जानिए कैसे Prega News ने एक ‘अस्तित्व हीन मार्केट’ पर अपना प्रभुत्व स्थापित किया

“Prega News मतलब गुड न्यूज” कुछ इस तरह लोगों के जीवन में खुशियां बांट रहा है Prega News

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आज के समय में ब्रांड बनाना तो फिर भी आसान है, ब्रांड तो कोई भी बना सकता है परंतु भीड़ में अपने ब्रांड को स्थापित करना और उसे सबसे अलग पहचान दिलाना बहुत चुनौतीपूर्ण होता है। वो भी ऐसे वक्त में जब हर क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा इतनी बढ़ गयी हो। यह काम और कठिन तब हो जाता है जब आपके ब्रांड से जुड़ी कोई मार्केट ही न हो। ऐसा ही मुश्किल भरा काम प्रेगा न्यूज ने बहुत आसानी से पूरा कर दिखाया है और एक ऐसे बाजार पर अपना दबदबा बना लिया जो कभी अस्तित्व में थी ही नहीं। स्वागत है आपके TFI के प्रीमियम में, आज हम आपके लिए प्रेगा न्यूज की सफलता की कहानी लेकर आये हैं।

प्रेगा न्यूज मतलब गुड न्यूज

प्रेगा न्यूज मतलब गुड न्यूज… इस टैगलाइन से तो आप अच्छे से परिचित होंगे। प्रेगा न्यूज का विज्ञापन आपने अवश्य देखा होगा। वहीं कई महिलाओं ने इसका प्रयोग भी किया होगा। प्रेगा न्यूज भारत का नंबर 1 होम प्रेग्नेंसी टेस्ट किट मानी जाती है। इससे जुड़ी पूरी की पूरी इंडस्ट्री पर प्रेगा न्यूज ने शुरू से ही अपना एकाधिकार कायम किया हुआ है, जिसकी टक्कर में दूर-दूर तक कोई दूसरा नजर नहीं आता। आज घर-घर में लोग प्रेगा न्यूज का नाम जानते हैं।

गर्भावस्था महिलाओं की जिंदगी का सबसे खूबसूरत दौर होता है जब एक नन्ही सी जान उनके शरीर में पल रही होती है। प्रेगा न्यूज ने महिलाओं के इस दौर को और खास बनाने का काम किया। पहले के समय में जहां महिलाओं को अपनी गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए अस्पतालों के चक्कर काटने पड़ते थे। परंतु आज यह काम काफी बेहद ही आसान हो चला है। प्रेगा न्यूज की सहायता से केवल पांच मिनट के अंदर महिलाएं घर में ही अपनी गर्भावस्था की पुष्टि कर सकती हैं।

प्रेगा न्यूज को आज से करीब 13 वर्ष पूर्व मार्केट में उतारा गया था और जल्द ही यह इस श्रेणी में मार्केट लीडर बन गया। वर्ष 1995 में शुरू की गई मैनकाइंड फार्मा भारतीय फार्मास्युटिकल्स बाजार में सबसे तेजी से बढ़ने वाली कंपनियों में से एक थी। 2007 में इस कंपनी ने ओटीसी सेगमेंट में प्रवेश किया था। ओटीसी जिन्हें ओवर द काउंटर मेडिसिन भी कहते हैं, जिसके प्रयोग पर किसी तरह की कोई रोक-टोक नहीं होती। इन्हें Non Prescribed मेडिसिन भी कहते हैं। मैनकाइंड का ‘प्रेगा न्यूज’ 2009 में लॉन्च किया गया था।

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पहले के समय में कम जागरूकता या अन्य कारणों से देखने मिलता था कि एक-एक दंपत्ति के कई बच्चे होते थे। हालांकि फिर धीरे-धीरे ही सही जागरुकता बढ़ने लगी और लोग फैमिली प्लानिंग की तरफ ध्यान देने लगे। परंतु फिर भी अनियोजित गर्भावस्था एक समस्या थी। दरअसल, कई बार महिलाओं को गर्भवती होने की जानकारी ही नहीं होती थी और जब उन्हें पता चलता तब तक काफी देर हो जाती थी और महिलाओं के पास कोई विकल्प नहीं होता था।

यहीं मैनकाइंड फार्मा ने अपनी गर्भावस्था किट को पेश किया और प्रेगा न्यूज ने बाजार में दस्तक दी जो गर्भावस्था का पता लगाने के लिए डॉक्टरों के पास जाने के पारंपरिक तरीके का तोड़ था। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है प्रेगा न्यूज, महिला गर्भवती है या नहीं इसकी पुष्टि करने में यह किट मदद करता है। इसे बाजार में पहले से मौजूद पारंपरिक सुविधाओं में उल्लेखनीय सुधार की तरह देखा गया।

