चाइनीज़ खाने में आपको भर-भर कर खिलाया जा रहा है अजीनोमोटो, जीवन के लिए है ख़तरनाक

BP, कार्डिएक अरेस्ट समेत कई समस्याओं की है जड़!

Ajinomoto

क्या चाइनीज फूड आपका भी पसंदीदा हैं? क्या आप चाउमीन से लेकर मोमोस, स्प्रिंग रोल जैसे तमाम चाइनीज फूड को चटखारे लेकर खाते हैं? बच्चे हों या फिर बड़े आजकल भारतीय लोगों में चाइनीज खाने को लेकर बड़ी दीवानगी देखने को मिलती हैं। सड़क किनारे लगी दुकानों से लेकर बड़े-बड़े रेस्टोरेंट में चाइनीज खाने की डिमांड आजकल बहुत बढ़ गयी है। शाम होते ही कई लोग मोमोस, चिली पोटैटो जैसे तमाम चाइनीज फूड खाने के लिए निकल पड़ते हैं। यह स्वाद में तो काफी अच्छे होते हैं, परंतु कहते हैं न कि जो चीज जीभ को बहुत पसंद आए वो चीज स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकती है। ऐसा ही कुछ चाइनीज फूड के साथ भी है।

और पढ़ें- Johnson & Johnson के सभी बेबी प्रोडक्ट तुरंत प्रभाव से प्रतिबंधित होने चाहिए

कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं

अक्सर आपको आपके घर में माता-पिता या बड़े बुजुर्ग यह कहते हुए चाइनीज फूड खाने से रोकते होंगे कि यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। अगर आप उनकी बातों को गंभीरता से नहीं लेते तो तुरंत ऐसा करना शुरू कर दें। क्योंकि चाइनीज खाने के अगर आप नुकसान जानेंगे तो हैरत में पड़ जाएंगे। चाइनीज फूड के सेवन से आप दिल से लेकर अन्य कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इसे खाने से लोगों में दिल की बीमारी जैसी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

इसके पीछे का कारण है चाइनीज खाने में डाला जाने वाला अजीनोमोटो जिसे चाइनीज सॉल्ट भी कहते हैं। जी हां, चाइनीज फूड को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें अजीनोमोटो का प्रयोग किया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक होता है। अजीनोमोटो को MSG भी कहा जाता है, जिसका मतलब मोनो सोडियम ग्लूमेट होता है। यह एक तरह का सफेद रंग का नमक होता है जिसका उपयोग खाने को स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है। विशेष रूप से चाइनीज खाने में इसका बहुत उपयोग किया जाता है। नूडल्स, मोमोज, चिप्स, सूप आदि का स्वाद बढ़ाने के लिए इनमें अजीनोमोटो डाला जाता है।

यही अजीनोमोटो आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाता है। हाल ही में एक अजीनोमोटो की विषाक्तता पर किए गए अध्ययन में इलाहाबाद विश्वविद्यालय में जैव रसायन विभाग के वैज्ञानिकों ने इसके दुष्प्रभाव बताए हैं। अजीनोमोटो के सेवन से उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और जल्दी बूढ़ा होने की समस्याएं हो सकती हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार कम मात्रा में इसकी खुराक लेने से भी यह स्वास्थ्य खराब कर सकती है। निर्धारित डोज लेने पर इससे ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस और सूजन जैसी परेशानियों के होने का खतरा होता है।

और पढ़ें- हमारे स्वास्थ्य क्षेत्र की गुमनाम नायक हैं आशा वर्कर्स, जिन्हें अब WHO ने किया है सम्मानित

एक प्रायोगिक अध्ययन ने पोल खोली

दरअसल, इसको लेकर चूहों पर एक प्रायोगिक अध्ययन किया गया। इस अध्ययन में चूहों को तीन सप्ताह तक लगातार अजीनोमोटो का सेवल कराया गया। अजीनोमोटो की एक डोज 30 मिलीग्राम और दूसरी डोज 100 मिलीग्राम तय की गयी। परिणामों के अनुसार 30 मिलीग्राम वाली खुराक के बाद कोई प्रभाव देखने को नहीं मिला। परंतु 100 मिलीग्राम अजीनोमोटो देने पर इसके गंभीर दुष्प्रभाव देखने को मिले। चूहों के मस्तिष्क तक पर इसका असर देखा गया। इस अध्ययन को इंडियन जर्नल ऑफ क्लिनिकल बायोकैमिस्ट्री में प्रकाशित किया गया है।

अजीनोमोटो के सेवन से शरीर में इन्सुलिन की मात्रा बढ़ जाती है। आप MSG मिले किसी पदार्थ का सेवन करते हैं तो रक्त में ग्लूटामेट का स्तर बढ़ जाता है और इससे शरीर पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। इसे धीमा जहर यानी स्लो पॉइजन भी कहा जाता है।

अजीनोमोटो के सेवन से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने की बातें पहले भी कई अध्ययनों में सामने आयी हैं। यह हमारी तंत्रिका प्रणाली को प्रभावित करता है और इससे ब्रेन डैमेज होने का खतरा भी बढ़ जाता है। वहीं गर्भावस्था के दौरान इसका इस्तेमाल बहुत खतरनाक माना जाता है। अजीनोमोटो महिलाओं के बांझपन का कारण तक बन सकता है। इसकी वजह से अनिद्रा की समस्या भी होती है। केवल इतना ही नहीं अजीनोमोटो का अधिक सेवन करने से कैंसर सेल्स तक बढ़ते हैं और इससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होने तक का खतरा बना रहता है।

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि यदि आप एक-दो बार चाइनीज फूड खा लें तो लगभग रोजाना ही इसे खाने का मन करने लगता है? क्योंकि इसके सेवन से एक तरह की लत लग जाती है। यह एक प्रकार से नशे की लत की तरह ही होता है। अगर आप अजीनोमोटो युक्त भोजन ग्रहण कर लेते हैं तो आप इसके आदी हो जाते हैं और उस भोजन को नियमित खाने की इच्छा जताने लगते हैं। ऊपर से यह खाने का स्वाद तो बढ़ा ही देता है, इसकी वजह से यह लत आसानी से छूटती भी नहीं।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के प्रोफेसर रिजवी ने इसको लेकर कहा कि छोटे बच्चों में इसकी लत जल्दी लग जाती है। बच्चों में इसकी आदत कतई न डालें। क्योंकि शुरुआत में तो इसका असर देखने को नहीं मिलता, परंतु 8 से 10 सालों में इसके परिणाम सामने आते हैं। यह कितना घातक हो सकता है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अमेरिका आदि बहुत से देशों में अजीनोमोटो पर प्रतिबंध है।

स्पष्ट है कि अजीनोमोटो हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। चाइनीज फूड खाने में तो बहुत स्वादिष्ट लगते हैं। परंतु कुछ मिनटों का स्वाद आपके जीवन को बड़े खतरे में डाल सकता है। ऐसे में इस धीमे जहर से दूरी बनाना और इसका सेवन न करना ही बेहतर होगा।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें.

Exit mobile version