भारतीय कंपनी ‘रॉयल एनफील्ड’ ने कैसे दिग्गज कंपनी ‘Harley Davidson’ और ‘Avenger’ को मीलों पीछे छोड़ा?

रॉयल एनफील्ड के आगे कोई नहीं!

Royal Enfield

Source- Google

हार्ले डेविडसन और एवेंजर्स, ऐसे ब्रांड जिनकी दोपहिया वाहनों की वैश्विक मार्केट में धाक थी. इन दोनों ही ब्रांड्स का रुतबा कुछ ऐसा था कि इनके ऑनर्स को प्रीमियम क्लास का माना जाता था लेकिन अब इनके वर्चस्व में सेंध लग चुकी है और इनके वर्चस्व में सेंध लगाई है भारतीय कंपनी रॉयल एनफील्ड ने. जी हां, रॉयल एनफील्ड की कथित बुलेट मौजूदा समय में कहीं गायब हो गई है और उसके विपरीत कंपनी ने एक से बढ़कर एक मॉडल को बाजार में उतार दिए हैं.

ध्यान देने वाली बात है कि रॉयल एनफील्ड का इतिहास जितना खराब था वर्तमान उतना ही सुनहरा हो गया है और माइलेज से लेकर पावर तक में कंपनी ने कई दिग्गजों को पछाड़ दिया है. 90 के दशक से लेकर वर्ष 2010 के दौर तक देश में आपको दो विदेशी ब्रांड दिखते थे, हार्ले डेविडसन और एवेंजर्स जैसे ब्रांड्स का दबदबा था. भारतीय मार्केट में इन दोनों ने अपनी पकड़ बना रखी थी. वहीं, आज की स्थिति बदल चुकी है क्योंकि रॉयल एनफील्ड ने भारतीय मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. कंपनी की नई बाइक हंटर 350 लोगों के बीच चर्चा और आकर्षण का केंद्र बनी हुई है.

और पढ़ें: पाकिस्तान में जैसी बाइक चलायी जा रही हैं वैसी बाइक को भारत में कोई पूछता भी नहीं है!

नए ग्राहक हासिल करने पर फोकस कर रही है कंपनी

कंपनी की मिड रेंज में अपनी पकड़ बनाने की कोशिश अब कंपनी को फायदा पहुंचा रही है. इसके कारण स्टॉक मार्केट में आइसर मोटर्स का शेयर लगातार बुलंदी पर रहा है. इस मामले में बाजार सहभागियों का मानना ​​है कि कंपनी की नई बाइक हंटर 350cc  की कीमत 1.5 लाख रुपये के करीब है जो कि कम कीमत में रॉयल एनफील्ड चाहने वालों के लिए एक बेस्ट डील मानी जा रही है. रॉयल एनफील्ड हंटर के लॉन्च के साथ कंपनी नए ग्राहक हासिल करने पर फोकस कर रही है. इसके लॉन्च के दौरान, रॉयल एनफील्ड वैश्विक वेबसाइट विज़िट 48.2 प्रतिशत की तेजी से बढ़कर 4.7 मिलियन हो गई है. विश्लेषकों का कहना है कि रॉयल एनफील्ड अगले 18-24 महीनों में कई उत्पादों को लॉन्च करने का लक्ष्य रखता है, जो अपने मौजूदा ग्राहकों को अपग्रेड विकल्प प्रदान कर सकती है.

बुलेट को लेकर लोगों के मन में यह धारणा रही है कि ये सबसे ज्यादा तेल पीती है लेकिन रॉयल एनफील्ड को लेकर एक खास बात यह है कि कंपनी की खासियतों को लेकर माइलेज बेस्ट प्वाइंट रहा है. रॉयल एनफील्ड की लगभग सभी बाइक एवेंजर्स और हार्ले डेविडसन के मुकाबले ज्यादा माइलेज देती रही है. हंटर 350 भी कुछ इसी तरह का एहसास करा रही है. रॉयल एनफील्ड का मजा जो लोग लेना चाहते हैं, उनके लिए Hunter 350 एक बेस्ट बाइक है. यह ठीक उसी तरह की स्थिति है जैसे आईफोन के एंट्री लेवल के लिए एप्पल ने iPhone SE उतार रखा है. लेकिन ध्यान देने वाली बात है कि रॉयल एनफील्ड की यह प्रगति अचानक नहीं हुई बल्कि यह लगभग दो दशकों की कड़ी मेहनत का परिणाम है.

रॉयल एनफील्ड के आगे कोई नहीं…

आपको बता दें कि रॉयल एनफील्ड एक ब्रिटिश ब्रांड था लेकिन उसे आइसर मोटर्स ने खरीद लिया. कंपनी की हालत शुरुआत में काफी खराब थी. वर्ष 2004-05 तक रॉयल एनफील्ड की हालत बहुत खराब थी लेकिन क्लासिक, न्यू थंडरबर्ड और कॉन्टिनेंटल जीटी जैसे मॉडल लाने के बाद भारी बाइक मार्केट में यह फिर से स्थापित हो चुकी है. वहीं, कंपनी की हंटर 350 ने तो एंट्री लेवल के कारण एक बड़ा धमाका कर दिया है. चेन्नई स्थित इंडियन कंपनी रॉयल इनफील्ड दुनिया की सबसे पुरानी मोटरसाइकिल कंपनियों में से एक है. कंपनी का रेवेन्यू काफी तेजी से बढ़ रहा है. यह माना जा रहा है कि वर्ष 2022 में कंपनी की सेल्स करीब 1.84 बिलियन डॉलर की हो सकती है, जो कि उसके प्रतिस्पर्धी ब्रांड्स के लिए एक बड़ा झटका है.

कंपनी के बुरे इतिहास की वजह यह थी कि इसके इंजन बेहद ही भद्दे और भारी होते थे लेकिन सीईओ सिद्धार्थ लाल ने इसमें सुधार कर इंजन को छोटा करवाया और उसके लिए हल्के मैटेरियल का प्रयोग किया, जिससे प्रत्येक व्यक्ति इस बाइक का उपयोग कर सके. इसमे अब लोहे की जगह एल्यूमीनियम का प्रयोग किया जाता है, जिससे कंपनी की बाइक का माइलेज भी बढ़ा और कंपनी भी ग्राहकों के लिए यूजर फ्रेंडली हो गई. इसके अलावा कंपनी ने मार्केटिंग से लेकर बाइक्स की क्वालिटी में भी बड़े सुधार किए थे.  इसके कारण सिंगल प्लेटफॉर्म से लॉन्च हुई एनफील्ड क्लासिक ने ग्राहकों का ध्यान खींचा.

ज्ञात हो कि आधे दशक में इसकी बिक्री छह गुना बढ़ गई, जो CY10 में 50,000 यूनिट से CY14 में 5,89,293 हो गई थी. आमूलचूल सुधारों का नतीजा यह है कि कंपनी की बाइक हंटर 350 नए रिकॉर्ड बना रही है और भारतीय दोपहिया भारी वाहनों में इसकी पकड़ और मजबूत हुई है. कंपनी के विस्तार का ही नतीजा है कि हार्ले डेविडसन से लेकर एवेंजर्स जैसी कंपनियों का व्यापार रॉयल एनफील्ड के कारण ध्वस्त हो रहा है, जो कि स्वदेशी नीति के लिहाज से हमारे लिए एक बेहतरीन स्थिति है.

और पढ़ें: Make in India boost: बेंगलुरु में तैयार हो रही भारत की पहली इलेक्ट्रिक बाइक F77, BMW और KTM को देगी टक्कर

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें.

Exit mobile version