प्रेगा न्यूज परीक्षण किट घर पर गर्भावस्था का पता लगाने में 99% सटीकता प्रदान करती है। जहां पहले के पारंपरिक तरीकों में महिलाओं की निजता से समझौता होता था, वहीं प्रेगा न्यूज में ऐसी कोई समस्या नहीं है। महिलाएं इसका उपयोग अपने घर में निजता का सम्मान करते हुए कर सकती है। इसके अलावा देखा जाए तो यह लैब जाकर टेस्ट कराने की तुलना में तो काफी सस्ता विकल्प ही नजर आता है।

मैनकाइंड फार्मा ने प्रेगा न्यूज जैसा उत्पाद बना तो लिया, परंतु इसे महिलाओं के बीच लोकप्रिय बनाना बड़ी चुनौती वाला काम था। इसकी मार्केटिंग एक बड़ी समस्या थी, क्योंकि इसको लेकर फैली जरा भी गलतफहमी पूरे उत्पाद को बर्बाद कर सकती थी। हालांकि कंपनी ने इस पर धीमी गति और सूझबूझ से कार्य करने का निर्णय लिया। मैनकाइंड फॉर्मा ने शुरुआत में महिलाओं द्वारा पढ़े जाने वाले राष्ट्रीय समाचार पत्रों और पत्रिकाओं के माध्यम से उन तक अपनी पहुंच बनाने की कोशिश की।

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प्रेगा न्यूज महिलाओं के साथ रहा है

वंचित महिलाओं के लिए उत्पादों को अधिक सुलभ बनाने के लिए प्रेगा न्यूज ने शुरुआत के कुछ वर्षों के लिए अपने लाभ को अधिक प्राथमिकता नहीं दी। कंपनी ने प्रांरभ में फार्मासिस्टों को अपने उत्पाद को जोड़कर मार्केट में अपनी पहुंच बनायी। इसके साथ ही मॉम्सप्रेसो, बेबी डेस्टिनेशन और शी द पीपल जैसे प्लेटफार्मों के साथ जुड़ाव के माध्यम से प्रेगा न्यूज महिलाओं के साथ सक्रिय रूप से शामिल रहा है।

धीरे-धीरे जब लोगों के बीच प्रेगा न्यूज ने अपनी पकड़ बनाना शुरू कर दी, तो कंपनियों ने एक के बाद एक कई शानदार विज्ञापनों के माध्यम से इसका और प्रचार प्रसार करने की कोशिश की। प्रेगा न्यूज के लिए कंपनी ने टीवी विज्ञापन वर्ष 2010 में शुरू किए थे। सबसे पहले फॉर्मा ने नेहा मर्दा के साथ अपने प्रोडेक्ट के एड के लिए करार किया, जो उस समय में लोकप्रिय सीरियल बालिका वधू में नजर आती थी और टेलीविजन उद्योग का एक जाना-माना चेहरा बनी हुई थीं।

अक्सर देखने को मिलता है कि प्रेगा न्यूज के विज्ञापन में उसी स्टार का चेहरा नजर आता हैं, जिनसे महिलाएं आसानी से जुड़ सकती हैं। जैसे ही उत्पाद ने बाजार में अपनी जगह बनायी, ब्रांड ने किट को तुरंत बढ़ावा देने के लिए बॉलीवुड से बड़ी हस्तियों को भी विज्ञापन में लाना शुरू कर दिया। शिल्पा शेट्टी कुंद्रा, करीना कपूर खान, अनुष्का शर्मा जैसी एक्ट्रेस प्रेगा न्यूज का विज्ञापन करती नजर आ चुकी हैं।

प्रियामणि, मानसी पारेख और काजल अग्रवाल जैसे क्षेत्रीय अभिनेत्रियों को अब इसका हिस्सा बनाया जा रहा है। साथ ही ब्रांड नेहा धूपिया और सोहा अली खान जैसे मॉम इन्फ्लुएंसर्स को भी सक्रिय रूप से अपने साथ शामिल कर रही हैं।

