Badminton Game Essay in Hindi – बेडमिंटन पर निबंध

Badminton game court

Badminton Game Essay in Hindi

Badminton Game Essay in Hindi: बैडमिंटन रैकेट से खेला जानेवाला एक खेल है, जो दो विरोधी खिलाडियों (एकल) या दो विरोधी जोड़ों (युगल) द्वारा नेट से विभाजित एक आयताकार कोर्ट में खिलाड़ी अपने रैकेट से शटलकॉक को मारकर के अपने विरोधी पक्ष के कोर्ट के आधे हिस्से में गिराकर प्वाइंट्स प्राप्त करते हैंजिसकी अनोखी उड़ान भरने की क्षमता के कारण यह अधिकांश रैकेट खेलों की गेंदों की तुलना में अलग तरह से उड़ा करती है। प्रस्तुत लेख में हम आपके लिए बैडमिंटन खेल पर हिंदी में निबंध (Badminton game essay in Hindi) लेकर आये है, आशा करते है कि यह लेख आपको पसंद आएगा।

पुरुषों और महिलाओं के एकल, पुरुषों और महिलाओं के युगल और मिश्रित युगल, जिसमें प्रत्येक जोड़ी में एक पुरूष और एक महिला होती है। गेंदों का इस्तेमाल होनेवाले ज़्यादातर दूसरे रैकेट के खेलों से शटलकॉक बहुत ही अलग है। भारतीय बैडमिंटन के लिए प्रकाश पादुकोण BWF विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले पहले भारतीय थे.

शटलकॉक को एक तरफ से स्लाइसिंग करने पर खिलाड़ी द्वारा दिशा के बजाए, हो सकता है वह दूसरी दिशा में चला जाए. इसका इस्तेमाल विपक्ष को धोखा देने के लिए किया जाता है।जब नेटशॉट खेलते हैं, स्लाइसिंग शटलकॉक को नीचे की कर देता है, जिसके कारण यह नेट से होकर गुजरते हुए कई बार अपने आप ही (लुढ़क) घूम सकता है। इसे स्पिनिंग नेटशॉट या टम्बलिंग नेटशॉट कहते हैं।

विपक्ष शटलकॉक को छूने को तैयार नहीं होगा, जब तक कि यह अपना रुख सही न कर ले.टेनिस में, सर्वर को सही सर्व के लिए दो बार प्रयत्न की अनुमति मिलती है; बैडमिंटन में, सर्वर को केवल एक ही प्रयत्न की अनुमति है। हाल ही में लगातार दो सुपर सीरीज खिताब जीतने वाले किदांबी श्रीकांत के साथ-साथ बी साईं प्रणीत और एचएस प्रणॉय जैसे खिलाड़ी पुरुष वर्ग में भारतीय परचनम लहरा रहे हैं।

नई जारी रैंकिंग में किदांबी श्रीकांत 8वें पायदान पर हैं। वहीं बी साई प्रणीत 15वें, अजय जयराम 16वें, एचएस प्रणॉय 23वें, समीर वर्मा 33वें और सौरभ वर्मा 35वें स्थान पर हैं।

Also Read: Dussehra essay in Hindi – दशहरा पर निबंध हिंदी में

Question and Answers

Ques- बैडमिंटन के जनक कौन है?
Ans- बैडमिंटन के जनक ब्यूफोर्ट के ड्यूक है|

Ques- बैडमिंटन की टीम में कितने खिलाड़ी होते हैं?
Ans- बैडमिंटन टीम में 1 या 2 खिलाड़ी होते हैं।

Ques- बैडमिंटन किस देश का राष्ट्रीय खेल है?
Ans- इंडोनेशिया।

Ques- बैडमिंटन खेलने वाले मैदान को क्या कहा जाता है?
Ans- बैडमिंटन कोर्ट।

Ques- विश्व स्तर पर प्रथम स्थान हासिल करने वाले पहले भारतीय बैडमिंटन खिलाडी कौन है?
Ans- प्रकाश पादुकोण।

Ques- ऑल इंग्लेंड बैडमिंटन चॅंपियनशिप्स सिंगल्स फाइनल में दो बार पहुँचने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी कौन है?
Ans- प्रकाश पादुकोण।

Ques- एक शटलकॉक में कितने पंख होते हैं?
Ans- एक शटलकॉक में 16 पंख लगाये जाते हैं।

Ques- कौन से वर्ष में बैडमिंटन को ओलिंपिक खेल में शामिल किया गया?
Ans – 1992 में।

Ques- बैडमिंटन ओलिंपिक में सिल्वर मैडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाडी कौन हैं?
Ans- पी. वी. सिन्धु।

Ques- दक्षिण कोरिया ने बैडमिंटन में अब तक कितने ओलंपिक पदक जीते हैं?
Ans- 19 पदक

आशा करते है कि यह लेख बैडमिंटन खेल पर हिंदी में निबंध (Badminton game essay in Hindi) आपको पसंद आया होगा. हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करना ना भूले।

Exit mobile version