आमिर खान भारत में फ्लॉप, चीन में सुपरहिट, जांच एजेंसियां करें जांच

लाल सिंह चड्ढा ने अगर चीन में कमाई की तो समझ लो कुछ तो गड़बड़ है!

Laal singh chaddha

Source- Google

कमाल की बात है न, ई बॉलीवुड का गोला मा गजब ही झोल मिलते रहते हैं। जब भी सोचो कि बॉलीवुड में कुछ अच्छा होगा, तभी कुछ न कुछ कांड हो ही जाना है। लाल सिंह चड्ढा के बॉयकॉट अभियान की सफलता के पश्चात अब आमिर खान के चीन कनेक्शन पर भी सवाल उठ रहे हैं। इस लेख में हम विस्तार से बॉलीवुड के स्कैम और आमिर खान के चाइनीज स्कैम के बारे में जानेंगे कि कैसे इसके सहारे वो ‘लाल सिंह चड्ढा’ के डूबते नैया को सहारा पहुंचाने का असफल प्रयास कर रहे हैं।

दरअसल, हाल ही में प्रदर्शित आमिर खान की ‘लाल सिंह चड्ढा’ ने दंभी बॉलीवुड के ताबूत में एक और कील ठोंक दी है। इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर अपनी लागत निकालने के भी लाले पड़े हुए हैं क्योंकि सबकी आशाओं के विपरीत इस फिल्म ने प्रथम दिन बॉक्स ऑफिस पर मात्र 10-12 करोड़ के बीच में ही कमाई की है, जो विश्लेषकों और सेलेब्स के लाख प्रचार प्रसार के बाद भी कोई असर नहीं दिखा पाई और उसने ये भी सिद्ध किया कि ‘बॉयकॉट’ बिरादरी को हल्के में लेना उनकी बेवकूफी है?

परंतु फिर भी कुछ लोग अति आशान्वित लग रहे हैं कि फिल्म को कुछ नहीं होगा, मान लो कलेक्शन उनके आका की जागीर हो! वैसे हो भी क्यों न, उनके आका सचमुच चीन में जो बैठे हैं! अगर 100 करोड़ का स्कैम चलता है तो एक चीनी स्कैम मॉडल भी है, जिसके दम पर कई घटिया से घटिया फिल्मों को भी सुपरहिट और सुपर ब्लॉकबस्टर करा दिया जाता है।

और पढ़ें: न भारत को राष्ट्र मानते हैं और न ही स्वयं को हिंदू- लाल सिंह चड्ढा के लेखक अतुल कुलकर्णी से मिलिए

आप भी सोच रहे होंगे कि हम क्या बात कर रहे हैं? परंतु मुद्दा गंभीर है अन्वेषण और समाधान की बहुत आवश्यकता है। आप सोचिए, देश की सबसे सफलतम फिल्म कौन सी है? बाहुबली? नहीं, दंगल! इसका कुल वैश्विक कलेक्शन 2100 करोड़ रुपये है ,जो भारत के किसी भी फिल्म के लिए सर्वाधिक है। परंतु यहां भी एक झोल है, यह यूं ही नहीं हुआ। जब बाहुबली का कुल कलेक्शन 1900 करोड़ के आसपास पहुंचा तो दंगल के निर्माताओं को ख्याल आया कि अरे एक क्षेत्रीय फिल्म हमसे आगे बिना नौटंकी किए कैसे निकल सकती है? सो ले गए उसे चीन और 70 करोड़ के बजट में बनी जिस दंगल ने भारत में ले देके 670 करोड़ के आसपास कमाई की थी, उसी फिल्म ने चीन में लगभग 1400 करोड़ की कमाई कर ली।

पर ठहरिए, यह तो मात्र प्रारंभ है। उसी के कुछ समय बाद जब आमिर खान की ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ प्रदर्शित हुई तो यह फिल्म ब्लॉकबस्टर सिद्ध हुई और इसने 900 करोड़ से भी अधिक कमाए। परंतु यहां पर भी एक दिक्कत है। जिस फिल्म को दीपावली पर अजय देवगन के ‘गोलमाल अगेन’ के समक्ष अपने मूल बजट से थोड़ा अधिक यानी लगभग 60 करोड़ रुपये निकालने में लाले पड़ गए, वो फिल्म एकदम से 900 करोड़ रुपये कैसे बटोर लाई? कारण स्पष्ट था- चीन का बॉक्स ऑफिस, जहां किसी को पता नहीं चलता कि ऑडियंस कौन है, कितने लोग देखते हैं, कौन टिकट खरीदता है, कैसे कमाई होती है?

इसी परिप्रेक्ष्य में अब चीनी बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर आमिर खान की फिल्मों की कमाई को लेकर ईडी की जांच की मांग की गई है। सांसद निशिकांत दुबे के अनुसार, “आमिर खान की सीक्रेट सुपरस्टार भारत में 60 करोड़ कमाती है, लेकिन चीन में 900 करोड़ कमाती है, जबकि उसी समय बाहुबली फिल्म भारत में 1600 करोड़ कमाती है लेकिन चीन में मात्र 80 करोड़। NIA और ED को आमिर खान के मनी लौंड्रिंग की जांच करनी चाहिए।”

ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि आमिर खान ने ‘लाल सिंह चड्ढा’ के साथ ही चारों ओर से मुसीबत को अपने हाथों से न्योता दिया है। फिल्म तो चली नहीं, इनके काले कारनामे एक-एक कर सामने आ रहे हैं। अब आमिर खान का आगे क्या होगा, ये तो वही जानें।

और पढ़ें: फिल्म रिव्यू: लाल सिंह चड्ढा इतनी बेकार है कि इसे बॉयकॉट की आवश्यकता ही नहीं थी

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version