जबसे तकनीक ने अपने प्रभुत्व को कायम किया है, भारत समेत विश्व भर में हर चीज़ “फोनमय” हो गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि अब बड़ी से बड़ी चीज एक फ़ोन पर सामने प्रस्तुत हो जाती है। इस क्रम में जबसे इंस्टा मार्ट अर्थात् ऑनलाइन ख़रीदारी वाले एप्स का चलन बढ़ा है, उससे घर बैठे ऑर्डर करना बहुत सरल हो गया है। इसी बीच इसे नया आयाम देने के लिए रिलायंस और व्हाट्सएप ने गठजोड़ करने का निर्णय लिया है। रिलायंस आधारित जियो मार्ट व्हाट्सएप पर उपलब्ध होने के साथ ही मैसेज के माध्यम से ऑर्डर करने की प्रक्रिया और सरल बनाने की तैयारी में है, जिससे वर्तमान ऑनलाइन मार्ट जैसे कि Zepto, Swiggy Instamart, Dunzo और Blinkit का धंधा ठप्प होने के आसार हैं।
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दरअसल, रिलायंस इंडस्ट्रीज की वार्षिक आम बैठक में शेयरधारकों को संबोधित करते हुए रिलायंस रिटेल निदेशक ईशा अंबानी ने व्हॉट्सएप का उपयोग करके ऑनलाइन किराना ऑर्डर देने और भुगतान करने पर एक प्रस्तुति दी और कहा, Whatsapp के जरिये अब आप चंद सेकेंड में जियोमार्ट पर खरीदारी पूरी कर पाएंगे। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की 45वीं सालाना आमसभा में इसकी घोषणा की गई। इस घोषणा के तुरंत बाद Meta के सीईओ और सह-संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने कहा, “भारत में JioMart के साथ अपनी साझेदारी शुरू करने के लिए उत्साहित हूं। व्हाट्सएप पर यह हमारा पहला एंड-टू-एंड शॉपिंग अनुभव है, लोग अब चैट में सीधे JioMart से किराने का सामान खरीद सकते हैं।”
ज्ञात हो कि मार्केट रिसर्च थिंक-टैंक किर्नी के आंकड़े बताते हैं कि 2019-2030 के बीच भारत का खुदरा कारोबार 9% की गति से बढ़ने की उम्मीद है। बाजार 2019 में 779 बिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 2026 तक 1,407 अमेरिकी डॉलर हो जाने का अनुमान है। इसके अलावा भारतीय खुदरा बाजार 2030 तक बढ़कर 1.8 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का हो जाएगा। एक अरब आबादी वाले ज्यादातर निम्न और मध्यम वर्ग के लिए खुदरा उद्योग एक बड़ा आधार प्रदान करते हैं। कारोबार की उज्ज्वल संभावनाओं को देखते हुए कई बड़ी और छोटी कंपनियां भारतीय रिटेल में भारी निवेश कर रही हैं। इसका नया उदाहरण JioMart और WhatsApp का मिलन है।
इन कंपनियों के अनुसार बिना मैसेजिंग सेवा को छोड़े भारत में ग्राहक व्हाट्सएप पर JioMart की पूरी किराने की सूची को ब्राउज़ करने, कार्ट में आइटम जोड़ने और भुगतान UPI के माध्यम से भुगतान करने में सक्षम होंगे। रिपोर्ट से पता चलता है कि व्हाट्सएप के भारत में 487 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। यदि JioMart को एक बार में इतना बड़ा ग्राहक आधार मिल जाता है तो वे नए प्रवेशकों से बहुत आगे होंगे। हालांकि, ब्लिंकिट और स्विगी इंस्टामार्ट खुद को प्रतिस्पर्धी स्थिति में पाएंगे लेकिन Zepto और Dunzo जैसे स्टार्टअप लड़ने के लिए संघर्ष करेंगे।
ध्यान देने वाली बात है कि लगभग आधा 6 करोड़ से ज्यादा भारतीय व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं और कई देरी और असफलताओं के बाद इस वर्ष की शुरुआत में इसे देश में अपनी यूपीआई-संचालित भुगतान सेवा को 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक विस्तारित करने की मंजूरी मिली। ऐसे में यह अनुमान लगाया जाने लगा है कि निरंतर व्हाट्सएप पर आ रही तकनीकों को मिल रही स्वीकृति जियो मार्ट को भी सफल बनाएगी। अब भविष्य के गर्भ में क्या छिपा है यह देखने योग्य है।
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