुद्ध यह कार्रवाई की थी।

और पढ़ें: भारत ने आखिरकार आयुर्वेद को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया है

ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट के अनुसार एक केमिस्ट को योग्य चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाओं का वितरण करना होता है। निर्धारित शब्द का अर्थ है कि अगर डॉक्टर द्वारा किसी मरीज को तीन दिनों के लिए छह गोलियों का कोर्स लिखा है, तो केमिस्ट को दवा का पूरा पत्ता देने के बजाए उसे छह गोलियां काटकर देनी चाहिए। परंतु इसके बावजूद कई केमिस्टों के द्वारा ऐसा करने से इनकार कर दिया जाता है।

क्या आप इसे केमिस्टों की मनमानी मानते हैं और यह सोचते है कि वे ऐसा पैसा कमाने के लिए करते है? परंतु देखा जाए तो दवाईयों की कट स्ट्रिप्स न बेचने के पीछे और भी कई कारण नजर आते है, जिस कारण केमिस्ट पूरे पत्ते की बजाए काटकर टैबलेट देने से मना कर देते हैं। इसके पीछे केमिस्टों के द्वारा एक तर्क यह दिया जाता है कि कई कंपनियों के द्वारा दवा से संबंधित जानकारी जैसे नाम, एक्सपायरी डेट इत्यादि स्ट्रिप के पीछे केवल एक ही जगह पर प्रिंट की जाती है। दवा के पत्ते से कुछ टैबलेट काटकर देने पर इससे जुड़ी यह जानकारियां भी कट जाती हैं। ऐसे में अन्य ग्राहक जिसे कट स्ट्रिप्स की बाकी गोलियां बेची जाती है, उसे एक्सपायरी डेट के बारे में समझाना कठिन हो जाता है। ऐसे में केमिस्टों के द्वारा मांग उठती है कि दवा कंपनियों को स्ट्रिप की हर पंक्ति पर एक्सापयरी डेट और बैच नंबर प्रिंट करने को कहा जाए।

कई लोग ऐसा मानते हैं कि दवाओं की कट स्टिप्स की ब्रिकी अवैध है। हालांकि, FDA यह स्पष्ट करता है कि ऐसा करना अपराध नहीं है। FDA मुंबई के पूर्व संयुक्त आयुक्त ओम साधवानी ने इस पर कहा था कि वास्तव में गरीब मरीजों को इससे सहायता मिलती है और यह भी सुनिश्चित किया जाता है कि दवाओं की बर्बादी न हो, क्योंकि अधिकतर मामलों में देखने मिलता है कि दवाओं का कोर्स खत्म होने के बाद या तो लोग इसे फेंक देते है या फिर यह यूं ही वर्षों तक लोगों के घरों में पड़ी रहती है। प्रिस्क्रिप्शन दवाएं महंगी होती है और ऐसे में इनकी बर्बादी करना केवल संसाधनों की ही बर्बादी है।

इसके अलावा इससे दवा का दुरुपयोग होने का खतरा भी बना रहता है। कई बार डॉक्टर किसी डिप्रेशन के मरीज को तीन-चार दिनों की दवा देने की सलाह देते हैं परंतु जब एक पट्टी में 10 से 15 गोलियां खरीदने के लिए विवश होना पड़ता है, तो ऐसे में मरीजों के द्वारा इसका दुरुपयोग होने की संभावना भी बनी रहती है।

तो इसका समाधान क्या है? ज्ञात हो कि FDA ने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को दवा के छोटे स्ट्रिप्स बनाने का सुझाव दिया था, जिसमें दवा से संबंधित पूरी जानकारी मौजूद हो। ऐसे में अगर इनके छोटे स्ट्रिप बनने शुरु हो जाते हैं तो यह ग्राहकों और केमिस्टों दोनों के लिए फायदेमंद साबित होगा। ग्राहक अपनी आवश्यकता के अनुसार दवाईयों खरीद सकेंगे और केमिस्ट भी बिना एक्सापइयरी डेट समेत दवा से जुड़ी दूसरी जानकारियां कटने की चिंता से आसानी से दवा बेच पाएंगे। इससे दवाओं की बर्बादी और दुरुपयोग रोकने में मदद मिलेगी।

और पढ़ें: भारत का आयुर्वेद उद्योग फार्मा कंपनियों की बैंड बजाने के लिए पूरी तरह तैयार है

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें.

Exit mobile version