केवल इतना ही नहीं प्रेगा न्यूज अपने विज्ञापनों के माध्यम से केवल अपने उत्पाद का प्रचार ही नहीं करती बल्कि इसके साथ ही महिलाओं से जुड़े तमाम सोशल मुद्दों को भी उठाती हैं और समाज को संदेश देती आयी हैं। जैसे कि इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर प्रेगा न्यूज ने एक विज्ञापन जारी किया था, जिसके जरिए बताया गया कि महिलाएं दोनों बच्चे संभालने के साथ नौकरी, ये दोनों काम कर सकती हैं। वहीं पिछले वर्ष 2021 में प्रेगा न्यूज ने इसी मौके पर जो विज्ञापन जारी किया था उसने लोगों के दिल को छू लिया था। एक लघु विज्ञापन फिल्म के जरिए बांझपन और यह महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है, इस मुद्दे पर प्रकाश डाला गया था। इसे #SheIsCompleteInHerself कैंपेन से भी जोड़ा गया था।

ऐसे ही मई 2017 में मदर्स डे के अवसर पर, प्रेगा न्यूज ने ब्रांड का प्रचार करने के लिए किसी सेलिब्रिटी को शामिल किए बिना #YourSecondHome विज्ञापन अभियान शुरू किया। इसके जरिए कॉरपोरेट्स को कार्यस्थल में मामूली बदलाव करके गर्भावस्था की मांग के दौरान कामकाजी महिलाओं के प्रति अधिक उदार होने के लिए प्रोत्साहित किया गया था। इसके अलावा कंपनी के द्वारा #SundayIsMomDay जैसे कई अभियान भी चलाए जा चुके हैं। तो कुछ इस तरह अपने तरह-तरह के विज्ञापनों के जरिए प्रेगा न्यूज को महिलाओं के साथ जोड़ने की कोशिश होती रही है। यह कंपनी के सफल विज्ञापनों का परिणाम ही था कि प्रेगा न्यूज बाजार में अपना एकाधिकार कायम करने में कामयाब हुआ।

लंबा सफर रहा

इसमें कोई दो राय नहीं प्रेगा न्यूज ने एक लंबा सफर तय किया और कंपनी ने गर्भावस्था किट बाजार के 80 प्रतिशत से अधिक पर अपना कब्जा जमाया हुआ है। देशभर में इस सेगमेंट की पहुंच बेहद ही कम हैं। इसलिए भारतीय बाजार में इसकी पैठ 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 2026 के अंत तक इस प्रतिशत को 26 फीसदी तक ले जाने का लक्ष्य है। इसके लिए कंपनी द्वारा अब ग्रामीण भारत को टारगेट किया जा रहा है। अब मैनकाइंड फार्मा प्रेग्नेंसी डिटेक्शन किट को महानगरों से हटकर छोटे शहरों और कस्बों में लेकर जाने की योजना पर काम कर रही है। मैनकाइंड फॉर्मा विभिन्न राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान और अन्य क्षेत्रों में अपनी पहुंच मजबूत कर रही है और वो मिर्जापुर, उन्नाव और कन्नौज जैसे स्थानों पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

हालांकि ग्रामीण भारत शहरों की तुलना में काफी अलग होता है। ग्रामीण बाजार पर किसी भी उत्पाद के लिए पकड़ बनाना मुश्किल होता है. एक तो कारण है जागरूकता की कमी और विज्ञापन के माध्यम से भी इन तक पहुंच पाना कठिन होता है। इसके लिए मैनकाइंड फॉर्मा गैर सरकारी संगठनों, आशा कार्यकर्ताओं और अन्य लोगों के साथ जुड़ने के प्रयास कर रही है। गर्भावस्था को लेकर जागरूकता पैदा करने के लिए प्रेगा न्यूज इनका सहारा ले रही है। आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी, स्त्री रोग विशेषज्ञ और कई अन्य लोगों के साथ जुड़ रही है, जिससे वो गर्भावस्था संबंधी आवश्यक बातें महिलाओं से कर सकें।

प्रेगा न्यूज ऐसे समय में बाजार में आयी थी, जब महिलाओं के लिए अपनी गर्भावस्था का पता लगाने के लिए महिलाओं के पास विकल्प नहीं थे। परंतु प्रेगा न्यूज विकल्प बनकर मार्केट में उतरी और देखते ही देखते इसने अपना प्रभुत्व पूरे बाजार पर जमा लिया। आज प्रेगा न्यूज पर महिलाओं का पूरा भरोसा हैं। महिलाओं के सबसे खूबसूरत पलों में उनकी साथी बनने वाले प्रेगा न्यूज की योजना भविष्य में देश के हर बाजार में अपना विस्तार करने की है।

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